TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jhansi News: डीएम की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सड़क सुरक्षा के दृष्टि से की जाने वाली प्रवर्तन कार्यवाही जैसे वाहनों में बैकलाइट, हैडलाईट एवं इण्डीकेटर, दो पाहिया वाहनों में हैलमेट का प्रयोग, चार पाहिया वाहनों में सीट बेल्ट का प्रयोग तथा व्यवसायिक वाहनो/ ट्रेक्टर ट्रालियों में रेफेटर के प्रयोग के सम्बन्ध में पुलिस परिवहन विभाग द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जाये।

B.K Kushwaha
Published on: 24 Aug 2023 2:32 PM GMT
Jhansi News: डीएम की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक
X
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन विकास भवन सभागार में हुआ। जिसमें उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा प्रशासन की प्राथमिकताओं में शामिल है, अतः यातायात नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाए।

स्कूल बस नियमावली के अनुरुप वाहनों का हो संचालन

बैठक में स्कूली छात्र-छात्राओं की सुरक्षा हेतु उन्होंने निर्देश दिए कि परिवहन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी स्कूल बस नियमावली के अनुरूप वाहनों का संचालन सुनिश्चित कराये जाने हेतु समस्त विद्यालय के प्रबन्धतंत्र को एडवाईजरी भेजे तथा उसकी अनुपालन आख्या प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि स्कूली वाहनों में क्षमता से अधिक बच्चों को ना बैठाया जाए पेरेंट्स मीटिंग में अभिभावकों को जागरूक करें ताकि होने वाली दुर्घटना को रोका जा सके। उन्होंने बच्चों को दो पहिया वाहन चलाने के दौरान हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें।

दुर्घटना बाहुल्य ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को रोका जाए

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में माननीय सुप्रीम कोर्ट कमिटी ऑन रोड सेफ्टी द्वारा दिए गए नवीनतम दिशा निर्देशों के अनुपालन में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में एनएचएआई छतरपुर-झांसी एवं ग्वालियर-झांसी प्रोजेक्ट मैनेजर की अनुपस्थित नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए की संबंधित प्रोजेक्ट मैनेजर अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ संयुक्त भ्रमण करते हुए दुर्घटना बाहुल्य ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

दोपहिया वाहनों की सवारी के दौरान लगाए हेलमेट

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने सड़क सुरक्षा के दृष्टि से की जाने वाली प्रवर्तन कार्यवाही जैसे वाहनों में बैकलाइट, हैडलाईट एवं इण्डीकेटर, दो पाहिया वाहनों में हैलमेट का प्रयोग, चार पाहिया वाहनों में सीट बेल्ट का प्रयोग तथा व्यवसायिक वाहनो/ ट्रेक्टर ट्रालियों में रेफेटर के प्रयोग के सम्बन्ध में पुलिस परिवहन विभाग द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जाये। उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि स्कूलों में अध्यापक भी दोपहिया वाहनों की सवारी के दौरान हेलमेट लगाना सुनिश्चित करें ताकि बच्चों को प्रेरित किया जा सके। एनफोर्समेंट की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने रोड सेफ्टी पॉलिसी में विगत माह में विभिन्न अपराध जैसे ओवर स्पीडिंग, बिना हेलमेट दो पहिया वाहन का चालन, बिना सीट बैल्ट, रॉन्ग साइड, ओवरलोडिंग, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग इत्यादि के विरुद्ध किए गए चलानो की समीक्षा करते हुए सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में विभिन्न अपराधों में किए गए लाइसेंस निलंबित की भी कार्यवाही किए जाने की निर्देश दिए।

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों / मृतकों के परिजनों को आर्थिक मदद उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में सोलेशियम स्कीम (हिट एण्ड रन) द्वारा सहायता धनराशि उपलब्ध कराये जाने पर विचार विमर्श किया गया और इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना की जानकारी आम नागरिक को न होने के कारण उनके द्वारा इस योजना का लाभ नहीं लिया जा पा रहा है। सोलेशियम स्कीम के तहत दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को रूपए 50 हजार तथा दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के आश्रितों को रूपए 02 लाख दिये जाने का प्रावधान है।

बैठक में यह लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर सीएमओ डॉक्टर सुधाकर पांडेय,अपर जिला अधिकारी प्रशासन ए के सिंह, एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी राहुल शर्मा, सीओ ट्रैफिक आलोक कुमार, डीआईओएस राजेश कुमार, अधिशासी अभियंता सीडी-3 सीपी सिंह, डॉ उत्सव राज, एआरटीओ प्रशासन एचसी गौतम, अध्यक्ष जिला बस ऑपरेटर एसोसिएशन अनूप कुमार यादव, महासचिव बस एसोसिएशन मोहम्मद जावेद सहित एनएचएआई सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story