×

झांसी: पेयजल संकट से निपटने के लिए अभी से तैयार किया जायेगा प्लान

गर्मी के दिनों में गांव में पेयजल की समस्या नहीं आने दी जायेगी, ग्राम पंचायत से सम्बधित सचिवों को इस कार्य के लिए लगाया जायेगा। यह बात बडागांव विकासखण्ड अधिकारी कविता सिंह चाहर ने परमार्थ संस्थान के द्वारा आयोजित हितग्राही संवाद कार्यक्रम में ब्लॉक सभागार, बडागांव में कही है।

Monika
Published on: 24 Feb 2021 5:05 PM GMT
झांसी: पेयजल संकट से निपटने के लिए अभी से तैयार किया जायेगा प्लान
X
झांसी: सहायक विकास अधिकारी ने कहां हर घर में नल से जल दिया जायेगा

झाँसी: गर्मी के दिनों में गांव में पेयजल की समस्या नहीं आने दी जायेगी, ग्राम पंचायत से सम्बधित सचिवों को इस कार्य के लिए लगाया जायेगा। यह बात बडागांव विकासखण्ड अधिकारी कविता सिंह चाहर ने परमार्थ संस्थान के द्वारा आयोजित हितग्राही संवाद कार्यक्रम में ब्लॉक सभागार, बडागांव में कही है। उन्होंने कहा कि पेयजल से सम्बधित जो भी समस्याऐं मेरे संज्ञान में आयेगी, उनके समाधान के लिए त्वरित कार्यवाही कर पेयजल सुरक्षा को सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने गांव में पेयजल संकट की समस्या के निदान के लिए जल सहेलियों भूमिका को महत्वपूर्ण बताया।

हर घर में नल से जल दिया जायेगा

बडागांव के सहायक विकास अधिकारी हरगोविन्द्र गुप्ता ने कहा कि बुन्देलखण्ड में दिन का एक चैथाई समय महिलाओं का पेयजल एकत्रित करने में जाता है। जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अन्तर्गत सरकार के द्वारा हर घर में नल से जल दिया जायेगा। गांव में आवास, शौचालय, पेंशन विहीन परिवारों की सूचना बनवाकर सत्यापन कराने का कार्य किया जायेगा। विधवा, विकलांग तथा वृद्धा पेंशन के लिए जन सूचना केन्द्र से फॉर्म ऑनलाइन करवाकर रसीद ब्लॉक में जमा कर दे जिससे लोगों की पेंशन दी जा सके।

गीता देवी ने पेयजल की समस्या उठाई

संस्थान के परियोजना प्रबन्धक सतीश चन्द्र ने कहा कि बुन्देलखण्ड में जल सहेलियों के उत्कृष्ट और सराहनीय कार्य की प्रंशसा दूर-दूर तक हो रही है। जल सहेलियां पानी पंचायत के साथ मिलकर गांव को पानीदार बनाने के लिए प्रयासरत है। उनको प्रशासनिक सहयोग की आवश्यकता है। इस दौरान कोट बेहटा गांव की गीता देवी ने पेयजल की समस्या उठाई, पहलगुवां गांव की गीता देवी पंचायत भवन के पास जल भराव की समस्या रखी। परसर गांव की ममता ने पेयजल समस्या रखी। मवईगिर्द की महिलाओं ने विधवा पेंशन की समस्या रखी। कार्यक्रम में आये सभी सहभागियों का आभार व्यक्त मनोज पाल के द्वारा किया गया। केशवपुर, कोटबेहटा, परसर, पहलगुवां, बेहटा मवईगिर्द, बरगढ, सहित दर्जनभर गांव की 50 सहभागियों के द्वारा हितग्राही संवाद में सहभागिता की गई।

रिपोर्ट- बी के कुश्वाहा

ये भी पढ़ें : सहारनपुर: तीन वाहन चोर गिरफ्तार, 6 मोटरसाइकिल समेत अवैध कारतूस बरामद

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story