×

झांसी: मंदिर में की तोड़फोड़ और हिंदुओं को पीटा, इलाके में PAC व पुलिस फोर्स तैनात

योगीराज में भी हिन्दू परिवारों पर हमला किया जा रहा है। ऐसी ही एक घटना झाँसी के कोतवाली थाना क्षेत्र के सूजेखां खिड़की बाहर मोहल्ले में घटित हुई है। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जमीनी विवाद के चलते मंदिर में तोड़फोड़ की।

Monika
Published on: 15 Feb 2021 6:14 PM GMT
झांसी: मंदिर में की तोड़फोड़ और हिंदुओं को पीटा, इलाके में PAC व पुलिस फोर्स तैनात
X
जमीनी विवाद के मामल, मुस्लिम समुदाय ने मंदिर में तोड़फोड़ कर हिन्दू परिवारों को पीटा

झाँसी। योगीराज में भी हिन्दू परिवारों पर हमला किया जा रहा है। ऐसी ही एक घटना झाँसी के कोतवाली थाना क्षेत्र के सूजेखां खिड़की बाहर मोहल्ले में घटित हुई है। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जमीनी विवाद के चलते मंदिर में तोड़फोड़ की। साथ ही हिन्दू परिवारों को पीटा गया। यही नहीं, महिलाओं से छेड़छाड़ की। इसके बाद मकानों में आग लगाने की धमकी देकर मुस्लिम समुदाय के लोग चले गए। इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया।

आनन -फानन में पुलिस के आला अफसर मौके पर पहुंचे और स्थिति को काबू में ले लिया। तनाव को देखते हुए वहां पर पीएसी और पुलिस बल तैनात कर दिया गया। इस घटना को लेकर हिन्दू परिवारों में काफी आक्रोश व्याप्त है। उधर, पुलिस ने चार नामजद आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

मुस्लिम समाज के व्यक्तियों को बेच दी थी जमीन

कोतवाली थाना क्षेत्र के सूजे खां खिड़की बाहर कुशवाहा परिवार रहता है। इस परिवार में चार सदस्य हैं। इसी परिवार की जमीन है। इस जमीन के मामूली हिस्से की जमीन को कुशवाहा समाज के वृद्ध व्यक्ति ने मुस्लिम समाज के व्यक्तियों को बेच दी थी। इनकी संख्या 20 थी। यह जमीन आज से 34 साल पहले बेची गई थी। इसी जमीन के पास से कुछ लोगों ने सरकारी जमीन पर अपने मकान का निर्माण करवा दिया था। इस कारण मुस्लिम समाज के लोगों को निकलने का रास्ता नहीं था।

बाद में कुशवाहा समाज के लोगों ने रास्ता निकालने के लिए जमीन दे दी थी। बताते हैं कि कुछ दिनों पहले मुस्लिम समाज के लोग आए और वेबजह जमीन पर कब्जा करना शुरु कर दिया था। इसका विरोध करने पर मुस्लिम समाज के लोगों ने कुशवाहा समाज के व्यक्तियों की बेरहमी से पिटाई कर दी थी। इस पिटाई में पुलिस ने दोनों पक्षों का दफा 151 के तहत चालान कर दिया था। इसके बावजूद घटना को लेकर मुस्लिम समाज और हिन्दू समाज के लोगों में तनाव हो गया था।

धारदार हथियार से हमला किया

बताते हैं कि इसकी जानकारी पुलिस और खुफिया विभाग को भी थी। यह तक जानकारी मिल रही थी किसी भी समय मुस्लिम समाज के लोग हिन्दू परिवार पर हमला कर सकते थे। इसकी सूचना कुशवाहा समाज के लोगों ने पुलिस को दी थी मगर पुलिस ने ध्यान नहीं दिया। बताते हैं कि देवी कुशवाहा का पुत्र प्रदीप कुशवाहा अपने बगीचा पर था, तभी मुस्लिम समाज के दर्जनों युवक आए और आपसी समझौते से अलग हटकर ज्यादा जमीन पर खम्भे गाड़ने लगे। इसका प्रदीप कुमार ने विरोध किया तो उसकी नुकीली धारदार हथियार से हमला किया। हमले की जानकारी मिलते ही महिलाएं भी वहां दौड़ी तो उनके साथ छेड़छाड़ की।

यही नहीं, वहां बने मंदिर की तोड़फोड़ की। मंदिर तोड़ने पर हिन्दु परिवार के सदस्यों को आक्रोश व्याप्त हो गया। इसकी सूचना मिलते ही आईजी सुभाष सिंह बघेल, एसएसपी दिनेश कुमार पी, एसपी सिटी विवेक कुमार त्रिपाठी, सीओ सिटी राजेश कुमार सिंह व सिटी सर्किल का फोर्स वहां पहुंचा। पुलिस ने लाठीचार्ज कर लोगों को वहां से खदेड़ दिया। तनाव को देखते ही वहां पर पुलिस व पीएसी बल को तैनात कर दिया। उधर, प्रदीप कुशवाहा के परिजनों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को शिकायती पत्र देकर न्याय की मांग की है।

बवाल को देख रात्रि में दुकानें बंद कराई

सूजे खां खिड़की मोहल्ले में बवाल को देखते ही पुलिस ने रात्रि में दुकानें बंद कराई। साथ ही चेतावनी दी कि अगर किसी ने दुकान खोली तो कार्रवाई की जाएगी। इसी बात को लेकर दुकानें बंद हो गई। सोमवार को भी मोहल्ले में तनाव का माहौल बना रहा।

एसपी सिटी, सीओ सिटी और कोतवाल ने लिया जायजा

सोमवार को एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, सीओ सिटी राजेश कुमार सिंह और कोतवाल देवेश कुमार शुक्ल ने सूजे खां खिड़की बाहर मोहल्ले में जाकर घटनास्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मुस्लिम समुदाय के लोग वहां आ रहे थे, तो पुलिस ने खदेड़ दिया। चेतावनी दी कि अगर पुन: यहां नजर आए तो कार्रवाई की जाएगी। वहीं, देवी कुशवाहा व अन्य लोगों से जमीन संबंधी कागजातों को चेक किया। पुलिस ने कुशवाहा समाज के लोगों को आश्वासन दिया कि विपक्षियों पर कार्रवाई की जाएगी।

रात ही रात मंदिर की बनाई दीवालें

मंदिर तोड़ने की जानकारी मिलते ही पुलिस सक्रिय हो गई। मंदिर के पास बैठी महिलाओं को अलग किया और तोड़ी गई दीवारों का रात में ही निर्माण करवा दिया। यही नहीं, दीवारों की पुताई तक पुलिस ने करवा दी ताकि मंदिर तोड़ने की अफवाह न फैल सके। साथ ही मंदिर के आसपास पुलिस बल को तैनात कर दिया गया।

ये भी पढ़ें : शाहजहांपुर: सपा-बीजेपी के बाद अब कांग्रेस ने सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ाई धज्जियां

इन आरोपियों पर दर्ज हुआ मुकदमा

सूजे खां खिड़की बाहर मोहल्ले में रहने वाले प्रदीप कुशवाहा ने कोतवाली में तहरीर देते हुए बताया है कि वह अपनी जमीन पर मौजूद था, तभी कुछ मुस्लिम समुदाय के लगो वहां आए और आपसी समझौते से अलग हटकर ज्यादा जमीन पर खम्भे गाडने लगे। इस पर उसने मना किया तो विपक्षियों ने उससे गाली गलौज की। धमकी देकर उसकी पिटाई की और जमीन पर पटक दिया। चिल्लाने पर घर की महिलाएं आई तो विपक्षियों ने उनके साथ छेड़छाड़ कर दुर्व्यवहार किया। बाद में विपक्षी जबरदस्ती दीवार बनाने की बात कहकर चले गए। पुलिस ने सूजे खां खिड़की बाहर मोहल्ले में रहने वाले असलम, नसरु, रशीद, हैदर आदि के खिलाफ दफा 147,323,504,506,354 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

ये भी पढ़ें : नोएडा: कॉल सेंटर कर्मियों को छोड़ने के लिए SI समेत 6 पुलिसकर्मियों ने ली रंगदारी

कुशवाहा समाज पर हुए हमले की निंदा, कार्रवाई की मांग

कुशवाहा समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष जुगल किशोर कुशवाहा, जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र कुशवाहा और पार्षद लखनलाल कुशवाहा सोमवार को सूजे खां खिड़की बाहर मोहल्ले में गए। वहां समाज के लोगों से वार्तालाप की और कहा कि पुलिस पूरी तरह से सहयोग कर रही है। समाज के लोगों ने हमला करने वाले आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है

बी के कुशवाहा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story