×

यूपी में आमने-सामने होंगे योगी और नीतीश! जदयू ने विस चुनावों पर लिया बड़ा फैसला

काबिले गौर बात यह है कि बिहार में जदयू के साथ मिलकर सरकार चलाने वाली भाजपा का उत्तर प्रदेश में जदयू के साथ कोई गठबंधन नहीं है।

Roshni Khan
Published on: 7 Feb 2021 6:09 AM GMT
यूपी में आमने-सामने होंगे योगी और नीतीश! जदयू ने विस चुनावों पर लिया बड़ा फैसला
X
यूपी में आमने-सामने होंगे योगी और नीतीश! जदयू ने विस चुनावों पर लिया बड़ा फैसला (PC: social media)

नई दिल्ली: जदयू ने उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत के साथ उतरने का फैसला किया है। इसके लिए पार्टी ने अभी से ही व्यापक तैयारी शुरू करते हुए प्रदेश में अपने संगठन को मजबूत बनाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ें:देर रात रिहा हुए कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी, रिहाई के बाद कही ये बड़ी बात

काबिले गौर बात यह है कि बिहार में जदयू के साथ मिलकर सरकार चलाने वाली भाजपा का उत्तर प्रदेश में जदयू के साथ कोई गठबंधन नहीं है। ऐसे में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ने योगी आदित्यनाथ आमने-सामने हो सकते हैं।

पूरी ताकत से यूपी में चुनाव लड़ने का फैसला

दिल्ली में शनिवार को हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में उत्तर प्रदेश में जदयू के आधार को मजबूत बनाने का फैसला लिया गया। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने उत्तर उत्तर प्रदेश इकाई के पार्टी पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में इस मुद्दे पर विस्तृत चर्चा की। इसी बैठक में उत्तर प्रदेश का विधानसभा चुनाव पूरी ताकत से लड़ने का भी फैसला लिया गया।

उत्तर प्रदेश के जदयू पदाधिकारियों के साथ चर्चा में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष वह सांसद आरसीपी सिंह ने कहा कि पार्टी ने दूसरे राज्यों में संगठन को मजबूत बनाने का फैसला किया है और इस पर अमल भी शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने अपनी इस योजना को पूरा करने के लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत झोंकने का फैसला किया है।

यूपी में सियासी मौके भुनाने का निर्देश

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जदयू के लिए अपार सियासी संभावनाएं हैं और हमें अपनी ताकत को पहचानते हुए इसे भुनाना होगा। उन्होंने उत्तर प्रदेश के पार्टी पदाधिकारियों को अभी से ही चुनावी तैयारियों में जुट जाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष को बड़ी जिम्मेदारी भी सौंपी।

by-elections-up by-elections-up (PC: social media)

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी जिला अध्यक्षों एवं पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को पार्टी की नीतियों और राजनीतिक उपलब्धियों का जनता के बीच प्रचार करना चाहिए। यूपी के लोगों को इस बाबत विस्तार से जानकारी दी जानी चाहिए।

पंचायत चुनाव भी लड़ेगी पार्टी

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर से बिहार में किए गए विकास एवं उनकी उपलब्धियों का खाका भी लोगों के बीच स्पष्ट किया जाना चाहिए। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि विधानसभा चुनावों से पहले पंचायत चुनाव में भी पार्टी को पूरी ताकत लगानी चाहिए जिससे पार्टी को मजबूती मिल सके।

कमेटियों के गठन का निर्देश

बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष ने उत्तर प्रदेश अध्यक्ष को विधानसभा कमेटी, न्याय पंचायत कमेटी, बूथ कमेटी, लोकसभा प्रभारी कमेटी और विधानसभा प्रभारी जिला कमेटी के गठन का भी निर्देश दिया है।

पार्टी की ओर से 12 फरवरी को फिर एक बैठक बुलाई गई है जिसमें इस मुद्दे पर आगे की चर्चा की जाएगी।

यूपी में भाजपा जदयू का गठबंधन नहीं

जदयू की ओर से की जा रही तैयारियों के बीच सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिहार में तो भाजपा और जदयू का चुनावी गठबंधन है मगर अभी तक उत्तर प्रदेश में दोनों दलों के बीच कोई गठबंधन नहीं है। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि भाजपा की ओर से इस बाबत क्या कदम उठाया जाता है।

उत्तर प्रदेश में अपनी मजबूत सियासी स्थितियों को देखते हुए भाजपा जदयू के लिए सीटें छोड़ने की स्थिति में नहीं दिख रही है। सियासी जानकारों का कहना है कि इस कारण भाजपा और जदयू के बीच सियासी टकराव की स्थिति पैदा हो सकती है। ऐसी स्थिति बनी तो उत्तर प्रदेश के चुनावी अखाड़े में नीतीश कुमार और योगी आदित्यनाथ आमने-सामने होंगे।

योगी ने किया था बिहार में चुनाव प्रचार

पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिहार में एनडीए प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार किया था। योगी वहां काफी डिमांड में थे और उनकी जनसभाओं में काफी भीड़ उमड़ी थी। अपनी सभाओं के दौरान योगी ने महागठबंधन को घेरते हुए एनडीए प्रत्याशियों को विजय बनाने की अपील की थी।

ये भी पढ़ें:‘गन्दी बात’ एक्ट्रेस गहना वशिष्ठ गिरफ्तार, पॉर्न रैकेट चलाने का लगा आरोप

दिल्ली में हुई जदयू की इस महत्वपूर्ण बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के अलावा राष्ट्रीय सचिव आफाक अहमद खान, उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अनूप सिंह पटेल, प्रधान महासचिव सुनील कश्यप, प्रदेश उपाध्यक्ष विनोद त्यागी, हरिशंकर पटेल, युवा प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र पटेल, रमेश उपाध्याय और भरत पटेल आदि मौजूद थे।

रिपोर्ट- अंशुमान तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story