×

वाराणसी में महिलाओं को मौकाः पहली बार हुआ ऐसा, खिले नलकूप ऑपरेटरों के चेहरे

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री की घोषणा है कि 2022 तक किसानों का आय दोगुना करना है। इसके लिए मृदा परीक्षण हो या किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाना प्रदेश सरकार सुनिश्चित करा रही है। 

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 9 Dec 2020 2:15 PM GMT
वाराणसी में महिलाओं को मौकाः पहली बार हुआ ऐसा, खिले नलकूप ऑपरेटरों के चेहरे
X
4 लाख सरकारी नौकरी देने की प्रक्रिया 3.5 वर्ष में शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। 15 लाख लोगों को प्राइवेट सेक्टर से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराया गया। डेड़ करोड़ लोगों को स्वतः रोजगार से जोड़ा गया।

वाराणसी: उत्तर प्रदेश सरकार ने महिला सशक्तिकरण की मिसाल पेश करते हुए पहली बार नलकूप ऑपरेटर के पद पर महिलाओं की नियुक्ति की है. जो प्रदेश में एक नई कार्य संस्कृति की शुरुआत मानी जा रही है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को मिशन रोजगार के तहत उत्तर प्रदेश के 3209 चयनित एवं प्रशिक्षण प्राप्त नवनियुक्त नलकूप ऑपरेटरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नियुक्ति पत्र देते हुए उन्हें उनके प्रतिभा के लिये और उनके अभिभावकों को बधाई दी। पारदर्शी एवं निष्पक्ष तरीके से अभ्यर्थियों के चयन प्रक्रिया को सुनिश्चित किए जाने पर उन्होंने जनप्रतिनिधियों को

यूपी में बढ़ रही है नलकूप की संख्या

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 23 लाख हेक्टेयर ऐसी खेतिहर भूमि है जहां नलकूप से सिंचाई होता है। जबकि उत्तर प्रदेश में 34000 सरकारी नलकूप है। नलकूप ऑपरेटरो का पद रिक्त होने के कारण 4-5 नलकूपों के संचालन नलकूप ऑपरेटरो पर रही। प्रदेश में 9000 से बढ़कर अब 12000 नलकूप चालकों की संख्या हो गई है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री की घोषणा है कि 2022 तक किसानों का आय दोगुना करना है। इसके लिए मृदा परीक्षण हो या किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाना प्रदेश सरकार सुनिश्चित करा रही है। इससे जब उत्पादन बढ़ेगा तो किसान का आय भी दोगुना होगा।

यह पढ़ें ...औरैया के किसानों का दर्द: कृषि कानून नहीं, अगली फसल की चिंता

varanasi

जल संरक्षण का दिया सन्देश

उन्होंने नवनियुक्त नलकूप ऑपरेटरों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाना जिम्मेदारी है। साथ ही एक-एक बूंद जल की कीमत को भी समझे। एक-एक बूंद जल का संरक्षण सुनिश्चित करना है। बरसात के पानी का संरक्षण करना होगा। डार्क जोन से बचाना होगा और इसके फैलाव को भी रोकना होगा।

यह पढ़ें ...वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी नहीं, सरकार ने कही ये बात, जानें पूरा मामला

अब सरकारी नियुक्तियों में भेदभाव किसी के साथ नहीं हो रहा है, अन्याय और शोषण भी नहीं होने दिया जा रहा है। 137000 पदों पर नियुक्तियां हो गई है। एक लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति हुई, जिससे शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ी हैं। 4 लाख सरकारी नौकरी देने की प्रक्रिया 3.5 वर्ष में शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। 15 लाख लोगों को प्राइवेट सेक्टर से जोड़कर रोजगार उपलब्ध कराया गया। डेड़ करोड़ लोगों को स्वतः रोजगार से जोड़ा गया।

रिपोर्टर आशुतोष सिंह

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story