×

बड़ी खबर: ट्रेनों में की जा रही हैं खान पान की व्यवस्था, बाटें गए सैनीटाइजर व् मास्क

यात्रियों को यात्रा के दौरान प्लेटफार्म पर कोई असुविधा न हो इसके लिए रेलवे द्वारा झाँसी, उरई, ग्वालियर आदि स्टेशनों पर कैटरिंग स्टाल्स पर सैनीटाइजर व् मास्क भी उपलब्ध कराये गए हैं। सभी मास्क व् सैनीटाइजर न्यूनतम दरों पर दिये जा रहे है, जिन्हें यात्री आवश्यकनुसार खरीद सकते है।

Rahul Joy
Published on: 27 Jun 2020 11:55 AM GMT
बड़ी खबर: ट्रेनों में की जा रही हैं खान पान की व्यवस्था, बाटें गए सैनीटाइजर व् मास्क
X

झाँसी। कोविड-19 के दृष्टिगत झाँसी मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर आवश्यकतानुसार ट्रेनों में खान पान व्यवस्था करायी जा रही है। मंडल द्वारा 5 मई से 25 जून तक 408 गाड़ियों में लगभग 05 लाख मील्स वितरित किये गए है। इस दौरान रेलवे कर्मचारियों द्वारा मास्क और फेस कवर धारण कर पूर्ण सुरक्षा सहित यह कार्य किया जा रहा है।

गांव गांव साइकिल से जा रही चिट्ठी, जनता को बताया जा रहा सच

सैनीटाइजर व् मास्क उपलब्ध कराये गए

यात्रियों को यात्रा के दौरान प्लेटफार्म पर कोई असुविधा न हो इसके लिए रेलवे द्वारा झाँसी, उरई, ग्वालियर आदि स्टेशनों पर कैटरिंग स्टाल्स पर सैनीटाइजर व् मास्क भी उपलब्ध कराये गए हैं। सभी मास्क व् सैनीटाइजर न्यूनतम दरों पर दिये जा रहे है, जिन्हें यात्री आवश्यकनुसार खरीद सकते है। इसके साथ-साथ सभी कार्यालयों को निरंतर विसंक्रमित किया जा रहा है।

800 रेलगाड़ियों का संचालन मंडल में हुआ

इसके अतिरिक्त उक्त अवधि में 61 ओरिजिनेटिंग तथा 739 गुजरने वाली गाड़ियों सहित कुल 800 रेलगाड़ियों का संचालन मंडल में हुआ। मंडल से प्रारंभ हुई 61 ओरिजिनेटिंग से 81682 यात्रियों की घर वापसी संभव हुई, मंडल से गुजरने वाली 76 गाड़ियों से 12375 यात्री तथा मंडल में टर्मिनेट होने वाली 68 गाड़ियों से 91009 यात्रियों द्वारा अपने गंतव्य की और यात्रा की गयी ।

अनलॉक अवधि में आरक्षण कार्यालय के माध्यम से मंडल द्वारा 9551 यात्रियों कि बुकिंग आरक्षित कर कुल 43.18 लाख की आय अर्जन की है। लॉकडाउन अवधि में जिन यात्रियों की यात्रायें रद्द हुई, उनको पूर्ण रिफंड करते हुए मंडल द्वारा कुल 2.78 करोड़ रूपए की धन वापसी की है।

इस दौरान मंडल के कर्मचारियों की मदद से 36000 से अधिक मास्क तैयार कर सभी कर्मचारियों को सुरक्षा हेतु वितरित किये गए हैं, इसके अतिरिक्त लगभग 80 हजार से अधिक मास्क की खरीद की गयी है, ताकि प्रत्येक कर्मचारी को मास्क उपलब्ध हो सके I मास्क के साथ साथ सैनीटाईज़र की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए मंडल के कर्मचारियों द्वारा 1020 लीटर सैनीटाईज़र का उत्पादन एवं 1396 लीटर से अधिक सैनीटाईज़र खरीद कर आवश्यकतानुसार वितरित किया जा रहा है।

इन चीज़ों पर रख रहे ध्यान

रेल प्रशासन द्वारा कोरोना व् अन्य किसी संक्रमण से रोकथाम हेतु हर संभव प्रयास कर रहा है। सिर्फ कन्फर्म टिकट धारकों को प्लेटफार्म पर प्रवेश दिया जा रहा है, प्रवेश देने से पूर्व सुनिश्चित किया जा रहा है, कि टिकट धारक फेस कवर मास्क आदि धारण किये हों, तथा उनके हाथ भी सैनीटाइजड हों। यात्रियों से अनुरोध है कि यथा संभव खाने-पीने का सामग्री अपने साथ लेकर ही यात्रा प्रारंभ करें और असुविधा से बचें।

रिपोर्टर- बी के कुशवाहा, झाँसी

योगी का नया कदमः गांव से लेकर वार्ड तक अब होगी घर घर स्क्रीनिंग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story