×

झांसी: पंचायत चुनाव को लेकर प्लान '110 जी' तैयार, जानिए इसके बारे में

वह अपनी रिपोर्ट तैयार करने के बाद एक कॉपी एडीजी, आईजी और एसएसपी को सौपेंगे। जबकि दूसरी कॉपी डीएम और एसडीएम को सौंपी जाएगी।

suman
Published on: 27 Feb 2021 4:51 PM GMT
झांसी: पंचायत चुनाव को लेकर प्लान 110 जी तैयार, जानिए इसके बारे में
X
झांसी: पंचायत चुनाव को लेकर प्लान '110 जी' तैयार, जानिए इसके बारे में,

झाँसी। पंचायत चुनावों में हिंसा को रोकने के लिए पुलिस ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। प्लान के तहत पुलिस अब 110 जी के तहत कार्रवाई करेगी, जिससे पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराया जा सके। चुनावों के मद्देनजर पुलिस ने सैकड़ों लोगों को चिन्हित किया है, जिनके खिलाफ कानूनी शिकंजा कसा जाएगा।

क्या होती हैं '110 जी' की कार्रवाई

पंचायत चुनाव में माहौल बिगाड़ने वाले पुलिस के निशाने पर है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि 110 जी की कार्रवाई अपराध की श्रेणी में आती है। पंचायत चुनाव या किसी भी चुनाव में मुचलका पाबंद पुलिस की पहली कार्रवाई होती है। यह कार्रवाई हिंसा करने या फैलाने में शामिल रहे लोगों पर चुनाव से पहले की जाती है। 110 जी की कार्रवाई चुनाव में बार-बार हिंसा करने या कराने वालों के खिलाफ होती है। इसके बाद ही गुंडा एक्ट और गैंगेस्टर लगती है। इस बार झाँसी पुलिस ऐसे लोगों पर 110 जी के तहत कार्रवाई करेगी।

यह पढ़ें.............औरैया: पेड़ से लटकते मिले शव मामले में बड़ा खुलासा, खुल सकता है हत्या का राज

सैकड़ों किए गए चिन्हित

पंचायत चुनाव के लिए भले ही अभी तारीखों का ऐलान नहीं हुआ हो लेकिन सभी संभावित प्रत्याशी तैयारियों में भी जुट गए हैं। वहीं पुलिस ने भी 110 जी के तहत कार्रवाई करने का प्लान तैयार कर लिया है। बताते हैं कि प्रदेश पुलिस प्रमुख ने भी हाल में ही निर्देश दिए थे कि पंचायत चुनाव में जिनसे खतरा है, उनको चिन्हित किया जाना चाहिए।

यह पढ़ें....झांसी में बोले मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, बुंदेलखंड में पानी की कमी नहीं

इसके बाद प्लान के तहत ही पुलिस ने सैकड़ों लोगों की सूची तैयार की, जिन पर 110 जी के तहत कार्रवाई होगी। हालांकि उनके खिलाफ पहले भी मुचलका पाबंद की कार्रवाई होती रही है। इसकी जिम्मेदारी एसपी देहात नैपाल सिंह को दी गई है। वह अपनी रिपोर्ट तैयार करने के बाद एक कॉपी एडीजी, आईजी और एसएसपी को सौपेंगे। जबकि दूसरी कॉपी डीएम और एसडीएम को सौंपी जाएगी।

मुचलका पाबंद की कार्रवाई

पंचायत चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए मुचलका पाबंद करने की कार्रवाई की जा रही है। सभी थानेदारों ने अपने स्तर पर यह कार्रवाई पूरी कर ली है। जो भी प्रत्याशी चुनाव में ताल ठोकेंगे, उनके खिलाफ भी मुचलका पाबंद के तहत कार्रवाई की जाएगी।

इनका कहना है

पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस अलर्ट कर दिया गया है। शातिर अपराधियों पर गुंडा एक्ट और गैंगेस्टर के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए एसपी देहात को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

रिपोर्ट बीके कुशवाहा

suman

suman

Next Story