×

योगासन करते दिखे यूपी के अधिकारी, ऐसे किया लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित

जिलाधिकारी ने विभिन्न प्रकार के योग क्रियाओं को करते हुए कहा कि हमारे ऋषि-मुनियों ने हजारों वर्ष पहले योग के महत्व को समझा और इसे जीवन का आधार बनाया।

Rahul Joy
Published on: 21 Jun 2020 1:34 PM GMT
योगासन करते दिखे यूपी के अधिकारी, ऐसे किया लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित
X
jhansi DM

झाँसी। जनपद में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आला अधिकारियों सहित विभिन्न सामाजिक संगठन, एनजीओ ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घर पर सामान्य प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास किया।

मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने अपने आवास पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगा करते हुए कहा कि योग को यदि नियमित रूप से अपनी दिन दिनचर्या में समाहित कर लें, तो जहां हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा वही हमारा मन भी प्रफुल्लित रहेगा। योग के माध्यम से हम अपने जीवन में सकारात्मक सोच को डेवलप कर सकते हैं। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने अपने आवास पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, धनुषासन,वज्रासन सहित अनेक योग क्रियाओं को किया।

चीन ने बढ़ाई हलचल: हर स्थिति के लिए तैयार सेना, सीमा पर सख्त हुई तैनाती

कोरोना से लड़ाई में योग की महत्वपूर्ण भूमिका

जिलाधिकारी ने विभिन्न प्रकार के योग क्रियाओं को करते हुए कहा कि हमारे ऋषि-मुनियों ने हजारों वर्ष पहले योग के महत्व को समझा और इसे जीवन का आधार बनाया। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में काम की अधिकता होने के कारण लगातार तनाव बना रहता है, यदि नियमित योगाभ्यास किया जाए तो सांसो की लय में संतुलन आएगा व मन तनाव मुक्त हो कर धीरे-धीरे शांत होने लगेगा। योग को नियमित रूप से करने से बीमारियां भी हमारे आस पास नहीं आ पाती। जिससे व्यक्ति स्वस्थ रहता है। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में योग की महत्वपूर्ण भूमिका है।

झाँसी रेल मंडल में योग दिवस का आयोजन

उत्तर मध्य रेल के झाँसी मंडल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया ।हर साल की तरह इस साल भी योग दिवस को एक थीम दी गई है। इस साल कोरोना वायरस महामारी यानी कोविड-19 के दृष्टिगत लोगों की सेहत और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 थीम 'घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग करना' है।

इस थीम का पालन करते हुए मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर और अध्यक्षा झाँसी मंडल महिला कल्याण संगठन श्रीमती चारू माथुर सहित अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपने-अपने घरों में परिवार के सदस्यों के साथ योग किया। मंडल रेल प्रबंधक ने इस अवसर पर अपने संदेश में कहा कि योग से शरीर का प्रति रक्षा तंत्र मजबूत होता है जो कोविड-19 से ना सिर्फ लड़ने बल्कि हराने में भी सक्षम है। उन्होंने सभी का योग को अपने जीवन में अपनाने के लिए आह्वान किया।

परिवार के साथ मनाया योग दिवस

इसी प्रकार से बुनियादी प्रशिक्षण केन्द्र(कैरिज और वैगन) में भी मुख्य पर्यवेक्षक जितेंद्र चोपड़ा के नेतृत्व में प्रशिक्षुओं को कोविड19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन माध्यम से योग प्रशिक्षण योगाचार्य द्वारा दिया गया। जिससे लगभग 150 से अधिक कर्मी और प्रशिक्षु लाभान्वित हुए। अपर मंडल रेल प्रबंधक अमित सेंगर, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/समन्वय आर. के. श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर/मध्य भुवनेश सिंह, वरिष्ठ मंडल सिग्नल एवं दूर संचार इंजीनियर अमित गोयल व वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी उल्लास कुमार सहित सभी अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा घर पर परिवार के साथ योग अभ्यास कर योग दिवस पर सहभागिता की गई।

रिपोर्टर- बी के कुशवाहा, झाँसी

इस एक्टर की शादी जल्द: शुरू हुई तैयारी, मंगेतर संग खूबसूरत तस्वीरें वायरल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story