×

पुलिसकर्मियों को सलाम: IG-SSP ने शहादत को किया याद, परिजनों का हुआ सम्मान

इस दिन पूरे भारत में देश व देशवासियों की हिफाजत के लिए बलिदान देने वाले पुलिस अफसरों व जवानों को श्रद्धांजलि भेंट की जाती है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 21 Oct 2020 2:53 PM GMT
पुलिसकर्मियों को सलाम: IG-SSP ने शहादत को किया याद, परिजनों का हुआ सम्मान
X
पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए आईजी झाँसी परिक्षेत्र सुभाष सिंह बघेल पुलिस लाइन स्थित पुलिस स्मारक परिसर में पहुंचे। यहां पर उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

झाँसी देश की सुरक्षा के लिए बलिदान देने वाले पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए आईजी झाँसी परिक्षेत्र सुभाष सिंह बघेल पुलिस लाइन स्थित पुलिस स्मारक परिसर में पहुंचे। यहां पर उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी।

आईजी ने कहा कि 21 अक्तूबर पूरे हिन्दूस्तान में पुलिस कमेमरेशन-डे के रुप में मनाया जाता है। इस दिन पूरे भारत में देश व देशवासियों की हिफाजत के लिए बलिदान देने वाले पुलिस अफसरों व जवानों को श्रद्धांजलि भेंट की जाती है।

यह पढ़ें...कन्याओं को बचाएं: न होने दें भ्रूण हत्या, वरना कन्या भोज के लिए कहां मिलेंगी बच्चियां

ईमानदारी से ड्यूटी करने के लिए प्रेरित किया

उन्होंने मौजूद जवानों को पूरी मेहनत, लगन व ईमानदारी से ड्यूटी करने के लिए प्रेरित किया व कहा कि यूपी पुलिस ने हर मोर्चे में आगे होकर जंग लड़ी है, इसलिए वह बलिदान देने वाले जवानों की कायम की गई मिसाल को बरकरार रखें।

एसएसपी दिनेश कुमार पी ने शहीद पुलिस कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के बाद कहा कि जनसेवा का उच्च आदर्श हृदयंगम किए अनेकों पुलिस जन प्रति वर्ष कर्तव्यपथ का अनुगमन करते हुए वीरगति को प्राप्त होते रहे ।

कदम-कदम पर जोखिम

पुलिस के कार्य की प्रकृति ही कुछ ऐसी है कि इसमें कदम-कदम पर जोखिम व जीवनभय सन्निहित है यही कारण है कि प्रतिवर्ष अपने कार्यों को अंजाम देने की प्रक्रिया पुलिस कर्मी बड़ी संख्या में कर्तव्य की बलिवेदी पर अपनी प्राणहुतियां देते रहे हैं। उन्होंने कहा कि दायित्वों का निर्वहन करते हुए जनसेवा के उच्च आदर्श को प्राप्ति में मर-मिटने से भी गुरेज न करने वाले ये पुलिस जन मर कर भी अमर हो जाते हैं।

jhansi 1

यह पढ़ें...राज्यसभा चुनाव: एक सीट पर भिडेंगे सत्ता व विपक्ष, चुनाव प्रबंधन से होगा फैसला

इनकी कीर्ति व यशोगाथा समय के साथ क्षरित नहीं होती अपितू अविरल अनुप्राणित करती रहती है। पुलिस की भावी संततियों को उसी पथ पर द्विगुणित साहस व मनोयोग के आगे बढ़ने के लिए ऐसी एक गाथा आज से इकसठ वर्ष पुरानी है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल मिठास, पुलिस अधीक्षक नगर विवेक त्रिपाठी समस्त क्षेत्राधिकारी गण एवं पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

264 पुलिस जनों ने कर्तव्य की बेदी पर अपनी जीवनाहुतियां दी

1 सितम्बर 2019 से 31 अगस्त 2020 तक की अवधि में सम्पूर्ण भारत में 264 पुलिस जनों द्वारा कर्तव्य की बेदी पर अपनी जीवनाहुतियां दी गई है। आंध्रप्रदेश-03, अरुणाचल प्रदेश- 02, बिहार-09, छत्तीसगढ़-25, हरियाणा- 02, झारखंड- 08, कर्नाटक-17, मध्य प्रदेश-07, महाराष्ट्र-05, मणिपुर- 05, पंजाब-02, राजस्थान-02 तमिलनाडु-03, त्रिपुरा- 02, उत्तरप्रदेश-09, उत्तराखंड-06, पश्चिम बंगाल-11, अंडमान निकोबार द्वीप समूह-02, दिल्ली-11, जम्मू कश्मीर-12, आसाम राइफल-03, बीएसएफ-25, सीआईएसएफ-07, सीआरपीएफ-29, एफएस, सीडी, एचजी-04, आईटीबीपी-18, आरपीएफ -14, एसएसबी-15 जवान सम्मिलित हैं।

बी के कुशवाहा रिपोर्टर

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story