×

झांसी: अंचल अडजरिया ने कहा- भारत बंद का आह्वान छोटे व्यापारियों पर अत्याचार

25 फरवरी को बुंदेलखंड के समस्त जिलों में जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल के पदाधिकारी जीएसटी कानून की कुछ विसंगतियों को सही करने के लिए जिलाधिकारी के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री को ज्ञापन प्रेषित करेंगे।

Ashiki
Published on: 24 Feb 2021 5:25 PM GMT
झांसी: अंचल अडजरिया ने कहा- भारत बंद का आह्वान छोटे व्यापारियों पर अत्याचार
X
झांसी: अंचल अडजरिया ने कहा- भारत बंद का आह्वान छोटे व्यापारियों पर अत्याचार

झाँसी: जीएसटी कानून की विसंगतियों के नाम पर व्यापारिक संगठन कैट द्वारा किए गए भारत बंद का आह्वान उचित नहीं है। जीएसटी के दायरे में मात्र 30 प्रतिशत व्यापारी आते हैं, हिंदुस्तान के 70 प्रतिशत छोटे स्तर के व्यापारियों को जीएसटी के दायरे में नहीं रखा गया है। ऐसी स्थिति में भारत बंद कर छोटे व्यापारियों के साथ अत्याचार होगा। कुछ गलत लोगों के कारण अन्य सभी व्यापारियों का उत्पीडऩ किया जाना उचित नहीं है। यह बात जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष विजय जैन तथा बुंदेलखंड अध्यक्ष अंचल अड़जरिया ने कही।

ये भी पढ़ें: जब डेढ़ साल कृषि कानून स्थगन के लिए तैयार सरकार तो क्यों नहीं करती एलान

व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने दी ये जानकारी

बुधवार को जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल के पदाधिकारियों सर्किट हाउस में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि जीएसटी के सेक्शन 83 का हवाला देकर व्यापारिक संगठन कैट के द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है। सेक्शन 281 क्च, सीजीएसटी की धारा 83 (1) में कहा गया है कि फर्जी बिल, गैर मौजूद विक्रेता, सर्कुलर ट्रेडिंग आदि के कारण कर चोरी के मामलों में कर अधिकारी को अब बैंक खाते तथा संपत्ति को ज़ब्त करने का अधिकार होगा। इस कानून से सिर्फ उस व्यापारी को आपत्ति हो सकती है जिसका काम टैक्स चोरी करवाकर दलाली करना है।

आम व्यापारी को नहीं होगी आपत्ति

आम व्यापारी को इस कानून से किसी भी प्रकार की आपत्ति नहीं होगी क्योंकि वह इमानदारी से अपना टैक्स देना चाहता है। जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल के बुंदेलखंड अध्यक्ष अंचल अड़जरिया ने बताया कि फर्जी कंपनी चलाने वाले व्यापारियों, फर्जी वित्त प्रबंधन करने वाले सीए के कारण जो सही व्यापारी है उनको सिर्फ नुकसान ही होता है। क्योंकि फर्जी व्यक्ति अधिकारियों से मिलकर टैक्स चोरी कर अपना मुनाफा कमा लेता है लेकिन सही व्यापारी उनकी वजह से सदैव नुकसान में जाता है।

अंचल अड्जरिया ने बताया कि 25 फरवरी को बुंदेलखंड के समस्त जिलों में जय बुंदेलखंड व्यापार मंडल के पदाधिकारी जीएसटी कानून की कुछ विसंगतियों को सही करने के लिए जिलाधिकारी के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री को ज्ञापन प्रेषित करेंगे। प्रदेश अध्यक्ष विजय जैन ने बताया कि कुछ निजी स्वार्थी तत्व व्यापारियों के नाम पर सिर्फ अपना हित व स्वार्थ साधना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: झांसी: पेयजल संकट से निपटने के लिए अभी से तैयार किया जायेगा प्लान

उनके द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के कारण व्यापारियों की आर्थिक स्थिति खराब है। 1 दिन व्यापार बंद करने से व्यापारी का ही नुकसान होगा। इस दौरान कार्यवाहक अध्यक्ष अनिल सुडेले, जिलाध्यक्ष दिनेश जोशी, महानगर अध्यक्ष संजय शर्मा, युवा बुंदेलखंड अध्यक्ष पुरुकेश अमरया, युवा महामंत्री मनीष वर्मा, युवा कोषाध्यक्ष रोहित, शिवम, पृथ्वी, सूर्या आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट: बीके कुशवाहा

Ashiki

Ashiki

Next Story