×

Budget 2020: झांसी के लोगों की बजट पर प्रतिक्रिया, जानिए किसने क्या कहा

टैक्सटाइल पार्क के लिए होने वाले निवेश से झांसी बुंदेलखंड एरिया को फायदा मिलेगा। ई-कामर्स कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को न्यनतम वेतन का प्रस्ताव काफी हद तक संजीवनी का काम करेगा।

Dharmendra kumar
Published on: 1 Feb 2021 7:02 PM GMT
Budget 2020: झांसी के लोगों की बजट पर प्रतिक्रिया, जानिए किसने क्या कहा
X
राकेश झां ने कहा कि इन्कम टैक्स में कोई राहत ना मिलने से आम करदाताओ को इस बजट से निराशा हुई, लेकिन 75 साल से ऊपर के करदाताओ काफी राहत मिलेगी।

झांसी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को संसद में आम बजट पेश किया। बजट पर आम आदमी से लेकर राजनेताओं तक के बयान सामने आए हैं। इस बजट की किसी ने तारीफ की, तो किसी ने निराशा जताई।

इनकम टैक्स के अधिवक्ता राकेश झां ने कहा कि इन्कम टैक्स में कोई राहत ना मिलने से आम करदाताओ को इस बजट से निराशा हुई, लेकिन 75 साल से ऊपर के करदाताओ काफी राहत मिलेगी।

टैक्सटाइल पार्क के लिए होने वाले निवेश से झांसी बुंदेलखंड एरिया को फायदा मिलेगा। ई-कामर्स कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को न्यनतम वेतन का प्रस्ताव काफी हद तक संजीवनी का काम करेगा। एक तरफ किसान आन्दोलन तो दूसरी तरफ सरकार लगातार किसानो के कल्यान के लिया प्रतिबद्ध है।

rakesh jha

एमसीपी में बदलाव होने से उनकी उपज का मूल्य और भी बढ़ कर मिलेगा। सरकारी बैंक ओर मजबूती के साथ काम करेगे जिसका सीधा फायदा नये उधम्मी ओर व्यापारी को मिलेगा। कोरोना संकट का या बजट देश आम नागरिको को पराए विश्व मे अग्रणी बनने का अवसर प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें…दशक के पहले बजट में 10 वर्षों की ठोस नींव बनाने की कोशिश: गिरीश चंद्र त्रिपाठी

आपदा को देखते हुए पेश किया बजट

देश को आर्थिक दिशा में और अधिक सुदृढ़ करने वाला बजटउत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष एवं कैट के राष्ट्रीय मंत्री संजय पटवारी ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा की Covid-19 के बाद यह प्रथम बजट है इस आपदा को देखते हुए सरकार ने जो बजट पेश किया है वह देश को आर्थिक रूप से और अधिक सुदृढ़ करने वाला है।

Sanjay patwari

कृषि क्षेत्र को मिलेगा लाभ

झाँसी व्यापार मंडल उत्तर प्रदेश के प्रांतीय अध्यक्ष संतोष साहू ने कहा कि कुल मिलाकर यह बजट मध्यम वर्गीय जनता, जिसमें खुदरा व्यापारी भी शामिल हैं, के लिए निराशा वाला बजट रहा है. बजट में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जिससे उपभोक्ता के हाथों में क्रय शक्ति की वृद्धि हो. इंफ्रास्ट्रक्चर के बढ़ने से कॉर्पोरेट एवं कृषि क्षेत्र को लाभ मिलेगा।

Santosh Sahu

यह बजट महंगा

झाँसी व्यापार मंडल उत्तर प्रदेश के प्रांतीय कोषाध्यक्ष चौधरी फिरोज ने बताया कि इस बजट में साफ तौर पर मोबाइल फोन, रत्न, जूते, चमड़ा, तांबे का सामान, सूती कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान, सोलर इनवर्टर, सेब, काबुली चना, यूरिया, डीएपी, चना दाल, शराब, ऑटो पार्ट्स के साथ-साथ पेट्रोल डीजल भी और अधिक महंगा करने की घोषणा की गई है।

Firoz

ये भी पढ़ें…बजट पर बोले सूर्य प्रताप शाही, एमएसपी पर ही खाद्यान्न खरीद की व्यवस्था

बजट नहीं ये जनता के लिए डेथ वारंट है: पंकज रावत

भारतीय प्रजाशक्ति पार्टी के रा. अध्यक्ष पंडित पंकज रावत ने कहा कि अब वो दिन दूर नहीं जब हमें अपनी चुनी हुई सरकारों के विरुद्ध खड़े होकर देश व नागरिकों की रक्षा करनी होगी। बजट को पूर्ण रूप से व्यापारिक जगत को लाभ पहुंचाने के लिए बजट दिया है।

रेलयात्रियों को मिलेगी सुविधाएं

मण्डल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य प्रदीप कुमार तिवारी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा यह बजट ऐसी परिस्थितियों में लाया गया है जो पूर्व में कभी नहीं रही। रेल संरक्षा एवं सुरक्षा तथा रेल यात्रियों से जुड़े अन्य संसाधनों में वृद्धि के लिये एक लाख दस हजार करोड़ रुपए का प्रावधान वित्त मंत्री द्वारा किया गया है। इससे रेल यात्रियों की सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर का किया जा सकेगा एवं रेलवे की अन्य योजनाओं को अधिक रफ्तार के साथ समय के साथ पूर्ण किया जा सकेगा।

Pradeep Kumar Tiwari

साफ व पर्यावरण पर दिया जोर

जल जन जोड़ो अभियान राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर संजय सिंह ने कहा कि अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा कि World Health Organisation ने बार-बार स्वच्छ जल, साफ -सफाई और साफ पर्यावरण पर जोर दिया है जिससे की आम आदमी का स्वास्थ्य बेहतर रह सके। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर जल-जीवन मिशन अर्बन की लॉन्चिंग की जा रही है। बुंदेलखंड जैसे देश के सर्वाधिक पिछड़े इलाको में जल प्रबंधन और सतत जल विकास के लिए अकेले जल जीवन मिशन अपर्याप्त है। कृषि में माँग और आपूर्ति के दृष्टिकोण से जल प्रबंधन के लिए आपूर्ति के अलावा जल के संरक्षण और संवर्धन पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है।

Rakesh Singh

रिपोर्ट: बीके कुश्वाहा

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story