×

कोविड-19 रोकेगा UP के ये खास अभियान, डीएम ने दिए निर्देश, ऐसे होगा काम

डीएम ने उपस्थित चिकित्सकों से कहा कि टीम में ऐसे सदस्यों को शामिल करें जो एक्टिव हों ताकि डोर टू डोर सर्वे में वह सही व उपयोगी जानकारी ले सकें।

Newstrack
Published on: 4 July 2020 4:30 PM GMT
कोविड-19 रोकेगा UP के ये खास अभियान, डीएम ने दिए निर्देश, ऐसे होगा काम
X

झाँसी: विकास भवन सभागार में कोविड-19 पर प्रभावी रोकथाम हेतु विशेष सर्विलांस अभियान संचालित करने के संबंध में बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी आद्रा वामसी ने निर्देश दिए कि कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण हेतु जनपद में 5 जुलाई से 15 जुलाई 2020 तक चलेगा विशेष सर्विलांस अभियान। तैनात टीम सतर्कता के साथ कार्य संपादित करे कोई भी संदिग्ध छूटने ना पाए। डोर टू डोर सर्वे में खांसी बुखार के साथ अन्य गंभीर बीमारी वाले मरीजों को भी चिन्हित किया जाए ताकि उनका जीवन सुरक्षित किया जा सके। पैथोलॉजी लैब संचालक समाज हित में कार्य करते हुए अभियान में सहयोग दें।

इस अभियान में थोड़ी भी लापरवाही नहीं की जाएगी बर्दाश्त- जिलाधिकारी

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने कहा कि इस अभियान में लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह अभियान बेहद महत्वपूर्ण है यदि इसे पूर्ण शुचिता और संवेदनशीलता से पूर्ण कर लिया तो निसंदेह हम कोविड-19 को नियंत्रित कर सकेंगे। उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों से कहा कि टीम में ऐसे सदस्यों को शामिल करें जो एक्टिव हों ताकि डोर टू डोर सर्वे में वह सही व उपयोगी जानकारी ले सकें। यदि सर्वे में सर्दी बुखार के साथ अन्य गंभीर बीमारियों की जानकारी लें तो ऐसे मरीजों को उपचार हेतु अस्पताल लाया जा सकेगा, जिससे उनका जीवन सुरक्षित कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- इस शहर के कारण रूस और चीन में होगी भीषण जंग! जानिए इसका इतिहास

जिलाधिकारी ने सर्विलेंस अभियान के संचालन को अधिक सफल बनाए जाने के लिए सुझाव देते हुए कहा कि ग्राम स्तर तक माइक्रो प्लान बनाया जाए ताकि टास्क फोर्स वहां जाकर कर सर्वे कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि टीम प्रातः 8:00 बजे से कार्य प्रारंभ करेगी। टीम के सदस्य एन-95 मास्क, ग्लब्स के साथ अन्य जरूरी उपकरण भी साथ रखेंगे ताकि सही ढंग से जांच हो सके। सर्वे टीम के पास दो प्रपत्र होंगे जिन्हें सर्वे के दौरान भरा जाना है।

पैथोलॉजी लैब संचालक उपलब्ध कराएं लैब टेक्नीशियन

टीम को प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग व सेनेटाइजर उपलब्ध रहे। प्रशिक्षण की जिम्मेदारी विश्व स्वास्थ्य संगठन,यूनिसेफ व पाथ एजेंसी की होगी। बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित चिकित्सकों से सर्विलेंस के दौरान के क्या-क्या कार्रवाई की जानी है कि जानकारी प्राप्त की।

ये भी पढ़ें- कुदरत का कहर: आकशाीय बिजली से 6 लोगों की मौत, परिवार में मातम

उन्होंने बैठक में उपस्थित पैथोलॉजी लैब के संचालकों से लैब टेक्नीशियन उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए ताकि कोविड-19 के अधिक से अधिक सैंपल लेते हुए उनकी जांच की जा सके। इस मौके पर बैठक में नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, सीएमओ गजेंद्र कुमार निगम, एसडीएम सदर संजीव कुमार मौर्य, सहित समस्त एमओआईसी, जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- बी.के. कुशवाहा

Newstrack

Newstrack

Next Story