×

झांसी का लाल बना सेना में अधिकारी, युवक की कहानी से मिलती है प्रेरणा

इंजमाम अली सिद्दीकी आज इण्डियन मिलेट्री अकादमी देहरादून से पास आउट होकर सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर तैनात हुये। उन्होंने पूरे जिले का नाम रौशन किया

Aradhya Tripathi
Published on: 13 Jun 2020 4:35 PM GMT
झांसी का लाल बना सेना में अधिकारी, युवक की कहानी से मिलती है प्रेरणा
X

झांसी: इंडियन मिलेट्री अकादमी देहरादून से पास आउट होकर सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर इंजमाम अली सिद्दकी की तैनाती हो गई है। इसको लेकर परिजनों में काफी खुशी है। इंजमाम अली ने सेना में कमीशन प्राप्त कर झांसी के गौरव को बढ़ाया है।

इंजमाम ने पूरे जिले का नाम किया रौशन

सीपरी बाजार क्षेत्र के नंदनपुरा निवासी किराना व्यापारी इम्तियाज अली के पुत्र एवं जन सम्पर्क अधिकारी (पी.आर.ओ.) भोपाल मण्डल पर कार्यरत श्री आई.ए.सिद्दीकी के भतीजे इंजमाम अली सिद्दीकी आज इण्डियन मिलेट्री अकादमी देहरादून से पास आउट होकर सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर तैनात हुये। लेफ्टिनेंट कर्नल इंजमाम अली ने सेना में कमीशन प्राप्त कर झॉंसी के गौरव को बढ़ाया तथा अपने क्षेत्र के छात्रों के लिये उदाहरण प्रस्तुत किया। इंजमाम बचपन से ही बहुत होनहार और पढ़ाई के प्रति समर्पित रहे। उनकी पूरी शिक्षा क्रॉइस-द-किंग कॉलेज झॉंसी में हुई। स्कूली शिक्षा के दौरान शिक्षकों ने उनकी छिपी हुई प्रतिभा को पहचान लिया था और उन पर विशेष ध्यान देना शुरू किया।

जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने आईएससी की परीक्षा में 96.6 प्रतिशत अंक हासिल कर कॉलेज में टॉपर एवं जिले में द्वितीय स्थान हासिल किया था। वर्ष 2016 में एनडीए की परीक्षा उत्तीर्ण कर देश में 114 वीं रेंक हासिल की थी। इस पद के लिये सबसे कठिन एस.एस.बी.(प्रयागराज) होती है, वहां भी अग्रिम पंक्ति में पास आउट होकर 3 वर्ष का कठिन प्रशिक्षण पूना से प्राप्त कर अच्छे अंकों से उत्तीर्ण किया। इंजमाम की शिक्षा दीक्षा की पूरी जिम्मेंदारी उनके चाचा (बड़े पापा) इफ्तिखार अली सिद्दीकी ने उठा रखी थी। उनके ही मार्गदर्शन में इंजमाम ने अपनी पढ़ाई की तैयारी की थी। जो विद्युत विभाग के सीए के पद से सेवा निवृत्त हुये।

ये भी पढ़ें- युवक को प्रेम करना पड़ा भारी, प्यार के दुश्मनों ने कर दी हत्या

इसके अतिरिक्त इंजमाम की सफलता में उनके माता-पिता सहित बड़े भाई-बहिन हिना, हिरा, इकराम और उज़मा की प्रेरणादायक भूमिका रही। आज उन्होंने कठिन परिश्रम कर अपने परिवार और अपने शहर व प्रदेश का नाम रोशन किया हैं। इस अवसर पर शहर के निवासियों ने एवं मोहल्लें के लोगों ने न केवल हर्ष व्याप्त है बल्कि उनके निवास पर पहुंचकर उनके परिवार को बधाई दी। आज प्रातः06.00 बजे से ही देहरादून अकादमी में कार्यक्रम की शुरूआत होते ही बधाईयों का आना शुरू हो गया था।

फायर सर्विस ने किया सेनिटाइजेशन का कार्य

वहीं जिले में जारी कोविड.19 के संक्रमण को रोकने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के आदेशानुसार मुख्य अग्निशमन अधिकारी के के ओझा के पर्यवेक्षण में नगर निगम तथा प्रभारी अग्निशमन अधिकारी राजेन्द्र कुमार फायर सर्विस के नेतृत्व में फायर सर्विस के अधिकारी कर्मचारी चालक बच्चू सिंह,

ये भी पढ़ें- अभी-अभी MP के राज्यपाल लालजी टंडन पर आई बड़ी खबर, मेदांता हाॅस्पिटल में भर्ती

फायरमैन चन्द्रशेखर द्वारा सावधानीपूर्वक दिये गये निर्देशों को दृष्टिगत रखते हुए वेतवा नदी परिषद कार्यालय भवनों व परिसर झाँसी व जिला पूर्ति कार्यालय भवनों व परिसर झाँसी में सेनिटाइजेशन का कार्य किया गया। फायर सर्विस झाँसी द्वारा प्रतिदिन सेनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है।

रिपोर्ट- बी.के. कुशवाहा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story