×

NCR ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानकर आप भी करेंगे तारीफ

उत्तर मध्य रेलवे ने अपने प्राधिकार क्षेत्र में सभी 99 रेलगाड़ियों को निर्धारित समय के अनुसार चलाकर समयपालनता में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 22 Jun 2020 5:12 PM GMT
NCR ने बनाया नया रिकॉर्ड, जानकर आप भी करेंगे तारीफ
X

झांसी: स्टेशन से स्टेशन की समयपालनता निगरानी से जून-2020 में उत्तर मध्य रेलवे के मंडलों को समयपालनता सुधार में विशेष मदद मिली। संरक्षा प्रथम के सिद्धांत के साथ उत्तर मध्य रेलवे मालगाड़ियों की औसत गति 50 किमी प्रति घंटे करने के मिशन पर भी कार्य कर रहा है।

99 ट्रेनों को समय पर चलाकर स्थापित किया कीर्तिमान

उत्तर मध्य रेलवे ने अपने प्राधिकार क्षेत्र में सभी 99 रेलगाड़ियों को निर्धारित समय के अनुसार चलाकर समयपालनता में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस सर्वोत्तम उपलब्धि में प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों ने अपने अपने परिक्षेत्र में क्रमश: 69, 26 और 34 ट्रेनों के सही समय पर चलाकर 100 प्रतिशत की उच्चतम समयपालनता का योगदान दिया है।

महाप्रबंधक उत्तर मध्य और उत्तर रेलवे राजीव चौधरी के नेतृत्व में, उत्तर मध्य रेलवे के मण्डलों ने पारंपरिक प्रणाली के तहत मंडल और क्षेत्रीय रेल की सीमाओं के ऊपर समय की पाबंदी बनाए रखने के अलावा ट्रेनों की स्टेशनों के बीच के समयपालनता की निगरानी भी शुरू कर दी है। असाधारण परिचालन अनुशासन और संपत्ति के त्रुटिहीन रखरखाव के साथ यह निगरानी प्रणाली इस इस दुर्लभ उपलब्धि में सबसे महत्वपूर्ण योगदानकर्ता रहा है।

उत्तर मध्य रेलवे ने कई मौकों पर 100 प्रतिशत समयपालनता हासिल की

जून, 2020 में उत्तर मध्य रेलवे के मंडलों ने कई मौकों पर 100 प्रतिशत समयपालनता हासिल की है , आगरा डिवीजन इसे दिनांक 1, 3, 5 ,12 और 21 अर्थात 05 दिन , प्रयागराज ने दिनांक 10 एवं 21 तथा झांसी ने दिनांक 13 एवं 21 को शत प्रतिशत समयपालनता हासिल की है। लेकिन 21 जून की उपलब्धि अति महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस दिन सभी मंडलों के प्रयासों में तालमेल बैठाया जा सका और उत्तर मध्य रेलवे द्वारा 100 प्रतिशत समयपालनता के इस दुर्लभतम उपलब्धि को प्राप्त किया जा सका।

ये भी पढ़ें- दारोगा के कारनामे: वायरल हुआ वीडियो, विभाग को किया ऐसे शर्मसार

उत्तर मध्य रेलवे जून, 2020 में 92.73 प्रतिशत की उत्कृष्ट समग्र समयबद्धता बनाए हुए है। संरक्षा प्रथम के दृष्टिकोण के साथ, उत्तर मध्य रेलवे नियमित आधार पर माल गाड़ियों की 50 किमी प्रति घंटे की औसत गति प्राप्त करने के लिए भी लगातार प्रयास कर रहा है।

डीएम ने रेलवे अस्पताल का किया निरीक्षण

वहीं जिलाधिकारी ने आज बढ़ते संक्रमण के दृष्टिगत रेलवे अस्पताल का निरीक्षण किया। रेलवे हॉस्पिटल के कोविड-19,एल-1 हास्पिटल का जिलाधिकारी ने भ्रमण करते हुए निर्देश दिए कि प्रापर साफ-सफाई कराये जाने के लिए नगर निगम तत्काल कार्यवाही पूर्ण करें। वार्डो के निरीक्षण में बेडो पर गद्दा तथा साफ चादर की उपलब्धता के साथ ही खिड़की के परदे आदि लगाये जाने के लिए सीएमओ को निर्देश दिए। रेलवे अस्पताल के कोविड एल-1 हास्पिटल के निरीक्षण में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने बताया कि सीधे संक्रमण वाले मरीजो को यहाँ नहीं रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें- अखिलेश का पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर सवाल, कहा- BJP की गलत नीतियों की जनता शिकार

ऐसे मरीजो जो अन सिस्टेमेटिक हैं उन्हें आइसोलेट किया जायेगा। निरीक्षण में रेलवे अस्पताल की प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. अलका जैन ने कोविड एल-1 हास्पिटल का निरीक्षण कराते हुये वार्डो का अवलोकन कराया। उन्होने बताया कि कुल 100 बेड तैयार किए गए हैं। वार्डो में सफाई की प्रापर व्यवस्था की गयी है। निरीक्षण में एडीआरएम अमित सेंगर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा गजेन्द्र कुमार निगम, डा एस.के.कुलश्रेष्ठ सहित पैरामेडीकल स्टाफ उपस्थित रहा।

रिपोर्ट- बी.के. कुशवाहा

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story