×

NCR महाप्रबंधक ने की कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने रनिंग लाइन के निकट के कार्य स्थलों पर सुरक्षा और संरक्षा को बिना किसी अपवाद के सुनिश्चित किये जाने पर बल दिया।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 7:22 PM GMT
NCR महाप्रबंधक ने की कार्यों की समीक्षा, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
X

झाँसी: उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज, झाँसी और आगरा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संरक्षा , कोविड -19 की स्थिति, समयपालनता और गुड्स शेड के अल्पावधिक आधारभूर संरचना के कार्यों की स्थिति की समीक्षा की। बैठक के प्रारम्भ में उत्तर मध्य रेलवे के तीन मण्डलों में संरक्षा की स्थिति की समीक्षा की गई।

महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने रनिंग लाइन के निकट के कार्य स्थलों पर सुरक्षा और संरक्षा को बिना किसी अपवाद के सुनिश्चित किये जाने पर बल दिया। बूम टूटने के मामलों को कम करने और जिम्मेदार वाहन आदि की पहचान करने के लिए, उत्तर मध्य रेलवे ने 120 व्यस्त समपार फाटकों पर रिकॉर्डिंग सुविधा के साथ सीसीटीवी कैमरे स्थापित किया है।

रिकॉर्डिंग की सुविधा वाले कैमरों से मिलेगी मदद

रिकॉर्डिंग की सुविधा वाले ये सीसीटीवी सिस्टम न केवल बूम ब्रेकेज मामलों में वाहन और वाहन चालकों की पहचान करने में मदद करते हैं, बल्कि गेटमैन की सतर्कता पर नजर रखने के साथ-साथ एक विशेष स्तर के क्रॉसिंग गेट पर सड़क यातायात के पैटर्न की पहचान करने में भी सहायता करते हैं।

ये भी पढ़ें- IAS-PCS की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर, फ्री में यहां करें तैयारी

हाल ही में प्रयागराज मण्डल में लेवल क्रॉसिंग गेट पर स्थापित इस तरह की प्रणाली से गेट बूम टूटने के लिए जिम्मेदार वाहन की पहचान करने में मदद मिली है और वाहन के साथ चालक को भी गिरफ्तार किया जा सका है। महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने व्यस्त लेवल क्रॉसिंगों पर और अधिक सीसीटीवी सिस्टम लगाने की सलाह दी और बिजली आपूर्ति के दृष्टिकोण से इसे आत्मनिर्भर बनाने के लिए सीसीटीवी प्रणाली के साथ एक छोटा सौर पैनल स्थापित करने की संभावना तलाशने की भी सलाह दी।

कार्यों को समय से पूरा करने के निर्देश

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे ने माल लदान के प्रदर्शन की समीक्षा करते हुये कहा कि माल लदान बढ़ाने के दृष्तिगत विभिन्न गंतव्यों के लिए नए यातायात लाने के सभी प्रस्तावों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर मंजूरी दी जानी चाहिए। गुड्स शेडों के अल्पावधिक आधारभूर संरचना के कार्यों की भी समीक्षा की गई और महाप्रबंधक ने उत्तर मध्य रेलवे के 15 गुड्स शेडों के सभी चिन्हित कार्यों को लक्षित समय सीमा के भीतर पूरे किए जाने पर बल दिया।

ये भी पढ़ें- UP में कोरोना का कहर जारी, इस जिले में टूटा रिकाॅर्ड, मिले 335 नए संक्रमित

समयपालनता के आधार पर उत्तर मध्य रेलवे जुलाई -2020 में 98 प्रतिशत के करीब उत्कृष्ट समयपालनता बनाए हुए है और 06 दिन यानी 1,4,7,11,12 एवं 15 जुलाई को 100 प्रतिशत समयपालनता हासिल की है। वर्ष 2020-21 में औसत समयपालनता 92.38 प्रतिशत है, जो कि पिछले वर्ष 2019-20 के 54.86 प्रतिशत की समयपालनता की तुलना 68.39 प्रतिशत का सुधार है|

रिपोर्ट- बी के कुशवाहा

Newstrack

Newstrack

Next Story