×

रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का भूमि भूजन, 450 करोड़ में बनकर होगा तैयार

कारखाना का निर्माण कार्य नवंबर-20 से शुरू होगा। इस रेल कोच नवीनीकरण कारखाने का 74 एकड़ में फैलाव होगा। जिसमें प्री-इंजीनियरिंग बिल्डिंग शेड 65000 वर्ग मीटर का होगा, इसमें अपशिष्ट जल रीसाइक्लिंग प्लांट, शेड की छत पर 500 KWP लगे सोलर प्लांट इस पूरी परियोजना को ग्रीन परिवेश के साथ पर्यावरण के अनुकूल बनाता है।

Newstrack
Published on: 23 Oct 2020 7:24 PM GMT
रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का भूमि भूजन, 450 करोड़ में बनकर होगा तैयार
X
कारखाना का निर्माण कार्य नवंबर-20 से शुरू होगा। इस रेल कोच नवीनीकरण कारखाने का 74 एकड़ में फैलाव होगा।

झाँसी: रेल कोच नवीनीकरण कारखाना, झांसी को 450 करोड़ की लागत से 2018 में मंजूरी दी गई और 15 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा झाँसी की यात्रा के दौरान आधारशिला रखी गई। रेलवे ने अपना निष्पादन कार्य रेल विकास निगम लिमिटेड को हस्तांतरित कर दिया है।

हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय विकास प्रक्रिया के बाद रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा URC-TAKISHA (JV) को निर्माण कार्य प्रदान किया गया है और 23 अक्तूबर 2020 को भूमि पूजन का आयोजन आरवीएनएल और यूआरसी- तकइशाहा (जेवी) द्वारा किया गया था, जिसमें संदीप माथुर मंडल रेल प्रबंधक झाँसी , दीपक निगम सीडब्ल्यूएम/सीएमएलआर झांसी सहित अन्य वरिष्ठ रेलवे अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

कारखाना का निर्माण कार्य नवंबर-20 से शुरू होगा। इस रेल कोच नवीनीकरण कारखाने का 74 एकड़ में फैलाव होगा। जिसमें प्री-इंजीनियरिंग बिल्डिंग शेड 65000 वर्ग मीटर का होगा, इसमें अपशिष्ट जल रीसाइक्लिंग प्लांट, शेड की छत पर 500 KWP लगे सोलर प्लांट इस पूरी परियोजना को ग्रीन परिवेश के साथ पर्यावरण के अनुकूल बनाता है। कारखाना में अत्याधुनिक मशीनरी और प्लांट होंगे, जिनमें रोबोटिक आर्म पेंट बूथ, शॉट ब्लास्टिंग प्लांट, बोगी असेंबलिंग में ऑटोमेशन और रिमोट कंट्रोल से लैस ईओटी क्रेन इत्यादि शामिल हैं।

Rail Coach Factory

ये भी पढ़ें...बहुत बड़ी खुशखबरी: नवंबर में आ जायेगी कोरोना वैक्सीन, हुआ ऐलान

इस कारखाना के लिए स्टाफ क्वार्टर (160 ईओएस) का निर्माण पहले से ही प्रारंभ किया जा चुका है। यह कारखान नई पीढ़ी के एलएचबी कोचों के मानक रखरखाव और नियमित रखरखाव के माध्यम से कोचों को नया जैसा बनाये रखने में कामगार होगा। यह परियोजना वर्ष 2022 में उत्तर मध्य रेलवे को सौंपने के लिए लक्षित है।

ये भी पढ़ें...नेहा की हल्दी सेरेमनी: तस्वीरें हुईं वायरल, रोहनप्रीत संग दिया रोमांटिक पोज

स्पेशल गाड़ियों का संचालन जारी

आगामी त्योहारों के दृष्टिगत यात्रियों को और भी अधिक सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से स्पेशल गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। गाड़ी सं 02183/02184 भोपाल-प्रतापगढ़ सुपरफास्ट स्पेशल एक्सप्रेस (सप्ताह में 03 दिन) का संचालन 25 अक्तूबर से किया जा रहा है। गाडी संख्या 02183 भोपाल-प्रप्रतापगढ़ के मध्य 25 अक्तूबर से अग्रिम सूचना तक (मंगल, शुक्र, रविवार) के लिए संचालित की जाएगी।

ये भी पढ़ें...पार्टी कार्यकर्ताओं पर पुलिस ज्यादती के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगी आप: सभाजीत सिंह

इसी प्रकार गाडी संख्या 02184 26 अक्तूबर 20 से अग्रिम सूचना तक (सोम, बुधवार, शनिवार) प्रतापगढ़-भोपाल के मध्य संचालित की जाएगी। वहीं, गाड़ी सं 01449/01450 जबलपुर-श्री वैष्णों देवी धाम कटरा स्पेशल एक्सप्रेस (साप्ताहिक) का संचालन 27 अक्तूबर 20 से किया जा रहा है। गाडी संख्या 01449 जबलपुर से श्री वैष्णों देवी धाम कटरा के मध्य 27 अक्तूबर 20 से अग्रिम सूचना तक (प्रत्येक मंगलवार) संचालित की जाएगी। इसी प्रकार गाडी संख्या 01450 28 अक्तूबर 20 से अग्रिम सूचना तक (प्रत्येक बुधवार) श्री वैष्णों देवी धाम कटरा से जबलपुर के मध्य संचालित की जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story