×

जौनपुर: प्रो निर्मला एस मौर्य ने कहा- वेदनाओं की अभिव्यक्ति भी है कविता

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में पूर्वांचल साहित्य महोत्सव -2021 का आयोजन गुरूवार को किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश शासन के अनुमोदन से थीम बेस्ड लिटरेरी फेस्ट  समिट के तहत "आत्मनिर्भर भारत एवं युवा विषय" पर काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया।

Monika
Published on: 4 March 2021 1:06 PM GMT
जौनपुर: प्रो निर्मला एस मौर्य ने कहा- वेदनाओं की अभिव्यक्ति भी है कविता
X
पूर्वांचल विश्वविद्यालय में थीम बेस्ड लिटरेरी फेस्ट समिट का हुआ आयोजन

जौनपुर: वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट सभागार में पूर्वांचल साहित्य महोत्सव -2021 का आयोजन गुरूवार को किया गया। इसमें उत्तर प्रदेश शासन के अनुमोदन से थीम बेस्ड लिटरेरी फेस्ट समिट के तहत "आत्मनिर्भर भारत एवं युवा विषय" पर काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कवियों को भी सम्मानित किया गया।

कविता मुक्त और त्याग की कथा

कार्यक्रम के समापन सत्र में कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि साहित्य का समाज को दिशा देने में विशेष योगदान है। इन युवा काव्य प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। विज्ञान अपनी जगह है, लेकिन विज्ञान का भी एक साहित्य होता है, भाषा होती है। उन्होंने कहा कि इच्छाओं की तरह कविता मुक्त और त्याग की कथा है, वेदनाओं की अभिव्यक्ति भी है कविता"। कुलपति ने अपनी एक रचना भी प्रस्तुत की-"कौन सी कविता होती है पूरी, सदा रहती है अधूरी।

विद्यार्थियों ने काव्य पाठ किया

थीम बेस्ड लिटरेरी फेस्ट में "आत्मनिर्भर भारत एवं युवा विषय" पर विद्यार्थियों ने काव्य पाठ किया। कार्यक्रम में बीटेक के छात्र अश्वनी ठाकुर फौजी प्रथम स्थान, गाजीपुर राजकीय महाविद्यालय की बीए की छात्रा सौम्या मिश्रा द्वितीय स्थान, तथा श्वेता यादव ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर आमंत्रित कवियों ने भी अपना काव्य पाठ कर खूब तालियाँ बटोरी। विश्वविद्यालय की तरफ से आमंत्रित कवियों को सम्मानित किया गया। कवि सभाजीत द्विवेदी "प्रखर"को पंडित रूप नारायण त्रिपाठी सम्मान, डॉ प्रमोद कुमार श्रीवास्तव अनंग जी को प्रेमचंद सम्मान, जनार्दन अस्थाना जी को श्रीपाल सिंह क्षेम सम्मान और इमरान संभल शाही जी को वामिक जौनपुरी सम्मान तथा डॉ अमिताभ राय को कुशल संचालक सम्मान प्रदान किया गया।

इसे भी पढ़ें: बाराबंकी में रविदास जयंती मना रहे लोगों पर हमला, भीम आर्मी के जिलाध्यक्ष समेत कई घायल

ये सभी रहे कार्यक्रम में उपस्थित

इस अवसर पर कुलसचिव महेंद्र कुमार ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में प्रो वंदना राय, प्रो देवराज सिंह डॉ मनीष गुप्ता, डॉ मनोज मिश्र, डॉ प्रमोद यादव, डॉ. सतीश कुमार राय गाजीपुर, शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ विजय कुमार सिंह, खेलकूद परिषद के संयुक्त सचिव डॉ विजय प्रताप तिवारी, श्री प्रकाश यादव, मंगला प्रसाद यादव, आशीष जायसवाल, डॉ वनिता सिंह, डॉ प्रियंका सिंह, अशोक सिंह चौहान रजनीश सिंह, प्रदीप मिश्र, प्रणिता, वरिष्ठ अधिवक्ता अनुराग मणि त्रिपाठी समेत छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम संयोजक डॉ अनुराग मिश्र ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा कार्यक्रम का संचालन कवि डॉ अमिताभ राय राजहंस ने किया।

रिपोर्ट- कपिल देव मौर्य

ये भी पढ़ें : विधानसभा के सामने दरोगा ने खुद को उड़ाया, सीएम योगी से कहा— मेरे बच्चों का ख्याल रखना

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story