×

जौनपुर- अपराधियों के जिला बदर की कार्रवाई कहीं कागजी बाजीगरी का खेल तो नहीं?

आंकड़ों के मुताबिक, लगभग एक सप्ताह के अन्तराल पर जौनपुर के दो थानो की पुलिस ने जिला बदर अपराधियों की गिरफ्तारी कर उसे जेल रवाना किया है।

Shivani Awasthi
Published on: 16 Jan 2021 4:41 PM GMT
जौनपुर- अपराधियों के जिला बदर की कार्रवाई कहीं कागजी बाजीगरी का खेल तो नहीं?
X

जौनपुर। अपराध नियंत्रण एवं अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कानून में जिला बदर का प्राविधान भले है लेकिन प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस विभाग के अधिकारी इस कानून के अनुपालनार्थ कागजी बाजीगरी के खेल करते हुए अपनी पीठ भले थपथपा लेते हैं। लेकिन इसका कोई असर अपराधियों पर नहीं नजर आता है। कागज में जिला बदर अपराधी जिले में उपस्थित रह कर अपराधिक घटनाओं को अंजाम देता रहता है।ऐसे में अपराधों पर लगाम कैसे लगायी जा सकती है यह गम्भीर विचारणीय विषय बना है।

पुलिस की जिला बदर कार्रवाई नाममात्र

यह बात कोई हवा में नहीं खुद पुलिस इसका प्रमाण है क्योंकि लगभग प्रत्येक माह में थानों की पुलिस के लोग दो तीन जिला बदर अपराधियों की गिरफ्तारी करने का दावा करते हुए अपनी उपलब्धियों को बताती है। जनवरी 21 के पुलिसिया कार्यवाही के आंकड़े पर नजर डाली जायें तो लगभग एक सप्ताह के अन्तराल पर जिले के दो थानो की पुलिस ने जिला बदर अपराधी की गिरफ्तारी कर उसे जेल रवाना किया है। अब यहाँ पर सवाल खड़ा होता है कि यदि अपराधी जिला बदर था तो जनपद में क्यों और कैसे अथवा किसकी मर्जी से मौजूद रहा है ।

ये भी पढ़ें- सबसे पहला वैक्सीनेशन इनको, जौनपुर में एक्सपर्ट की निगरानी में हुआ टीकाकरण

जिला बदर अपराधियों की गिरफ्तारी

आंकड़े पर नजर डालें तो बीते 6 जनवरी 21 को जनपद के थाना चन्दवक की पुलिस ने जिला बदर अपराधी राजेश कुमार पुत्र बैजनाथ ग्राम इब्राहीमपुर थाना चन्दवक को उसके घर से गिरफ्तार किया और उसके उपर एक मुकदमा धारा 10 उ.प्र.गु.नि.अ. के तहत पंजीकृत कर जेल भेजा गया है । इसे 18 जुलाई 20 को अपर जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जिला बदर का आदेश जारी कर जिला बदर कर दिया गया था। यह जिले से बाहर रहने के बजाय अपने घर पर लगातार बना रहा और चोरी जैसी अपराधिक गतिविधियों में संलिप्तता रही है।

Jaunpur police arrested Jila Badar criminals from districts

जिला बदर होने के बाद भी घर पर अपराधियों की मौजूदगी

इसी क्रम में थाना मड़ियाहूं की पुलिस ने आज थाना क्षेत्र के ग्राम सुदनीपुर निवासी जिला बदर अपराधी ब्रम्हदेव मिश्रा पुत्र भगवन्ता मिश्रा को आज 16 जनवरी 21 को उसके घर से गिरफ्तार कर उसके खिलाफ धारा 10 उ.प्र.गु.नि.अ. के तहत मुकदमा दर्जकर आज जेल रवाना कर दिया गया। इसके अपराधिक इतिहास के अनुसार इस अपराधी के खिलाफ 8 मुकदमें है। विगत चार माह पहले मजिस्ट्रेट के आदेश से जिला बदर किया गया था लेकिन जिले में रह कर अपराध को अंजाम देता रहा है।

ये भी पढ़ें- देवरिया में महिला सफाईकर्मी को लगा पहला टीका, बताया- कैसा हुआ महसूस

अब यहाँ पर सवाल इस बात का है कि जब अपराधी को जिला बदर कर दिया जाता है तो वह जनपद की सीमा में कैसे रहता है। यह तो मामले उदाहरण है अगर गम्भीरता पूर्वक छान बीन होगी तो बड़ी संख्या में जिला बदर अपराधी जनपद में मौजूद मिलेंगे।

कपिल देव मौर्य जौनपुर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story