×

एयर इंडिया का बड़ा झटका: ट्रेनी केबिन क्रू की सेवाएं की बंद, बताई वजह

एयर इंडिया ने अपने कर्मचारियों को तगड़ा झटका दिया है। विमानन कम्पनी ने अपने फिलहाल ट्रेनिंग ले रहे प्रशिक्षु केबिन क्रू और केबिन क्रू की सेवाओं को समाप्त करने का फैसला लिया है।

Shivani
Published on: 11 July 2020 2:51 PM GMT
एयर इंडिया का बड़ा झटका: ट्रेनी केबिन क्रू की सेवाएं की बंद, बताई वजह
X

नई दिल्ली: एयर इंडिया ने अपने कर्मचारियों को तगड़ा झटका दिया है। विमानन कम्पनी ने अपने फिलहाल ट्रेनिंग ले रहे प्रशिक्षु केबिन क्रू और केबिन क्रू की सेवाओं को समाप्त करने का फैसला लिया है। कम्पनी ने मौजूदा समय में फ्लाइट सेवाओं के हालातों का हवाला देते हुए ये निर्णय लिया है।

कोरोना संकट में उड़ान प्रभावित

कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन लागू होने के बाद फ्लाइट्स उड़ानों पर रोक लग गयी थीं, वहीं अनलॉक लागू होने के बाद उड़ानों का संचालन दोबारा शुरू तो हुआ पर पहले की तरह नहीं। ऐसे में विमानन कम्पनियां मुश्किल समय से गुजर रही हैं। इसका असर सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया पर भी पड़ा है।

ट्रेनिंग ले रहे प्रशिक्षु केबिन क्रू की सेवाओं को किया खत्म

एयर इंडिया ने ट्रेनिंग ले रहे अपने प्रशिक्षु केबिन क्रू और केबिन क्रू की सेवाओं को समाप्त करने का फैसला लिया। वहीं सूत्रों के मुताबिक, ये भी पता चला है कि नए चालक दल और प्रशिक्षु पायलट पांच साल के अनुबंध को घटाकर के एक साल तक के लिए किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- चीन ने लिया आतंकियों का सहारा, ऐसे कर रहा भारत के खिलाफ इस्तेमाल

1,200 चालक दल और कर्मचारियों पर असर

कम्पनी के फैसले का असर एयर इंडिया के उन 1,200 चालक दल और कर्मचारियों पर पड़ेगा, जो 55 साल से अधिक वर्ष पूरे कर चुके हैं। वहीं निकाले गए कर्मचारियों में 190 प्रशिक्षु पायलट भी शामिल हैं।

एयर इंडिया ने अपने नोटिस में कहा, 'अगस्त 2019 में ट्रेनिंग में सफल केबिन क्रू के तौर पर आवेदकों को चुना गया था। हालांकि, मौजूदा विमानन परिदृश्य को देखते हुए, एयर इंडिया के लिए यह संभव नहीं होगा कि हम आपको कोई और ट्रेनिंग नहीं दे सकते हैं।'

ये भी पढ़ें- सबसे शक्तिशाली प्लेन: मिनटों ने पूरी होगी यात्रा, सेकेंडों में हजारों किलोमीटर का सफर

कम्पनी ने निर्देश जारी किया कि तत्काल प्रभाव से प्रशिक्षण व्यवस्था को बंद की जा रही है और आवेदकों द्वारा दी गयी बैंक गारंटी को भी कंपनी ने वापस कर दिया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story