×

जेवर एयरपोर्ट का काम होगा तेज: जारी हुआ लोगो, जानिए इसके बारे में

प्रदेश मैं  निवेश के सम्भावनाओं को देखते हुए जेवर एयरपोर्ट का निर्माण बेहद तेजी से किया जा रहा है।  एयरपोर्ट के ‘लोगों‘ (प्रतीक चिन्ह) के रूप में प्रदेश के राजकीय पक्षी ‘सारस‘ का चयन किया गया है।

Monika
Published on: 17 Dec 2020 1:50 PM GMT
जेवर एयरपोर्ट का काम होगा तेज: जारी हुआ लोगो, जानिए इसके बारे में
X
जेवर एयरपोर्ट के लोगो के रूप में सारस का चयन

लखनऊ: प्रदेश मैं निवेश के सम्भावनाओं को देखते हुए जेवर एयरपोर्ट का निर्माण बेहद तेजी से किया जा रहा है। एयरपोर्ट के ‘लोगों‘ (प्रतीक चिन्ह) के रूप में प्रदेश के राजकीय पक्षी ‘सारस‘ का चयन किया गया है।

इस बात की जानकारी प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने दी। इसके पहले आज योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर यमुना इण्टरनेशनल एयरपोर्ट प्रालि के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस अवसर पर यमुना इण्टरनेशनल एयरपोर्ट प्रा0लि0 के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुतीकरण भी किया गया।

यूपी के राज्य पक्षी का लोगो

मुख्यमंत्री ने नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के ‘लोगो’ को सहमति दे दी है। यह ‘लोगो’ उत्तर प्रदेश के राज्य पक्षी सारस से प्रेरित है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट एक ग्लोबल ब्राण्ड के तौर पर उभरेगा। नोएडा में एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट की स्थापना में ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी ने जो रुचि दिखायी है, वह अत्यन्त सराहनीय है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में निवेश का एक नया माहौल तैयार किया है, जिसके कारण नोएडा क्षेत्र में फिल्म सिटीध्फिनटेक सिटी सहित अनेक औद्योगिक इकाइयां आ रही हैं। उन्होंने कहा कि नोएडा विश्व स्तरीय मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित हो रहा है। आने वाले समय में नोएडा एक ब्राण्ड के रूप में अंतर्राष्ट्रीय पहचान बनाएगा।

ये भी पढ़ें: बलिया: मां-पापा सॉरी-सॉरी-सॉरी, मेरी बात मान गए होते तो मैं भी इस दुनिया में रहती

एविएशन सेक्टर आज के समय में बहुआयामी

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोविड कालखण्ड में भी विकास की सतत् प्रक्रिया को बनाए रखा है। राज्य सरकार सभी औद्योगिक अवस्थापना सम्बन्धी कार्य समयबद्ध ढंग से पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि एविएशन सेक्टर आज के समय में बहुआयामी प्रगति का कारण है, इससे आर्थिक विकास में गुणोत्तर वृद्धि होती है, जो इस क्षेत्र में भी फलीभूत होगा। उन्होंने कहा कि ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी को राज्य सरकार द्वारा पूर्ण सहयोग प्रदान किया जा रहा है।

ज्ञातव्य है कि नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जेवर की स्थापना के लिए आवश्यक 1334 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की कार्यवाही पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने बताया कि आर्थिक गतिविधियों में और अधिक तेजी लाने के लिए सरकार कार्य कर रही है। इसके साथ ही रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष ध्यान दे रही है। औद्योगिक गतिविधियों, जीडीपी तथा रोजगार बढ़ाने की लगातार समीक्षा की जा रही है। प्रदेश में 8.18 लाख से अधिक इकाइयां काम कर रही है। इनमें भी रोजगार के अवसर पैदा करने पर जोर दिया गया है।

श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: Jaunpur: खुली प्रशासनिक अधिकारीयों की पोल, राजकीय कॉलोनी की दशा दुर्दशा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story