×

'जनता पुलिस' के जरिए जमातियों पर पैनी नजर, 24 घंटे दे रहे हैं ड्यूटी

काशी में कोरोनावायरस का असर तेजी से फैलता जा रहा है। तब्लीगी जमातियों के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। तो वहीं शहर की कोतवाली पुलिस जमातियों पर पैनी नजर रखने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है।

Shivani Awasthi
Published on: 18 April 2020 1:32 PM GMT
जनता पुलिस के जरिए जमातियों पर पैनी नजर, 24 घंटे दे रहे हैं ड्यूटी
X

वाराणसी। काशी में कोरोनावायरस का असर तेजी से फैलता जा रहा है। तब्लीगी जमातियों के खिलाफ पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। तो वहीं शहर की कोतवाली पुलिस जमातियों पर पैनी नजर रखने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है। कोतवाली पुलिस ने जमातियों पर पैनी नजर रखने के लिए क्षेत्र के मानिन्द लोगों का सहारा लेना शुरू कर दिया है।

जनता पुलिस की मदद

सामुदायिक पुलिसिंग के जरिये कोतवाली क्षेत्र में पैनी निगाह रखी जा रही हैं ताकि कोई भी जमाती के क्षेत्र में प्रवेश करते ही जानकारी मिल सकें। इसके अलावा सामुदायिक पुलिसिंग के जरिये लॉक डाउन का पालन भी करवाया जा रहा है। कोतवाली थाना प्रभारी महेश पांडेय ने बताया सामुदायिक पुलिसिंग से अपराधों की सुभेद्यता का मानचित्रण किया जाना संभव हो जाता है।

सामुदायिक पुलिस व्यवस्था पुलिस के कार्यों में नागरिकों की भागीदारी बढ़ाने का एक तरीका है। यह एक ऐसा वातावरण निर्मित करती है, जिसमें नागरिक समुदाय की सुरक्षा में वृद्धि सुनिश्चित की जाती है। वर्तमान में सोशल मीडिया भी पुलिस और जनता के बीच समन्वय स्थापित करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

ये भी पढ़ेंः काशी का ‘गरुड़’: कोरोना को दे रहा मात, भरी सबसे ऊंची उड़ान

वाराणसी में कोरोना के 14 मामले

वाराणसी में कोरोना के 14 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से एक शख्स की पिछले दिनों मौत भी हो गई थी। अधिकांश कोरोना पीड़ितों का संबंध जमात से रहा है। पुलिस को आशंका है कि अभी भी कुछ जामाती बनारस के अलग-अलग इलाकों में शरण लिए हुए हैं। यही कारण है पुलिस को अब स्थानीय लोगों की मदद लेनी पड़ी रही है।

ये भी पढ़ेंः सोनिया की टीम 11: ये दिग्गज होंगे शामिल, जानिए इसका क्या है उद्देश्य

देश भर में फैले जमात के कोरोना संक्रमित सदस्य

गौरतलब है कि भारत में लॉकडाउन के बावजूद कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की एक बड़ी वजह जमात से जुड़े लोग है। दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से निकले तबलीगी जमात के सदस्य देश के अलग अलग राज्यों व् जिलों में गए। इनमे से ज्यादातर लोग कोरोना वायरस से संक्रमित थे, ऐसे में उन्होंने महामारी को बड़े स्तर पर फैलाया।

ये भी पढ़ेंः योगी सरकार देगी रोजगार, ग्रामीणों को मुहैया करवाएगी जॉब

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में कई कोरोना पॉजिटिव जमाती पकड़े गए। हालाँकि यूपी पुलिस छिपे हुए सभी जमातियों की तलाश में लगी है, जो कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं।

रिपोर्टर- आशुतोष सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story