×

महिला पुलिस ट्रेनों मेंः करने जा रही ये काम, झांसी में ADG का एलान

अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे पीयूष आनंद ने जीआरपी लाइन का निरीक्षण किया। करीब एक घंटे तक वहां रहने के दौरान एडीजी ने कार्यालय के अभिलेखों, शस्त्रागार और मैस का मुआयना किया।

Newstrack
Published on: 9 Dec 2020 2:44 PM GMT
महिला पुलिस ट्रेनों मेंः करने जा रही ये काम,  झांसी में ADG का एलान
X
मिशन शक्ति महिला यात्रियों के लिए बनेगा मददगार: एडीजी

झाँसी: अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे पीयूष आनंद ने कहा कि अब ट्रेनों में लूटपाट के मामलों में गिरफ्तार किए गए बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली जाएगी। जिस जिले का बदमाश रहने वाला है, उस जिले की पुलिस को पत्र भेजा है, ताकि जिले में भी इस प्रकार के बदमाशों की एचएस खुल सके। उनका कहना है कि ट्रेनों में महिलाओं के सफर को और सुरक्षित बनाने के लिए जीआरपी (राजकीय रेलवे पुलिस) में महिला सिपाहियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। यह बात एडीजी रेलवे ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए जीआरपी लाइन के सभागार कक्ष में कही है।

ये भी पढ़ें: झांसी के लोग स्वस्थः तैयार हुआ बेहतर सुविधाओं पर प्लान, DM ने दिए ये निर्देश

एडीजी ने कहा कि ने ट्रेनों में लूटपाट के मामलों में गिरफ्तार बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोलने निर्देश दिए। रेलवे के थानों द्वारा कितने बदमाशों की हिस्ट्रीशीट खोली गई। इसके बारे में जानकारी की है। इसके साथ ही एडीजी ने जेल जाने और छूटकर बाहर आने वाले बदमाशों की निगरानी करने के निर्देश दिए। एडीजी ने कहा कि मिशन शक्ति महिलाओं को सशक्त बनाने में बड़ा सहायक होगा।

जीआरपी महिलाओं को पूरी सुरक्षा दे रही

ट्रेन अथवा स्टेशनों पर महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने के लिए जीआरपी तन्मयता से जुटी है। महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए शुरु हुए अभियान मिशन शक्ति को आत्मसात करते हुए जीआरपी महिलाओं को पूरी सुरक्षा दे रही है। उनका कहना है कि सभी जीआरपी थानों में महिला हेल्प डेस्क खोली गई हैं। जीआरपी में महिला सिपाहियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। एडीजी ने कहा कि कोहरे के मद्देनजर ट्रेन में चलने वाले स्क्वाएड के पहले से ही सतर्क कर दिया है।

इसके पहले अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे पीयूष आनंद ने जीआरपी लाइन का निरीक्षण किया। करीब एक घंटे तक वहां रहने के दौरान एडीजी ने कार्यालय के अभिलेखों, शस्त्रागार और मैस का मुआयना किया। इसके बाद उन्होंने अधीनस्थों के साथ बैठक करके ट्रेनों में हुए अपराधों और जीआरपी द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को इस संबंध में दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में एसपी रेलवे आशीष तिवारी और सीओ रेलवे नईम मंसूरी आदि उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें: वाराणसी में महिलाओं को मौकाः पहली बार हुआ ऐसा, खिले नलकूप ऑपरेटरों के चेहरे

बैठक के यह रहे खास बिन्दु

यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई भी समस्या होने पर महत्वपूर्ण नंबरों और सुरक्षाकर्मियों से किस प्रकार समुचित सहयोग प्राप्त करना है, के प्रति लोगों को जागरुक किया जाए। थाना प्रभारी प्रत्येक वादी से मिले। स्कोर्ट संबंध में स्कोपर्ट कर्मियों को अनिवार्य रुप से ब्रीफ करें। पुलिस के लोगों को अपराधियों से सांठगांठ पर जीरो टॉलरेंस की कार्रवाई हो। गैंगेस्टर एक्ट के आरोपियों की संपत्तियों को शीघ्रता से जब्त की जाए। यात्रियों के प्रति पुलिस कर्मियों का व्यवहार विनम्र व सरल रहे। इसके अलावा चलती ट्रेन में सीट आरक्षित करने वाले टीटीई व उस सीट पर बैठने वाले रेलयात्री पर नजर रखी जाए। इस मामले में टीटीई से सीट आरक्षित करने से पहले रेलयात्री का बॉयोडॉटा लिया जाए।

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

Newstrack

Newstrack

Next Story