×

Jhansi News: खनन माफियाओं का आतंक, अवैध ब्लॉस्ट कर धरती की कोख में कर रहे जख्म, मर रहे बेजुबान जानवर

Jhansi News: ब्लास्टिंग की डस्ट से हो रही फसल बर्बाद, भुखमरी की कगार पर पहुंचे ग्रामीण। जिला प्रशासन और खनन माफियाओं से रहम की भीख मांग रहे गांव वाले।

B.K Kushwaha
Published on: 3 Aug 2023 1:45 PM GMT
Jhansi News: खनन माफियाओं का आतंक, अवैध ब्लॉस्ट कर धरती की कोख में कर रहे जख्म, मर रहे बेजुबान जानवर
X
खनन के लिए माफिया कर रहे अवैध ब्लॉस्ट, मर रहे बेजुबान जानवर: Photo- Newstrack

Jhansi News: लखनऊ में बैठे हुक्मरान और झांसी में बैठे प्रशासनिक अधिकारियों तक शायद जनपद में अवैध खनन की शिकायतें नहीं पहुंच पाती। तभी जनपद में अवैध खनन का धंधा जोरों पर है। जिसकी कीमत पर्यावरण ही नहीं, बेजुबान जानवर भी अपनी जान देकर चुका रहे हैं।

मोटा गांव के लोग दहशत में, पलायन की संभावना

झांसी के खनन माफिया यहां के ग्रामीणों के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। आलम यह है कि अवैध खनन और ब्लास्टिंग के चलते खेला क्षेत्र के मोटा गांव के लोग दहशत में जीने को मजबूर हैं। ब्लास्टिंग करने वाले कारोबारी अधिक मात्रा में विस्फोटक सामग्री का उपयोग कर जिला प्रशासन और खनन विभाग के आदेशों की धज्जियां उड़ा रहे हैं, खुलेआम हो रही इस अवैध ब्लास्टिंग के पत्थरों से बेजुबान जानवर तो मर ही रहे हैं, साथ ही गांव के लोग भी दहशत में हैं।

विस्फोटक सामग्री का उपयोग कर तोड़े जाते हैं पत्थर

जनपद झांसी के खैलार में अनेकों क्रेशर स्थित हैं और वहां मौजूद खदानों एवं पहाड़ियों में अधिक मात्रा में विस्फोटक सामग्री का उपयोग कर पत्थर तोड़े जाते हैं। जिसका दुष्प्रभाव आसपास के गांव में रहने वाले ग्रामीणों पर सीधा-सीधा पड़ रहा है। ग्रामीणों की माने तो यहां पर कुछ क्रेशर वाले खनिज विभाग के अधिकारियों के आशीर्वाद से खदान का पट्टा के अतिरिक्त अन्य जगह से दिन रात अवैध खनन कर रहे है। आएदिन होने वाली शिकायतों की सुर्खियों में रहने वाले दबंग क्रेशर संचालकों की शिकायत स्थानीय लोगों ने कई बार की लेकिन इसका समाधान नहीं हो सका।

विस्फोटक सामग्री से पशु, पक्षी हो रहे हैं शिकार

ग्रामीणों का कहना है कि खनन माफिया द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक मात्रा में विस्फोटक सामग्री का उपयोग किया जाता है। जिससे बड़े-बड़े पत्थर उछलकर घरों के ऊपर गिरते हैं। जिन से कई बार लोग चोटिल भी हुए हैं। विस्फोट इतना भयानक होता है कि आसपास बने सभी मकान हिल जाते हैं। विस्फोटक सामग्री से आसपास के पशु, पक्षी भी शिकार हो जाते हैं।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story