×

झांसी: गणतंत्र दिवस की तैयारियां तेज, पुलिस की आठ टोलियां देंगी सलामी

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को लेकर करीब 20 दिनों से पुलिस लाइन में तैयारी जोरों पर चल रही हैं। हर थाने व चौकी के पुलिस कर्मी सुबह व शाम की परेड में शामिल रहे। इस बार परेड में भी कोरोना संक्रमण का असर दिख रहा है।

Dharmendra kumar
Published on: 24 Jan 2021 5:06 PM GMT
झांसी: गणतंत्र दिवस की तैयारियां तेज, पुलिस की आठ टोलियां देंगी सलामी
X
गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को लेकर करीब 20 दिनों से पुलिस लाइन में तैयारी जोरों पर चल रही हैं। हर थाने व चौकी के पुलिस कर्मी सुबह व शाम की परेड में शामिल रहे।
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

झांसी: पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस की परेड का खास आकर्षण रहता है। देश भक्ति का जज्बा नजर आता है। इस बार की परेड में महिला शक्ति समेत पुलिस की आठ टोलियां तिरंगे को सलामी देंगी। इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। रविवार को रिहर्सल की प्रक्रिया भी पूरी की गई है।

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम को लेकर करीब 20 दिनों से पुलिस लाइन में तैयारी जोरों पर चल रही हैं। हर थाने व चौकी के पुलिस कर्मी सुबह व शाम की परेड में शामिल रहे। इस बार परेड में भी कोरोना संक्रमण का असर दिख रहा है। पिछली बार की अपेक्षा इस बार पीएसी व एनसीसी कैडेटों को परेड में शामिल नहीं किया गया है। इससे टोलियों की संख्या कुल आठ रहेंगी। एक टोली महिला पुलिस कर्मी व अन्य सात में थानों व चौकियों के अलावा कार्यालयों के पुलिस कर्मियों को शामिल किया गया है।

परेड को आकर्षक रुप देने के लिए डॉग स्क्वाड, दमकल वाहनों व यातायात की क्रेन व महिला शक्ति वाहनों आदि को शामिल किया गया है। इसमें दो पहिया व चार पहिया वाहन में सवार पुलिस कर्मी आगे चलकर परेड की अगुवाई करेंगे। देश भक्ति के संगीतों व पुलिस कर्मियों के कदम चाल से परिसर गुंजेगा। रविवार को गणतंत्र दिवस की परेड का पुलिस लाइन में पूर्वाभ्यास किया गया। जिसमें बिल्कुल 26 जनवरी की तरह ही रिहर्सल हुआ। परेड की अलग पोशाक में सभी लोग सजे नजर आए। श्यमनमोहक बना रहा।

ये भी पढ़ें...कानपुर: अवैध संबंध में पत्नी ने पति को उतारा मौत के घाट, ऐसे हुआ खुलासा

Jhansi Police

भव्य परेड की फाइनल रिहर्सल परेड की गयी

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी के सतत् पर्यवेक्षण एवं कुशल मार्गदर्शन में व एएसपी (UT) अविजीत आर. शंकर आईपीएस के नेतृत्व में रिजर्व पुलिस लाइन झाँसी में गणतंत्र दिवस के भव्य परेड की अंतिम अभ्यास परेड पूर्ण की गयी। एसएसपी द्वारा परेड का निरीक्षण किया गया एवं उसके बाद शपथ दिलायी गयी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नेपाल सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर राजेश कुमार सिंह, प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन रामजीत यादव सहित पुलिस के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद रहे।

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने के निर्देश हैं। इसके लिए मास्क धारण कर पुलिस कर्मी परेड में हिस्सा लेंगे। लेकिन उत्साह में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहेगी।

-हिमांशु गौरव, सीओ सदर/लाइन

ये भी पढ़ें...हुनर हाट में पश्मीना शॉल का जलवा, लद्दाख की कुन्जांग डोलमा को भा गया लखनऊ

26 जनवरी की यह रहेगी व्यवस्था

-सभी पुलिस कर्मी निर्धारित समय से एक घंटे पहले लाइन में उपस्थित होंगे।

-देशभक्ति की धुन के बीच परेड शुरु होगी।

-मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथियों का अभिवादन होगा।

-शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए दर्शकों के बैठने की व्यवस्था रहेगी।

-परेड में शामिल वाहन पूरी तरह सुसज्जित रहेंगे।

- आगे चल रहे पुलिस कर्मी परेड की आकर्षक पौशाक में रहेंगे।

ये भी पढ़ें...सहारनपुर का लाल शहीद: CM योगी ने किया नमन, परिजनों को 50 लाख देने का एलान

गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में उत्साह

गणतंत्र दिवस के दो दिन पूर्व से ही उल्लास छाया हुआ है। रविवार का दिन होने के कारण बच्चे दुकान से तिरंगा और टोपी की खरीददारी करते रहे। पिकनिक जाने के क्रम में भी लोग गणतंत्र दिवस के अवसर पर कैसे कार्यक्रम को आयोजित करेंगे। इसी पर चर्चा करते रहे। कोरोना काल में बंद पड़े स्कूलों में गणतंत्र दिवस पर कोई बड़ा कार्यक्रम भले ही ना हो परंतु होने वाले कार्यक्रम का रिहर्सल कॉलेज मैदान में हो रहा है। इसके अलावा झाँसी के कॉलेज में सभी स्कूल कॉलेज की ओर रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिले के सभी थाना क्षेत्रों में झंडोत्तोलन किया जाएगा। गणतंत्र दिवस के दौरान किसी प्रकार की कोई घटनाएं न हो इसके लिए झाँसी रेलवे स्टेशन, मॉल, प्रमुख स्थानों, बस स्टैंड पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और जांच की जा रही है।

रिपोर्ट: बीके कुश्वाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story