TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jhansi News: डिप्टी सीएम ने केशव मौर्य ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश,ग्राम चौपालों के आयोजन से पहले चलाए

Jhansi News: उप मुख्यमंत्री, उ0प्र0 केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में जनपद के विभागीय अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस सभागार में बैठक आयोजित की गयी।

B.K Kushwaha
Published on: 24 Aug 2023 12:56 PM GMT (Updated on: 24 Aug 2023 3:05 PM GMT)
Jhansi News: डिप्टी सीएम ने केशव मौर्य ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश,ग्राम चौपालों के आयोजन से पहले चलाए
X
Review Meeting by Deputy CM Keshav Prasad Maurya in Jhansi

Jhansi News: उप मुख्यमंत्री, उ0प्र0 केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में जनपद के विभागीय अधिकारियों के साथ सर्किट हाउस सभागार में बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान उप मुख्यमंत्री ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक शुक्रवार को ग्रामों में आयोजित जन चौपालों के आयोजन में चौपाल से एक दिन पूर्व सम्बन्धित ग्राम में 01 घण्टे का वृहद स्वच्छता अभियान चलाया जाये, साथ ही सम्बन्धित ग्राम में मुनादी कराकर चैपाल की सूचना ग्रामवासियों को दी जाये।

जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बैठक अनिवार्य रुप से करें अफसर

उन्होनें कहा कि ग्राम में स्थित पार्को में बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर एवं अन्य महापुरुषों की प्रतिमाओं को साफ एवं स्वच्छ रखा जाये, जिससे हमारी आगामी पीढ़ी को महापुरुषों के त्याग एवं बलिदान की जानकारी प्राप्त हो सके, चौपाल में अधिकारी इस कार्य का निरीक्षण भी सुनिश्चित करें। बैठक में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि तहसील स्तर पर जिला प्रशासन के अधिकारी माह में एक बार जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय बैठक अनिवार्य रुप से अवश्य करें जिससे आम जनमानस की शिकायतों का निराकरण सरकार की मंशा के अनुरुप पूर्ण हो सके।

ग्रामवासियों को पेयजल के सदुपयोग हेतु करें जागरुक

बैठक में उप मुख्यमंत्री ने भूमाफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही के अन्तर्गत निर्देश दिये कि चैकमार्ग, चारागाह तथा सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायतों को प्राथमिकता के साथ विशेष अभियान चलाकर निस्तारित किया जाये, जिससे भूमाफियाओं के प्रयास पूर्णरुप से ध्वस्त हो सके। इस दौरान उन्होनें कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर घर नल जल योजना के तहत निर्माणाधीन परियोजनाओं का निर्माण कार्य निर्धारित समय सीमा के भीतर गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूरा करते हुये ग्रामवासियो को निर्बाध

शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाये, साथ ही ग्रामवासियों को पेयजल के सदुपयोग हेतु जागरुक भी किया जाये, जिससे वह जल संरक्षण के पुण्य कार्य में सहयोगी बन सके। उन्होने कहा कि पेयजल परियोजनाओं के निर्माण कार्य में प्रयोग निर्माण सामग्री की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाये तथा ग्राम में पाइपलाइन बिछाने हेतु खोदी गयी सड़कों के मरम्मत का कार्य भी कराया जाये, जिससे ग्रामवासियों को आवागमन में किसी प्रकार की असहजता का सामना न करना पड़े।

उत्कृष्ट कार्यो की अभिलेखीय डायोमेंट्री भी तैयार की जाये

मनरेगा की समीक्षा के अन्तर्गत उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि मनरेगा में संचालित योजनाओं में 60-40 के अनुपात का अनुपालन सुनिश्चित कर ग्रामीणों को आजीविका के संचालन में सुअवसर प्रदान किये जाये, जिससे ग्रामवासी अपनी आजीविका पूर्ण कर सम्मान के साथ अपना विकास कर देश की उन्नति में सहयोगी बन सके। उन्होनें कहा कि मनरेगा के अन्तर्गत जल संरक्षण की दिशा में अधिक से अधिक कार्य कराये जाये, साथ ही मनरेगा के अन्तर्गत कराये गये उत्कृष्ट कार्यो की अभिलेखीय डायोमेंट्री भी तैयार की जाये। उन्होने कहा कि मनरेगा में कार्य करने वाले श्रमिकों का भुगतान राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में नियुक्त बीसी सखियों के माध्यम से कराया जाये। इसके साथ ही विद्युत विभाग में कार्यरत विद्युत सखियों के योगदान से आम जनमानस को जागरुक किया जाये तथा लोगों को विद्युत सखियों को सहयोग प्रदान करने हेतु प्रेरित भी किया जाये।

जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना

बैठक में उप मुख्यमंत्री द्वारा सरकार की योजनाओं के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की गयी, साथ ही अधिकारियों को इसी लगन के साथ कार्य कर सरकार और जनप्रतिनिधियों के बीच समन्वय स्थापित करने हेतु निर्देशित भी किया गया। उन्होन कहा कि समस्त विभागीय अधिकारी अपने विभाग से सम्बन्धित कार्य एवं उपलब्धी सम्बन्धी प्रविष्टियां सीएम डेशबोर्ड पर अनिवार्य रुप से दर्ज कराये, जिससे समीक्षा के समय जिला प्रशासन की प्रगति मुख्यमंत्री के समक्ष यथावत रुप से प्रस्तुत हो सके।

विभागीय कार्यालयों में आने वाले फरियादियों की समस्याओं का समुचित समाधान ससमय गुणवत्तापरक तरीके से कराया जाये, साथ ही आगन्तुक फरियादियों के साथ कार्मिकों द्वारा अच्छा व्यवहार किया जाये, जिससे सरकार के सुशासन का संदेश समाज में विकास के अन्तिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुंच सके। बैठक में सांसद झांसी-ललितपुर क्षेत्र अनुराग शर्मा, जिलाध्यक्ष भाजपा जमुना प्रसाद कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष पवन कुमार गौतम, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस0, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Jhansi News: अखिलेश को मुख्यमंत्री की कुर्सी मिल सकती है लेकिन उन्हें बुद्धि नहीं- केशव प्रसाद मौर्य

Jhansi News: उपमुख्यमत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश यादव को लेकर कहा कि उन्हें विरासत में पार्टी की अध्यक्षी मिल सकती है, मुख्यमंत्री की कुर्सी मिल सकती है लेकिन उन्हें बुद्धि नही मिल सकती। इसके अलावा उन्होंने चन्द्रयान-3 की सफल लैंडिग को लेकर कहा कि जिस प्रकार 15 अगस्त और 26 जनवरी मनाते हैं उसी प्रकार चंद्रयान-3 की सफल लेंडिंग के जश्न को मनाये। भाजपा देश और प्रदेश मे 2047 तक रहेगी। वहीं उन्होंने कहा कि शिवपाल की सपा में कोई हैसियत नहीं है।

उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग जब तक पिछड़ा था जब तक उनके जाल में फंसा हुआ था। अब पिछड़ा वर्ग जाग गया है। पिछड़ा वर्ग सपा के जाल में, चाल में फसने वाला नहीं है। सपा सफा होने वाली है। सपा समाप्तवादी पार्टी होने वाली है। सपा केवल सैफई वाली पार्टी आप यह मानकर चलो कि भारतीय जनता पार्टी वर्तमान है और भविष्य है। भारतीय जनता पार्टी राजनीति के माध्यम से समाज की गरीब की, पिछड़ा दलित अल्पसंख्यक कोई भी सबका साथ, सबका विकास करके दिखा दिया है कि हमने 4 करोड़ गरीबों को देश में आवास दिया है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story