×

डीएम हुए नाराज: इस काम में नजर आई गड़बड़ी दिए सख्त निर्देश

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में सहकारिता विभाग की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये अब तक की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया।

Newstrack
Published on: 17 Sep 2020 5:57 PM GMT
डीएम हुए नाराज: इस काम में नजर आई गड़बड़ी दिए सख्त निर्देश
X
डीएम हुए नाराज: इस काम में नजर आई गड़बड़ी दिए सख्त निर्देश

झांसी: जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने विकास भवन सभागार में सहकारिता विभाग की बिन्दुवार समीक्षा करते हुये अब तक की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होने शाखा/ समिति द्वारा ऋण वितरण की कमी पर भी सख्त नाराजगी व्यक्त की और लक्ष्य के सापेक्ष ऋण वितरण में तेजी लाये जाने के निर्देश भी दिये।

2 सप्ताह में स्थिति को सुधारने के निर्देश

उन्होने शाखाओं द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष वसूली में भी सुधार लाये के निर्देश देते हुये कहा कि वसूली में अनेक शाखाओं व समितियों की स्थिति अच्छी नही है। 2 सप्ताह में स्थिति को सुधारे अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने एकीकृत सहकारी विकास परियोजना की समीक्षा करते हुये परियोजना के कार्यो की जांच के निर्देश दिऐ और कहा कि कार्यो की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नही किया जायेगा। अतः जो भी निर्माण कार्य किये जाये वह गुणवत्ता के साथ हो।

ये भी पढ़ें: रिया से नाराज हो गए थे सुशांत: अब तक का सबसे बड़ा खुलासा, मैनेजर ने बताया ये सच

जिलाधिकारी ने ऋण वितरण की शाखावार/ समितिवार समीक्षा करते हुये कम ऋण वितरण वाली शाखओं/समिति के शाखा प्रबन्धकों को आड़े हाथों लेते हुये निर्देश दिये कि लक्ष्य के सापेक्ष ऋण वितरण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कार्य में प्रगति हेतु 2 सप्ताह का समय निर्धारित किया।

शाखा/समिति समथर की समीक्षा में 256.00 लाख के सापेक्ष ऋण वितरण मात्र 111.83 लाख होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की और सचिव हरिओम त्यागी के शिथिल कार्यप्रणाली पर निलम्बित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होने शाखा/समिति मण्डी में भी कम ऋण वितरण पर नाराजगी व्यक्त की और लक्ष्य 328.00 लाख के सापेक्ष 120.15 लाख वितरण जो 36.63 प्रतिशत है इसे बढ़ाये जाने के निर्देश दिये। समीक्षा में शाखा/समिति नन्दनपुरा, गुरसरांय, रानीपुर में भी लक्ष्य के सापेक्ष ऋण वितरण में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये।

झांसी में बेहतर कार्य होता है...

जिला सहकारी बैंक लिमिटेड की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सहकारी देयो की वसूली की समितिवार समीक्षा की और लक्ष्य के सापेक्ष कम वसूली पर शाखा/समिति गरौठा, नन्दनपुरा, मण्डी, समथर व बबीना को फटकारते हुये वसूली बढाये जाने के निर्देश दिये। उन्होने समस्त समितियों को दो सप्ताह का समय निर्धारित करते हुये लक्ष्य के सापेक्ष वसूली करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि झांसी में बेहतर कार्य होता है इस विश्वास को बनाये रखे।

जनपद की 10 सहकारिता समितियों का कायाकल्प किया जायेगा

जिलाधिकारी ने जनपद में 10 समितियों जो जर-जर हो रही है उन्हें चिन्हित करते हुये उनका कायाकल्प कराये जाने के निर्देश दिये। उक्त कार्य मनरेगा व पंचायत स्तर से कराया जायेगा। बैठक में एकीकृत सहकारी विकास परियोजना (आईसीडीपी) के कार्यो की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी ने कराये गये कार्यो की जांच के आदेश दिये। उन्होने कहा कि गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नही होगा यदि निर्माण कार्य की जांच में दोयम दर्जे का निर्माण कार्य मिलता है तो कार्यवाही की जायेगी। जनपद में परियोजना अन्तर्गत गोदाम निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश देते हुये कहा कि एक-एक गोदाम के लिये एई/जेई को नोडल बनाते हुये जांच की जाये तथा कार्य में तेजी लाये ताकि कार्य समय से पूर्ण हो सके।

बैठक में विशेष रुप से अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक लिमिटेड जयदेव पुरोहित उपस्थित रहे। उन्होने भी समीक्षा दौरान बहुमूल्य सुझाव दिये। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, संयुक्त निबंधक उदयभान, सहायक आयुक्त केपी सिंह, महाप्रबन्धक डीसीबी नन्द किशोर, उप महाप्रबन्धक राजीव कौशिक, आईसीडीपी महाप्रबन्धक अखिलेश कुमार सहित एडीसी, एडीएम आदि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: काशी में ‘कठपुतली रामलीला’, होगी इतनी खास, ऑनलाइन देख सकेंगे लोग

Newstrack

Newstrack

Next Story