×

Jhansi News: राष्ट्रीय सर्वे में बेस्ट परफॉर्मिंग जिलों की चार सितारा, टॉप स्थान पर झाँसी, बागपत और महोबा काबिज

Jhansi News: स्वच्छ जल समृद्ध प्रदेश की दिशा में कार्य करते हुए जल जीवन मिशन योजना हर ग्रामीण परिवार तक नल से जल पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर पूरा कराने में जुटी है। हर जिले में योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है।

B.K Kushwaha
Published on: 3 Jun 2023 8:18 PM GMT
Jhansi News: राष्ट्रीय सर्वे में बेस्ट परफॉर्मिंग जिलों की चार सितारा, टॉप स्थान पर झाँसी, बागपत और महोबा काबिज
X
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व को नमन करते हुए कहा हम नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग को बधाई और शुभकामनाएं देते हैं। अब हमारी जिम्मेदारियां और बढ़ गई हैं। गांव- गांव, घर-घर तक स्वच्छ जल को निरंतरता और पारदर्शिता के साथ पहुंचाना है। उत्तर प्रदेश में तेजी से आगे बढ़ती जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। माह जून में प्रवेश करने के साथ ही यूपी के तीन जिलों ( बागपत, महोबा और झांसी) ने राष्ट्रीय सर्वे में बेस्ट परफामिंग जिलों की 4 सितारा (हाई एचीवर्स) सूची में टॉप पर स्थान बनाया है।

अभी तक यूपी के जिलों का तीन सितारा श्रेणियों तक ही जलवा कायम था। पर, इस उपलब्धि के बाद एक सितारा से चार सितारा श्रेणियों में केवल यूपी के जिलों ने पूरी तरह दबदबा बना लिया है। देश के अन्य राज्यों के जिले यूपी से पीछे हो गए हैं। 75 से 100 प्रतिशत परिवारों को कनेक्शन प्रदान कर चुके जिलों को हाई एचीवर्स के मानकों पर खरा उतरने पर ही इस श्रेणी में स्थान दिया जाता है।

ग्रामीण परिवार तक जल से जल पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर

स्वच्छ जल समृद्ध प्रदेश की दिशा में कार्य करते हुए जल जीवन मिशन योजना हर ग्रामीण परिवार तक नल से जल पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर पूरा कराने में जुटी है। हर जिले में योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। बेस्ट परफार्मिंग जिलों में अलीगढ़ , अम्बेडकरनगर , हरदोई भी एक सितारा पा कर श्रेणी में टॉप पर पहुंचे हैं। श्रावस्ती और कानपुर देहात भी दो सितारा सूची की लिस्ट में टॉप पर हैं। बता दें कि महोबा में 88.88 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचा दिये गये हैं। जबकि झांसी में 83.05 प्रतिशत और बागपत में 80.37 प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ जल की आपूर्ति की जा रही है। इसके साथ ही यूपी के सात जिले 75 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने के साथ लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

हाल ही में भारत सरकार ने 'जल जीवन मिशन' का सर्वेक्षण करवाया है, जिसकी रिपोर्ट जारी कर दी गई है। इस रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश के तीन जिलों ने बड़ी छलांग मारी है. जिसमें गाजियाबाद और बुंदेलखंड क्षेत्र के झांसी व महोबा जल जीवन सर्वेक्षण की चार सितारा श्रेणी में शामिल हुए हैं, जिसके बाद यूपी देश का ऐसा राज्य बन गया है जो कई जिले अक्टूबर महीने से लेकर दिसंबर महिने तक लगातार सर्वे के टॉप फाइव श्रेणी में बने रहे हैं।

यूपी में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं जल जीवन मिशन की योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जल जीवन मिशन की योजना यूपी में तेजी से आगे बढ़ रही है। इस योजना के तहत घर-घर तक स्वच्छ पेजयल पहुंचाने का अभियान रफ्तार के साथ पकड़ चुका है। इस योजना की प्रगति का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि 03 जनवरी के ताजा आंकड़ों में बेस्ट परफार्मिंग जिलों में एचीवर्स श्रेणी में महोबा के साथ अब गाजियाबाद का भी नाम शामिल है। इस लिस्ट में इन दो नामों के अलावा, शाहजहांपुर, झांसी और चित्रकूट हैं तो वहीं एस्पिरेंट श्रेणी में कासगंज, फतेहपुर और श्रावस्ती भी शामिल हो रहा हैं। जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों को गति के साथ निर्धारित समय में पूर्ण करने के लिए समस्त कारदायी संस्थाओं को निर्देशित किया ताकि शत प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story