×

पीपीपी मॉडल से होगा झांसी का कायाकल्प, बदल जाएगी तस्वीर

इस ट्रांसपोर्ट नगर में हाउसिंग फैसेलिटी आटोमोबाइल शॉप, पेट्रोल पम्प सहित अन्य सुविधाये उपलब्ध की जायेगी। उन्होने कहा कि जो भी संस्थायें पीपीपी माडल से ट्रांसपोर्ट नगर बनाना चाहती है, वह नगर निगम में अपना प्रस्ताव दें।

Newstrack
Published on: 22 July 2020 6:13 AM GMT
पीपीपी मॉडल से होगा झांसी का कायाकल्प, बदल जाएगी तस्वीर
X

झाँसी। जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने मेयर रामतीर्थ सिंघल के साथ नगर में भ्रमण कर महत्वपूर्ण स्थलों को स्मार्ट सिटी के माध्यम से विकसित करने का निर्णय लिया। महानगर की बहुप्रतिक्षित मांग ट्रांसपोर्ट नगर के सम्बन्ध में जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने कहा कि बिजौली ग्रोथ सेन्टर के सामने नगर निगम की 106 एकड़ भूमि पर पीपीपी माडल से ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जायेगा।

WhatsApp में आई ये बड़ी गड़बड़ी, इस फीचर को लेकर यूज़र्स परेशान

नगर निगम में अपना प्रस्ताव दें

इस ट्रांसपोर्ट नगर में हाउसिंग फैसेलिटी आटोमोबाइल शॉप, पेट्रोल पम्प सहित अन्य सुविधाये उपलब्ध की जायेगी। उन्होने कहा कि जो भी संस्थायें पीपीपी माडल से ट्रांसपोर्ट नगर बनाना चाहती है, वह नगर निगम में अपना प्रस्ताव दें। ट्रांसपोर्ट नगर को विकसित करने के लिये नगर निगम को उक्त भूमि की लेवलिंग करने के निर्देश दिये।जिलाधिकारी एवं मेयर जीआईसी पहुंचे। वहां उन्होने खेल मैदान का निरीक्षण किया। जिस मैदान में पानी भर जाता है उसे स्मार्ट सिटी के माध्यम से विकसित करने के निर्देश दिये। मैदान के चारो ओर स्थैटिक रनिंग ट्रैक बनाया जायेगा। चारो ओर ग्रिल से उसे सुरक्षित किया जायेगा तथा पेड़ भी लगाये जायेगे। इसके साथ ही मैदान में हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचन्द्र की मूर्ति लगाये जाने का भी सुझाव दिया।

मोदी सरकार का बड़ा कदम, लोगों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए शुरू की तैयारी

जिलाधिकारी ने दिया सुझाव

निरीक्षण में जिलाधिकारी ने मैदान में प्रापर साउण्ड सिस्टम भी लगाने के निर्देश दिये।बस स्टैण्ड का भी निरीक्षण किया तथा उसका जीर्णोद्वार स्मार्ट सिटी के माध्यम से करने के निर्देश दिये। मौके पर लेवलिंग के अतिरिक्त एन्ट्री गेट बनाया जायेगा। आटो स्टैण्ड के साथ ही 3 शेड है जो पुराने हो गये है उन्हे नया स्वरुप दिये जाने का भी निर्णय लिया गया। नये बस स्टैण्ड की भूमि का भी अवलोकन किया और जिलाधिकारी ने सुझाव दिया कि जितनी भूमि उपलब्ध है उस पर भविष्य को देखते हुये नया बस स्टैण्ड बनाया जाये।

जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी ने मेयर रामतीर्थ सिंघल के साथ बिजौली झील का निरीक्षण किया। निरीक्षण करते हुये जिलाधिकारी ने झील को पर्यटक स्थल के रुप में डवलप करने के निर्देश दिये, जिसमें कैफेटेरिया, पेडल वोट, शौचालय, एडवेंचर स्पोर्ट्स सहित अन्य सुविधाये उपलब्ध रहेगी। लगभग ढाई एकड़ में फैली झील की डी-सिल्टिंग का कार्य करने के साथ ही उसे सुरक्षित करने के कार्य की डीपीआर बनाये जाने के निर्देश दिये।

ये लोग थे उपस्थित

जिलाधिकारी ने कहा कि जैसे पहाड़ो में झील को डवलप कर पर्यटक स्थल बनाया जाता है, ठीक उसी प्रकार बिजौली झील का विकास नगर निगम द्वारा 14 वें वित आयोग अथवा जेडीए द्वारा करने के निर्देश दिये। लाधिकारी ने सीपरी बाजार स्थित पहाड़ पर मेजर ध्यानचन्द्र की प्रतिमा स्थल को भी लाइटिंग आदि के साथ विकसित करने का निर्णय लिया। उक्त कार्य स्मार्ट सिटी के माध्यम से किया जायेगा।इस मौके पर उपाध्यक्ष जेडीए सर्वेश कुमार दीक्षित, अपर नगर आयुक्त अरुण गुप्ता, मुख्य अभियंता नगर निगम लक्ष्मी नारायण सिंह, नोडल स्मार्ट सिटी अनिल शर्मा, पार्षद आदर्श गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- बी के कुशवाहा, झांसी

कोरोना से भयानक तबाही, सड़कों पर बिखरी मिलीं सैकड़ों लाशें, सरकार में मचा हड़कंप

Newstrack

Newstrack

Next Story