×

हाई अलर्ट एरिया में स्थापित होगी मेडिकल मोबाइल यूनिट, ये बीमारी होने पर डाॅक्टर को दिखाएं

इसके साथ ही अपरिलक्षित कोरोना मरीजों के लिए जनपद के 4 होटलों का अधिग्रहण कर लिया गया हैं, जहां एक निर्धारित शुल्क के साथ मरीजों को रखा जाएगा।

Newstrack
Published on: 11 July 2020 3:43 PM GMT
हाई अलर्ट एरिया में स्थापित होगी मेडिकल मोबाइल यूनिट, ये बीमारी होने पर डाॅक्टर को दिखाएं
X

झाँसी: जनपद में अब तक मिले कोरोना संक्रमित मरीजों के हिसाब से चिन्हित किए गए 15 हाई एलर्ट एरिया में मेडिकल मोबाइल यूनिट बनाई जाएगी। जिससे कि उस एरिया के लोगों की सैंपलिंग वही हो सके। यह जानकारी जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने आज विश्व विद्यालय के गांधी ऑडीटोरियम में आयोजित एक बैठक के दौरान दी।

अब घरों में होगी सैंपलिंग

जनपद में बढ़ रहे कोरोना मरीजों के मद्देनजर अब कंटेनमेंट एरिया के लोगों को उन्हीं के घरों में क्वारंटाइन करके वहाँ उनकी सैंपलिंग की जाएगी, और घर में ही उन्हें आइसोलेट किया जाएगा। जो संक्रमित मरीज पाये जाएंगे फिर उन्हे ही उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। इसके साथ ही अपरिलक्षित कोरोना मरीजों के लिए जनपद के 4 होटलों का अधिग्रहण कर लिया गया हैं, जहां एक निर्धारित शुल्क के साथ मरीजों को रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- समीक्षा बैठक में नहीं पहुंचे ये अधिकारी, कमिश्नर का फूटा गुस्सा, कह दी ये बात

डीएम ने बताया कि एसडीएम संजीव मौर्या को अब स्वास्थ्य विभाग का नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है। स्वास्थ्य संबंधी समस्त गतिविधियों की ज़िम्मेदारी अब इन्ही के कंधों पर होगी। बैठक को संबोधित करते हुये जिलाधिकारी ने बताया कि यदि किसी को सर्दी-खांसी हैं तो वह तुरंत अस्पताल में अपनी जांच कराये, इसका इलाज़ घर पर न करे। यह समय सभी के लिए कठिन हैं तो अपनी सूझबूझ के साथ अपना और अपनों का ख्याल रखे।

विभिन्न बीमारियों से ग्रसित 11000 लोग चिन्हित

जनपद में चलाए गए विशेष सर्विलांस अभियान के दौरान पोलियो की तर्ज पर घर-घर जाकर टीम ने कोरोना संदिग्ध मरीजों की पहचान की। जिसमें 11000 ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया हैं, जो विभिन्न बीमारियों से ग्रसित हैं। जिलाधिकारी ने कहा की ऐसे लोग जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं वह आगे आए ताकि उनका सैंपल लिया जा सके और उन्हें प्रॉपर इलाज उपलब्ध कराया जा सके। जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने होटल व्यवसायियों से बात की और उन्हें क्वॉरेंटाइन व आईसुलेशन के लिए अपने होटल इच्छा अनुसार उपलब्ध कराए जाने का अनुरोध किया।

ये भी पढ़ें- एयर इंडिया का बड़ा झटका: ट्रेनी केबिन क्रू की सेवाएं की बंद, बताई वजह

उन्होंने कहा की चिकित्सकीय टीम के बिना किसी को भी होटल में नहीं रखा जाएगा। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के गांधी ऑडिटोरियम में जिलाधिकारी ने डिस्चार्ज पॉलिसी की बिंदुवार जानकारी दी। इस मौके पर नगर आयुक्त मनोज कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी प्रसाद, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम अक्षयवर चौहान, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज श्रीमती साधना कौशिक, निदेशक पैरामेडिकल कॉलेज डॉक्टर एसएन सेंगर सहित अन्य अधिकारी चिकित्सक व होटल व्यवसाई उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- बी के कुशवाहा

Newstrack

Newstrack

Next Story