×

Jhansi News: महिला अपराध पर रोकथाम को चलेगा 15 दिवसीय अभियान, वूमेन पुलिस कर्मी करेंगी मोटीवेट

Jhansi News: एसएसपी राजेश एस ने डीजीपी के निर्देश पर महिला आरक्षी व महिला हेल्प डेस्क द्वारा कम्युनिटी ऑउटरीच एंड महिला सोसाइटी के विषय में 15 दिवसीय अभियान चलाने को कहा है। साथ ही महिला अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश दिये।

B.K Kushwaha
Published on: 12 Jun 2023 2:53 PM GMT
Jhansi News: महिला अपराध पर रोकथाम को चलेगा 15 दिवसीय अभियान, वूमेन पुलिस कर्मी करेंगी मोटीवेट
X
महिला अपराध पर रोकथाम को चलेगा 15 दिवसीय अभियान:: Photo- Newstrack

Jhansi News: महिलाओं व युवतियों के खिलाफ बढ़ते जा रहे आपराधिक वारदातों के मद्देनजर अब पुलिस प्रमुख यानि एसएसपी ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। एसएसपी राजेश एस ने डीजीपी के निर्देश पर महिला आरक्षी व महिला हेल्प डेस्क द्वारा कम्युनिटी ऑउटरीच एंड महिला सोसाइटी के विषय में 15 दिवसीय अभियान चलाने को कहा है। साथ ही महिला अपराध पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश दिये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने क्या कहा

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने बताया कि महिला सशक्तीकरण व सुरक्षा की दिशा में महिला बीट आरक्षियों द्वारा गांव-गांव व गली-मोहल्लों में महिलाओं से मिलकर सरकार द्वारा महिला सुरक्षा व सम्मान के संबंध में चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं से अवगत कराया जाए। साथ ही महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों के नियंत्रण व रोकथाम के लिए 15 दिवसीय अभियान चलाया जाए। एसएसपी ने सभी थाना प्रभारियों से महिला बीट व वीमेन हेल्प डेस्क पर नियुक्त महिला पुलिस कर्मियों को मोटीवेटर के रुप में कार्य करेंगे।

महिला बीट अधिकारियों के लिए विशेष बीट बुक तैयार

मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला बीट अधिकारियों के लिए विशेष तौर पर बीट बुक तैयार की गई है। इसमें सबसे खास इसकी प्रस्तावना है, जिसमें बीट के अधिकारियों को उनके कार्य के बाबत विस्तार से बताया गया। उदाहरण के तौर पर बीट अधिकारी को दो से तीन दिन में एक गांव का भ्रमण करना है, मिशन शक्ति केंद्र में महिलाओं से संवाद जानकारी शामिल है। इसी तरह गांव में लगने वाले मेला, बाजार का विवरण, महिला संबंधी अपराध, जेल से छूटने के बाद आरोपित की निगरानी, पीड़िता से संवाद, थाने में गठित महिला समितियों के सहयोग से कार्यक्रम कराने का भी जिक्र है। वहीं, पुरुष बीट बुक में आपराधिक गतिविधियों जैसे अवैध शराब, मादक पदार्थ, जमीनी विवाद आदि पर ज्यादा फोकस रहता है।

अंजान लोगों को न बताए अपना ओटीपी

महिला बीट अधिकारियों ने वर्तमान में बढ़ते साइबर फ्रॉड के संबंध में जागरुक करते हुए बताया कि किसी अंजान व्यक्ति से अपना ओटीपी शेयर न करें। फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी अपरिचित व्यक्ति से बात करने से बचें। यदि किसी के साथ साइबर फ्रॉड होता है, तो वह तत्काल साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करायें।

इसके अलावा अपने नजदीकि थाने में लिखित प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई की मांग करे। अपने-अपने बीट क्षेत्र में जनसुनवाई करते हुए महिलाओं, लड़कियों की समस्याओं को सुनकर उसके निस्तारण के लिए आवश्यक कार्रवाई की। इसमें थानों की महिला बीट अधिकारियों ने अपने-अपने बीट क्षेत्र में जाकर शासन द्वारा जारी विभिन्न हेल्पलाइन नंबर 102,108, 112,1090,1076 व 1930 के बारे में बताया।

बैठक के दौरान दिए गए निर्देश

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस. ने पुलिस लाइन के सभागार कक्ष में राजपत्रित पुलिस अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों के साथ जनपद के सभी थानो पर नियुक्त महिला हेल्प डेस्क की महिला पुलिस कर्मियो के साथ समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक के दौरान दिशा निर्देश दिये गये। बैठक में पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानेन्द्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण गोपीनाथ सोनी, समस्त क्षेत्राधिकारीगण, समस्त थाना प्रभारी जनपद झांसी, प्रतिसार निरीक्षक झाँसी एवं महिला हेल्प डेस्क कर्मचारी गण मौजूद रहे है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story