×

Jaunpur News: जौनपुर में धर्म परिवर्तन का बड़ा खेल, गरीब दलित परिवारों को बना रहे थे निशाना

Jaunpur Dharm Parivartan: धर्म परिवर्तन रूकने का नाम नहीं ले रहा है। इसके पीछे का कारण क्या है? यह तो अभी सामने स्पष्ट रूप से नहीं आया है। लेकिन गरीबी और भूख को कारण माना जा रहा है।

Kapil Dev Maurya
Published on: 19 Aug 2023 7:04 AM GMT
Jaunpur News: जौनपुर में धर्म परिवर्तन का बड़ा खेल, गरीब दलित परिवारों को बना रहे थे निशाना
X
Jaunpur Dharm Parivartan (photo: social media )

Jaunpur News: जनपद के थाना पंवारा क्षेत्र में धर्म परिवर्तन (Jaunpur Dharm Parivartan) का खेल लम्बे पैमाने पर संचालित हो रहा है। पुलिस आये दिन धर्म परिवर्तन कराने वालो को गिरफ्तार करते हुए विधिक कार्यवाई कर रही है। इसके बाद भी धर्म परिवर्तन रूकने का नाम नहीं ले रहा है। इसके पीछे का कारण क्या है? यह तो अभी सामने स्पष्ट रूप से नहीं आया है। लेकिन गरीबी और भूख को कारण माना जा रहा है। इस खेल में इलाके के गरीब दलित परिवार के अशिक्षित वर्ग के लोगो को गुमराह करके धर्म परिवर्तन कराया जाता है।

18 अगस्त 23 को थाना पंवारा की पुलिस ने थाना क्षेत्र के ग्राम रज्जूपुर से 13 पुरुष और महिलाओ को धर्म परिवर्तन कराने के आरोप में गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध मु0अ0सं0 136/2023 धारा 3/5(1) उ0प्र0 विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम, 2021 के तहत मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्यवाई की गयी है।

धर्म परिवर्तन केस में गिरफ्तार अभियुक्तो का नाम-

1- अमरनाथ पुत्र देवशरण निवासी मारुखपुर थाना मछलीशहर जनपद जौनपुर

2-पृथ्वीपाल पुत्र रामपदारथ निवासी ग्राम रज्जुपुर थाना पवारा,

3-दमोदर पुत्र सतईराम निवासी बाभनपुर थाना पवारा

4. भाईलाल पुत्र पृथ्वीपाल निवासी रज्जुपुर थाना पवारा

5-अजय कुमार पुत्र महेन्द्र कुमार निवासी ग्राम रज्जुपुर थाना पवारा,

6-रामचन्द्र गौतम पुत्र मेवालाल निवासी रज्जुपुर थाना पवारा

7-संजय कुमार पुत्र महेन्द्र कुमार निवासी ग्राम निवासी रज्जुपुर थाना पंवारा

8-सुनील कुमार पुत्र रामदुलार निवासी ग्राम आसपुर देवसरा जनपद प्रतापगढ

9-सरिता पत्नी संजय गौतम निवासी ग्राम रज्जुपुर थाना पवारा

10-सुनीता पत्नी स्व0 गुड्डु गौतम निवासी रज्जुपुर थाना पवारा

11-ममता पुत्री स्व0 रामसमुझ निवासी ग्राम रज्जुपुर थाना पवारा

12-चन्दा देवी पत्नी मनोज कुमार निवासी ग्राम रज्जुपुर थाना पवारा

13. शान्ती देवी पत्नी पृथ्वीपाल गौतम निवासी ग्राम रज्जुपुर थाना पवारा जनपद जौनपुर के निवासी बताये जा रहे है। सभी को दर्ज मुकदमा उपरोक्त में जेल रवाना कर पुलिस अपनी जिम्मेदारी से मुक्त हो गई है।

इसके पहले इसी गांव के दलित बस्ती में लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने वाले 37 आरोपी गये सलाखों के पीछे रज्जूपुर गांव में 15 अगस्त की दोपहर में अनुसूचित बस्ती में गांव के लोगों को गुमराह कर एवं लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने की सूचना पर पहुंची पुलिस ने 37 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।

थाना प्रभारी राजनारायण चौरसिया के नेतृत्व में पहुंची टीम ने जितेंद्र कुमार, शिवकुमार, प्रिंस कुमार, रतन लाल व महेंद्र गौतम को गिरफ्तार कर थाने लाए। पुलिस ने ग्राम प्रधान सौरभ सरोज की तहरीर के आधार पर 37 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। थानाध्यक्ष राजनारायन चौरसिया का कहना है कि मामले में मुकदमा दर्ज कर चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य वांछितों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

Kapil Dev Maurya

Kapil Dev Maurya

Next Story