×

झांसी में कमिश्नर व डीएम ने भी लगवाया टीका, फिर बताया कैसा रहा अनुभव

 यह बात उन्होने हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ- इंडिया रिसर्च सेंटर और प्रोजेक्ट संचार की ओर से आयोजित 'कैसे बढ़ाएं टीकाकरण पर भरोसा' वेबिनार में कही। इसमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने कोविड-19 टीकाकरण पर भारतीय संदर्भ में चर्चा की।

suman
Published on: 11 Feb 2021 3:24 PM GMT
झांसी में कमिश्नर व डीएम ने भी लगवाया टीका, फिर बताया कैसा रहा अनुभव
X
 यह बात उन्होने हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ- इंडिया रिसर्च सेंटर और प्रोजेक्ट संचार की ओर से आयोजित 'कैसे बढ़ाएं टीकाकरण पर भरोसा' वेबिनार में कही। इसमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने कोविड-19 टीकाकरण पर भारतीय संदर्भ में चर्चा की।

झाँसी: आज कलेक्ट्रेट परिसर में मंडल आयुक्त सुभाष चंद शर्मा द्वारा कोबिट वैक्सीनेशन बूथ का फीता काटकर उद्घाटन किया। कोविड टीकाकरण के दूसरे चरण के दूसरे दौर में कमिश्नर सुभाष चंद शर्मा व जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी समेत जिले के आला अधिकारियों ने टीकाकरण कराया।

जिलाधिकारी ने टीकाकरण के बाद संदेश

इस दौरान जिलाधिकारी ने टीकाकरण के बाद संदेश दिया कि टीकाकरण पूरी तरह प्रभावी और असरदार है। इसे लेकर किसी तरह का भ्रम या भय न पालें। टीका लगवाने के बाद भी कोरोना संबंधी नियमों का पालन करें। जनपद के कलेक्ट्रेट कार्यालय में गुरुवार को कोविड वैक्सीन बूथ का मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा द्वारा उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के पश्चात मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने कोविंड वैक्सीनेशन लगवायी और लोगों को भी वैक्सीन की जानकारी देते हुए बताया कि यह पूरी तरह सुरक्षित है, अफवाह पर कतई ध्यान ना दें।

यह भी पढ़ें...महिला मुद्दों पर सपा का महिला घेरा आंदोलन 13 को, सरोजिनी नायडू का है जन्मदिन

सोशल डिस्टेसिंग का पालन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ रविशंकर ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के बाद हाथ धोने, मास्क लगाने और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने के नियमों का भली-भांति पालन भी करना हैं। उन्होंने बताया कि अब तक जिन लोगों का टीकाकरण हो चुका है। उन्हें दूसरी डोज के लिए उनके मोबाइल नंबर तक मैसेज पहुंचेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जी के निगम ने कहा कि उन्हें भी टीका लगवाएँ लगभग 20 दिन हो गए और उन्हें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई। टीके को लेकर किसी तरह का भ्रम पालने की जरूरत नहीं है। इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

jhansi

दो डोज़ लगने के 15 दिन बाद बनेगी पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता

भारत में कोविड-19 टीका लगवाने वाले 97 प्रतिशत लोग अब तक इस टीकाकरण से संतुष्ट पाए गए हैं। यह जानकारी नीति आयोग के सदस्य और भारत सरकार के कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. विनोद कुमार पॉल ने दी है। दुनिया के अब तक के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम के तहत भारत ने 66 लाख लोगों को कोविड-19 के टीके लगा दिए हैं। इनमें स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन कार्यकर्ता शामिल हैं, जिन्हें इसका खतरा ज्यादा है। यह बात उन्होने हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ- इंडिया रिसर्च सेंटर और प्रोजेक्ट संचार की ओर से आयोजित 'कैसे बढ़ाएं टीकाकरण पर भरोसा' वेबिनार में कही। इसमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने कोविड-19 टीकाकरण पर भारतीय संदर्भ में चर्चा की।

यह भी पढ़ें...LAC से भागे चीनी टैंक: भारत को मिली सबसे बड़ी जीत, देखें कैसे पीछे हटी सेना

भारत सरकार की राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की कोविड-19 उप-समिति के प्रमुख डॉ. एन. के. अरोड़ा ने बताया कि दो डोज़ लगने के बाद ही व्यक्ति के अंदर पूर्ण रूप से प्रतिरोधक क्षमता उत्पन्न होगी। तब तक के लिए वह पहले की तरह ही सावधानी बरते। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी प्रसाद, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जीके निगम, नगर मजिस्ट्रेट सलिल पटेल सहित अन्य चिकित्सक, अधिकारी व कलेक्ट्रेट परिवार के सदस्य उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- बीके कुशवाहा

suman

suman

Next Story