×

समीक्षा बैठक में नहीं पहुंचे ये अधिकारी, कमिश्नर का फूटा गुस्सा, कह दी ये बात

बिजली विभाग की समीक्षा शुरू हुई तो अधिशासी अभियंता गायब थे। उनकी जगह पर एक अधिकारी आए थे, जो कमिश्नर के सवालों का जवाब नहीं दे पाए।

Newstrack
Published on: 11 July 2020 2:54 PM GMT
समीक्षा बैठक में नहीं पहुंचे ये अधिकारी, कमिश्नर का फूटा गुस्सा, कह दी ये बात
X

बलिया: जिले में नौकरशाही की स्वच्छंद स्थिति का नजारा मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत को दिखाई दिया। उन्होंने समीक्षा बैठक में बगैर किसी स्पष्टीकरण के अनुपस्थित होने पर बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता व महिला चिकित्सा अधीक्षक से स्पष्टीकरण तलब किया है। मंडलायुक्त देवकली गांव में भ्रमण के दौरान गन्दगी का साम्राज्य देख भड़क गए तथा उन्होंने सफाई कर्मचारी को तत्काल निलंबित करने का निर्देश दिया।

बैठक में अधिकारियों के अनुपस्थित होने पर कमिश्नर ने लगाई फटकार

मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने आज जिला मुख्यालय पर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उनकी समीक्षा बैठक में बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता व महिला चिकित्सा अधीक्षक गायब रहे। दरअसल हुआ यह कि समीक्षा बैठक में समीक्षा के दौरान उन्होंने महिला अस्पताल से जुड़ी व्यवस्था के बारे में पूछताछ की तो वरिष्ठ चिकित्सक जवाब देने को खड़ी हुई। इस पर उन्होंने सवाल किया कि महिला सीएमएस कहाँ है ? बताया गया कि वह 23 जून से ही जिले में नहीं है। संयुक्त निदेशक, स्वास्थ्य ने इसकी पड़ताल की तो पाया कि महिला सीएमएस न तो आज़मगढ़ से छुट्टी लेकर गईं है और न ही जिलाधिकारी के स्तर से ही उन्होंने अवकाश लिया है।

ये भी पढ़ें- बाढ़ का कहर: कई इलाके प्रभावित, विधायक को देख पीड़ितों ने बताई परेशानी

उन्होंने इस पर कड़ी नाराजगी जताते हुए स्पष्टीकरण तलब किया। साथ ही यह भी कहा कि उन पर आवश्यक कार्रवाई के लिए जिले से पत्र भिजवाया जाए। इसी प्रकार बिजली विभाग की समीक्षा शुरू हुई तो अधिशासी अभियंता गायब थे। उनकी जगह पर एक अधिकारी आए थे, जो कमिश्नर के सवालों का जवाब नहीं दे पाए। अधिशासी अभियंता के उपस्थित न होने को लेकर जब मंडलायुक्त ने पूछताछ की तो जानकारी दी गई कि वह व्यक्तिगत कार्य से दिल्ली गए हुए हैं। इस पर मंडलायुक्त ने कहा कि इनका स्पष्टीकरण तलब किया जाए कि इस परिस्थिति में किनसे अवकाश लेकर गए। उन्होंने निर्देश दिया कि संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं होने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए शासन को पत्र भेजा जाए।

कमिश्नर बाढ़ विभाग की समीक्षा

मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने बैठक की शुरुआत बाढ़ विभाग की समीक्षा से की। उन्होंने जिले में बाढ़ व कटान से बचाव के लिए चल रहे प्रोजेक्ट के बारे में अधीक्षण अभियंता से जानकारी ली। कई प्रोजेक्ट के कार्य अभी अधूरे रहने पर कारण पूछा। कहा कि बाढ़ का पानी आने के बाद जो कार्य हुआ है वह भी बेकार हो जाएगा। इसलिए जितना जल्द हो कार्य पूरा करा दें। यह भी निर्देश दिया कि जो भी कार्य चल रहे हैं, उसकी चारों एंगल से फोटोग्राफी जरूर कराएं और मुझे प्रतिदिन की फोटो उपलब्ध कराएं। उन्होंने दुबेछपरा रिंग बंधा टूटने के बाद की गयी कार्यवाही के बाबत जानकारी ली।

ये भी पढ़ें- चीन ने लिया आतंकियों का सहारा, ऐसे कर रहा भारत के खिलाफ इस्तेमाल

कमिश्नर ने बाढ़ की स्थिति में लोगों को राहत देने की तैयारी के बारे में भी पूछताछ की। कहा कि बाढ़ चौकी, शरणालय, नाव व नाविक के साथ पशुओं के लिए चारा आदि की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित कर लें। इससे पहले जिलाधिकारी एसपी शाही ने गंगापुर के सामने चल रही बड़ी परियोजना के बारे में बताया। यह भी कहा कि बैरिया की तरफ जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग में कई जगह गड्ढे हो गए हैं, उसे भरने के लिए पत्र लिखा गया है। कमिश्नर ने स्वयं के स्तर से भी पत्र भेजने का आश्वासन दिया। बैठक में एसपी देवेंद्र नाथ, संयुक्त मजिस्ट्रेट विपिन जैन व अन्नपूर्णा गर्ग व अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

कमिश्नर ने पूरे शहर का किया भ्रमण, ईओ को दिए निर्देश

विकास भवन में समीक्षा बैठक करने के बाद कमिश्नर विजय विश्वास पंत सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने के लिए बलिया शहर में निकल गए। सबसे पहले वह वार्ड नंबर 8 में पहुंचे और लोगों से बातचीत कर सफाई के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने कूड़ा डंप होने वाले जगहों को देखा। स्टेशन चौक रोड के बीच में देखने के बाद लोहापट्टी पहुंच गए। वहां के दर्जन भर लोगों से बातचीत करके सफाई व्यवस्था का सत्यापन किया। बेदुआ की सफाई ठीक नहीं होने की जानकारी मिलने पर वह तत्काल बेदुआ पहुंच गए। वह कूड़ा डंप होने वाली जगह बता रही थी कि इधर सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है।

ये भी पढ़ें- बाढ़ का कहर: कई इलाके प्रभावित, विधायक को देख पीड़ितों ने बताई परेशानी

अंबेडकरनगर मलिन बस्ती में निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि यहां भी सफाई व्यवस्था जो होनी चाहिए वह नहीं है। ईओ को निर्देश दिया कि बेदुआ व अम्बेडकरनगर में सफाई व्यवस्था और बेहतर करने की गुंजाइश है। उन्होंने कहा कि उच्च अधिकारी के भ्रमण के दौरान सिर्फ सफाई ना मिले, बल्कि हमेशा ऐसी सफाई रहे। संकेत दिया कि आजमगढ़ में रहकर भी यहां की सफाई व्यवस्था पर मेरी पैनी नजर रहेगी। इस दौरान डीएम एसपी शाही, एसपी देवेंद्र नाथ, एडीएम राम आसरे, संयुक्त मजिस्ट्रेट द्वय अन्नपूर्णा गर्ग व विपिन कुमार जैन समेत अन्य अधिकारी साथ थे।

गांव में मिली गंदगी, सफाईकर्मी को सस्पेंड करने का आदेश

कमिश्नर विजय विश्वास पंत ने देवकली गांव में भ्रमण कर साफ-सफाई व योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति देखी। उन्होंने सोशल डिस्टेंस बनाकर लोगों से बातचीत कर गांव में संचालित योजनाओं के बाबत जानकारी ली। भ्रमण के दौरान कई जगह गंदगी मिलने पर नाराज हुए और सफाईकर्मी को सस्पेंड करने का आदेश डीपीआरओ को दिया। साथ ही सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने को कहा। उन्होंने राशन वितरण, पोषाहार वितरण के अलावा अन्य योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से पूछ सत्यापन किया।

ये भी पढ़ें- रेलवे की बड़ी पहल: ख़ास पुलों पर की ये व्यवस्था, ट्रेन संचालन होगा सुरक्षित

उन्होंने पूरे गांव में भ्रमण किया, कई लोगों के घर के पास रुककर ग्राम स्तर के अधिकारियों कर्मचारियों की कार्यशैली के बारे में जानकारी ली। गांव में एकाध जगह नाली ध्वस्त होने पर उसके निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल किया। कुछ ग्रामीणों ने बरसात के पानी का निकास नहीं होने की भी समस्या बताई। इस पर कमिश्नर ने बीडीओ राजेश यादव को निर्देश दिया कि इसके लिए जरूरी कार्यवाही करें।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

Newstrack

Newstrack

Next Story