×

Jhansi News: सरोवरों को बहुउद्देश्यीय स्वरूप में बनाया जाएः बी. चंद्रकला

Jhansi News: विशेष सचिव पंचायती राज ने बड़ागांव के ग्राम भोजला में अमृत सरोवर का किया निरीक्षण, जनपद में समस्त निर्माणाधीन अमृत सरोवर पर कार्य जल्द पूर्ण करने की दी जिम्मेदारी।

B.K Kushwaha
Published on: 17 May 2023 8:49 PM GMT
Jhansi News: सरोवरों को बहुउद्देश्यीय स्वरूप में बनाया जाएः बी. चंद्रकला
X
बी. चंद्रकला ने कहा सरोवरों को बहुउद्देश्यीय स्वरूप में बनाया जाए: Photo- Newstrack

Jhansi News: विशेष सचिव पंचायती राज उत्तर प्रदेश शासन अपर आयुक्त एवं अपर निबंधक (बैंकिंग) सहकारिता बी0 चंद्रकला ने विकासखंड बड़ागांव के ग्राम भोजला में अमृत सरोवर का निरीक्षण करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत अमृत सरोवर योजना केन्द्र-प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि इन सरोवरों को बहुउद्देश्यीय स्वरूप में बनाया जाए। मानव जीवन का आधार जल है। लेकिन धीरे-धीरे जलस्तर कम होता जा रहा है। जल स्तर को सामान्य बनाए रखने के लिए पूर्व में बने हुये तालाबों का जीर्णोद्वार-नए तालाबों का निर्माण अमृत सरोवर योजना के अर्न्तगत कराया जा रहा हैं। जिससे जनपद के भूगर्भ जल का संरक्षण व संवर्धन हो सके।

तालाब को रमणीय स्थल के रूप में तैयार किया जाए

विशेष सचिव पंचायती राज ने आज विकासखंड बड़ागांव के ग्राम भोजला में अमृत सरोवर योजना के अतंर्गत नवनिर्मित अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तालाब में लगभग 05 फुट पानी भरा पाया गया, उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अमृत सरोवर में जल संरक्षण से क्षेत्र के हैंडपंप और कुआं में भी जल स्तर में सुधार होगा। उन्होंने नवनिर्मित अमृत सरोवर का निरीक्षण करते हुए तालाब के चारों ओर वृहद वृक्षारोपण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि तालाब को रमणीय स्थल के रूप में तैयार किया जाए। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि शोभा कार पौधों के साथ-साथ ऐसे पौधों का भी रोपण किया जाए जो केयर टेकर की आय का जरिया बने।

नये तालाब का निर्माण अमृत सरोवर के रुप में किया जाएगा

उन्होंने कहा कि जल संरक्षण हेतु भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही महत्वाकांक्षी योजना के तहत जनपद में बड़ी संख्या में अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है। सभी अमृत सरोवरों का निर्माण कार्य युद्ध गति से किया जाए ताकि वर्षा जल की एक एक बूंद का संरक्षण किया जा सके। उन्होंने कहा कि जहाँ पर तालाब हैं, उन्हीं तालाबों का इस योजना के तहत जीर्णोद्धार कराया जा रहा है तथा जहाँ पर बड़ा तालाब नहीं है वहाँ पर नये तालाब का निर्माण अमृत सरोवर के रूप में किया जा रहा है।

सभी मजदूर अपना श्रम विभाग में करवा लें पंजीकरण

उन्होंने अमृत सरोवर का स्थलीय निरीक्षण करते हुए महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के अंतर्गत मनरेगा में काम कर रहे मजदूरों से संवाद स्थापित किया। काम कर रहे श्रमिकों से वार्ता करते हुए उन्होंने कहा कि श्रम विभाग में आप अपना पंजीकरण करा लें ताकि श्रम विभाग की अनेकों लाभकारी योजनाओं का आप लाभ प्राप्त कर सकें। उन्होंने बीडीओ को श्रम विभाग में पंजीकरण कराए जाने के निर्देश दिए। श्रमिकों से बात करते हुए उन्होंने समय से पारिश्रमिक प्राप्त होने की जानकारी ली, उन्होंने बताया कि एक मजदूर की दैनिक मजदूरी 213 रूपये देय है, जो उसे ससमय प्रदान की जाए। उन्होंने कार्यस्थल पर पेयजल और छाया की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

तालाब के चारों ओर तार के माध्यम से कराया जाए फेसिंग का कार्य

विशेष सचिव पंचायतीराज ने कहा कि तालाबों में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब के चारो ओर पाथ, ऊंची दीवार के साथ रैम्प सीड़ी युक्त, आउट लेटध्इन लेट व तालाब के चारो ओर तार के माध्यम से फेसिंग का कार्य कराया जाये। इसके अतिरिक्त बैठने के लिए बेंच और ध्वजारोहण हेतु भी एक पक्का स्थान बनाया जाएगा, जहां पर गणमान्य जनों द्वारा गणतंत्र दिवस स्वतंत्रता दिवस सहित अन्य समारोह पर ध्वजारोहण किया जा सके। निरीक्षण के दौरान विशेष सचिव पंचायतीराज श्रीमती बी0 चंद्रकला ने जनपद में पंचायत भवनों की जानकारी ली और निर्देश दिए कि सभी पंचायत भवनों में किसान हित के कार्यों को संपादित किया जाए। इसके अतिरिक्त केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित लाभकारी योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पात्र जनों को मौके पर ही आवेदन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

सभी सामुदायिक शौचालय क्रियाशील रहे

बी0 चंद्रकला ने जनपद में सामुदायिक शौचालय की जानकारी लेते हुए कहां की सभी सामुदायिक शौचालय क्रियाशील रहे उन्होंने अधिकारियों को औचक निरीक्षण के दौरान सत्यापन किए जाने के भी निर्देश दिए और यदि सामुदायिक शौचालय में ताला लगा पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी जेआर गौतम, एआर कॉपरेटिव अनूप कुमार द्विवेदी, खंड विकास अधिकारी रंजीत सिंह कुशवाहा, एडीओ पंचायत महेश कुमार, ग्राम प्रधान मनोज कुमार, एपीओ अभिषेक कुमार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण आदि उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story