×

सबसे शक्तिशाली प्लेन: मिनटों ने पूरी होगी यात्रा, सेकेंडों में हजारों किलोमीटर का सफर

घूमना तो सबको पसंद होता है, ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि थोड़ी ही देर में यानी चंद मिनटों में हजारों किलोमीटर की यात्रा पूरी हो जाए, तो इसके लिए आपको सुपरसोनिक जेट विमान से यात्रा करनी होगी।

Newstrack
Published on: 11 July 2020 1:20 PM GMT
सबसे शक्तिशाली प्लेन: मिनटों ने पूरी होगी यात्रा, सेकेंडों में हजारों किलोमीटर का सफर
X

नई दिल्ली। घूमना तो सबको पसंद होता है, ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि थोड़ी ही देर में यानी चंद मिनटों में हजारों किलोमीटर की यात्रा पूरी हो जाए, तो इसके लिए आपको सुपरसोनिक जेट विमान से यात्रा करनी होगी। जीं हां बता दें, आपका यह सपना जल्द ही पूरा होने वाला है। 2021 यानी एक साल के अंदर ही अंदर आप हजारों किलोमीटर की दूरी कुछ ही मिनटों में तय करके अपनी मनचाही जगहों पर जा सकते हैं। क्योंकि डेनवर आधारित स्टार्ट अप कंपनी बूम टेक्नोलॉजी अपने बूम सुपरसोनिक जेट एक्सबी-1 प्रोटोटाइप का परीक्षण शुरू करेगी। ऐसे में अगर ये परीक्षण सफल रहा, तो आम लोग हजारों किलोमीटर की दूरी सिर्फ मिनटों में तय कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें... विकास के वो 12 घण्टे : खुले कई बड़े राज, सुनकर अधिकारी भी रह गए सन्न

सुपरसोनिक विमान

आपको बता दें कि कॉनकॉर्ड विमान के पहली बार उड़ान भरने के कई सालों बाद आम लोगों के लिए ध्वनि की गति से दोगुनी स्पीड से उड़ान भरने वाले सुपरसोनिक विमान का अगले साल परीक्षण किया जा सकता है। कंपनी इसी साल अक्टूबर महीने में इसकी घोषणा कर सकती है।

इसी कड़ी में बूम सुपरसोनिक कंपनी के संस्थापक और सीईओ ब्लेक स्कॉल ने कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर कहा कि एक्सबी-1 दुनिया में सुपरसोनिक यात्रा को वापस लाने की दिशा में पहला कदम होगा।

ये भी पढ़ें...सेना की ताबड़तोड़ फायरिंग: मारा गया सबसे खूंखार आतंकी, कांप उठा इनका संगठन

आवाज इतनी तेज बुलंद

वहीं इससे पहले साल 2003 में आखिरी बार चर्चा में रहने वाले डेल्टा विंग यात्री एयरलाइन ने उड़ान भरी थी। इसके विमान कॉनकॉर्ड की आवाज इतनी तेज बुलंद थी कि एयरपोर्ट के शीशे भी टूट जाते थे और यह विमान हर एयरपोर्ट पर उतर भी नहीं पाता था। कंपनी ने मंदी के कारण इसकी सेवा को समाप्त कर दिया था।

इसके साथ ही दूसरी तरफ सुपरसोनिक विमान की खरीद में एयरलाइंस कंपनियां भी रोचक दिलचस्पी दिखा रही हैं। इस सुपरसोनिक विमान के लिए कंपनी को करीब 451 करोड़ रुपये के प्री-ऑर्डर यानी पहले बुकिंग मिलने लगी है जो वर्जिन ग्रुप और जापान एयरलाइंस ने दिए हैं। ये काफी बड़ी बात है।

ये भी पढ़ें...जरूरी खबर: गैस सिलिंडर की इस सुविधा के बारे में, जिससे होगी लाखों की मदद

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story