×

Jhansi News: ईको फ्रेंडली बनाने में मददगार बन रहे ये पार्क, यहां बच्चों और बुजुर्गों को मिलती है सहूलियत

Jhansi News: रानी लक्ष्मीबाई पार्क, मैथिलीशरण गुप्त पार्क सहित शहर के दूसरे हिस्सों में बने पार्क और उनमें सुविधाओं की बढ़ोत्तरी से यहां घूमने आने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है और बुजुर्गों व बच्चों की सेहत के लिए भी ये पार्क मुफीद साबित हो रहे हैं।

B.K Kushwaha
Published on: 11 Jun 2023 1:36 PM GMT
Jhansi News: ईको फ्रेंडली बनाने में मददगार बन रहे ये पार्क, यहां बच्चों और बुजुर्गों को मिलती है सहूलियत
X
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: योगी सरकार प्रदेश के शहरों को ईको फ्रेंडली शहरों के रूप में विकसित करने पर जोर दे रही है। झांसी नगर निगम क्षेत्र में बनाए गए पार्क इस लक्ष्य में काफी मददगार साबित हो रहे हैं। रानी लक्ष्मीबाई पार्क, मैथिलीशरण गुप्त पार्क सहित शहर के दूसरे हिस्सों में बने पार्क और उनमें सुविधाओं की बढ़ोत्तरी से यहां घूमने आने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है और बुजुर्गों व बच्चों की सेहत के लिए भी ये पार्क मुफीद साबित हो रहे हैं। पार्कों में विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को ध्यान में रखते हुए सुविधाओं को विस्तार दिया गया है।

नगर निगम क्षेत्र में करीब 90 छोटे-बड़े पार्क

झांसी नगर निगम के अफसरों के अनुसार नगर निगम क्षेत्र में लगभग 90 छोटे-बड़े पार्क हैं, जो लोगों को सुबह और शाम की सैर के लिए आकर्षित करते हैं। सभी तरह की मूलभूत सुविधाओं से युक्त इन पार्कों में सुरक्षा के प्रबंध के लिए गार्डों की तैनाती की गई है। पेड़ पौधों की देखभाल और उनकी हरियाली बरकरार रखने के लिए माली रखे गए हैं। नगर निगम के अफसर निरंतर इन पार्कों का निरीक्षण करते हैं और इनमें उपलब्ध सुविधाओं की निगरानी का भी काम होता है। स्थानीय लोगों की मांग और आवश्यकताओं के अनुसार इन पार्कों में कई तरह की सुविधाएं भी बढ़ाई गई हैं।

पार्कों में सुंदर ढंग से पौधारोपण, लगाए गए झूले

नगर निगम के अपर नगर आयुक्त मोहम्मद कमर ने बताया कि झांसी नगर निगम में 60 वार्ड हैं और इन सभी वार्डों में लगभग 90 पार्क हैं। इन पार्कों में अच्छे ढंग से पौधारोपण किया गया है। लगभग सभी पार्कों में बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था की गई है। किनारे-किनारे पाथवे है और बड़े-बड़े लॉन हैं। बच्चों के खेलने के लिए अधिकांश पार्कों में झूले लगाए गए हैं। पार्कों में ओपन एरिया है, जहां बच्चे खेल सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। परिवार के लोगों के लिए भी बैठने की जगह है। योगा शेड बनाए गए हैं, जहां बैठकर योग या दूसरी एक्टिविटी कर सकते हैं। शहर में पार्कों के हुए सौंदर्यीकरण से लोगों में काफी ख़ुशी नजर आ रही है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story