×

Jhansi News: सिम खरीदने से पहले बरतें ये सावधानियां, साइबर ठगी के लिए सिमकार्ड दिलवाने वाले गिरफ्तार, हुआ ये खुलासा

Jhansi News: झांसी के तीन और राजस्थान का एक युवक गिरफ्तार, 139 फर्जी सिम बरामद

B.K Kushwaha
Published on: 23 Aug 2023 5:47 PM GMT
Jhansi News: सिम खरीदने से पहले बरतें ये सावधानियां, साइबर ठगी के लिए सिमकार्ड दिलवाने वाले गिरफ्तार, हुआ ये खुलासा
X
साइबर ठगी के लिए सिमकार्ड दिलवाने वाले गिरफ्तार: Photo-Newstrack

Jhansi News: परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम पुलिस टीम को एक ओर महत्वपूर्ण सफलता मिली है। इस टीम ने साइबर ठगी के लिए सिम उपलब्ध कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। टीम ने झांसी के तीन और एक राजस्थान में रहने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से 139 फर्जी सिम और सात मोबाइल फोन आदि सामग्री बरामद की है।

इस तरह होता है गिरोह का कारोबार

साइबर ठगी के हब बन चुके मेवात क्षेत्र में ठगी करने वाला गिरोह फ्रॉड करने के लिए झाँसी से फर्जी सिम लेते हैं। परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम पुलिस थाना से मिली जानकारी के अनुसार मेवात के साइबर ठग यूपी समेत अन्य राज्यों में जाते हैं और वहां मौजूद गिरोह के गरीब लोगों से कुछ पैसे देकर उनकी आईडी से सिम खरीदते हैं और उन्हीं आईडी से फर्जी खाते खुलवाते हैं। सिम डिस्ट्रीब्यूशन का काम किया जाता था, जिस दौरान वे भोले भाले लोग जो सिम लेने आते थे उनके नाम पर दो बार अंगूठा लगवाकर आधार से एक की बजाय दो सिम निकालकर एक ग्राहक को दे देते थे। एक फर्जी तरीके से अपने पास ऱख लेते थे जिसे अपने अन्य साथी को देकर उस सिम से किसी अन्य व्यक्ति का अंगूठा लगवाकर उसके नाम पर फर्जी एकाउंट खोल लेते थे। फिर वहीं सिमों के ऊंचे दामों पर गैर प्रांतों में बेच देते थे।

आईडी आपकी, सिम कार्ड दूसरे को

पकड़े गए युवकों ने बताया कि वो अलग-अलग स्थानों पर सिम कार्ड बेचते थे। बहुत से लोग अपनी ऑरिजनल आईडी पर सिम कार्ड लेने आते थे। एक आईडी से दस सिम कार्ड एक्टिवेट हो सकते हैं। ऐसे में उनकी आईडी का इस्तेमाल करके लोगों को सिम कार्ड दे दिया था, जिनके पास आईडी नहीं होती थी या फिर अपनी आईडी पर सिम नहीं लेना चाहते थे। ऐसे लोगों को एक सिम कार्ड अच्छा पैसा लेकर बेच देते थे।

नया सिमकार्ड खरीदते समय ये सावधानियां बरतें

अगर आप नया मोबाइल सिम खरीदना चाहते हैं तो केवल उस कंपनी के ऑथोराइज्ड रिटेलर से ही खरीदें। अपनी निजी जानकारी साझा करते समय इस्तेमाल किए जाने वाले ब़ॉयोमैट्रिक मशीन को जांच लें। अगर अंगूठा लगाने के बाद रिटेलर से उसे कपड़े से साफ करने को कहें ताकि आपके अंगूठे के निशान उस पर मिट जाए। अगर आप कोई डॉक्युमेंट जैसे पैन-कार्ड, आधार कार्ड की फोटो कॉपी दे रहें तो उस पर क्रॉस साइन करना न भूलें। उस डॉक्यूमेंट पर जिस काम के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है वो लिखना नहीं भूलें। हमेशा डॉक्युमेंट पर इस तरह से साइन करें जिससे इसको दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जा सके।

कई राज्यों तक फैला था जालसाजों का नेटवर्क

यह गिरोह एक साल से दूसरे राज्यों में फर्जी सिम बेचने का कारोबार कर रहा था। इस गिरोह के शेष आरोपियों की तलाश के लिए टीम ने अन्य राज्यों में अपना जाल फैला लिया है। वहीं, गिरफ्तार किए गए चारों आरोपियों को अदालत में पेश किया। वहां से उनको जेल भेजा गया। अपर पुलिस महानिदेशक साइबर सुभाष चंद्र, डीआईजी साइबर एन कोलांची, पुलिस उपमहानिरीक्षक झाँसी परिक्षेत्र जोगेन्द्र कुमार के निर्देशन, पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम डॉ त्रिवेणी सिंह, राजेश यादव, एसएसपी झांसी राजेश एस, एसपी सिटी व नोडल अधिकारी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह व सीओ सिटी राजेश कुमार राय के मार्गदर्शन पर परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम पुलिस थाना प्रभारी शिवशंकर सिंह साइबर ठगी करने वाले लोगों की तलाश में लगे थे। कुछ दिनों से शिकायतें मिल रही थी कि झांसी में कुछ फर्जी सिमें दूसरे राज्यों में बेची गई है। यह सिमें भोलेभाले लोगों के नाम ली गई हैं। यह सिमें साइबर अपराध करने वाले लोगों के हत्थे चढ़ सकती हैं। इन शिकायतों को टीम ने गंभीरता से लिया और गिरोह की तलाश में अभियान शुरु कर दिया। मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय कर दिया। टीम ने फर्जी सिम बेचने वाले गिरोह के चार सदस्यों को दबोच लिया। इनके पास से 139 फर्जी सिमें व सात मोबाइल फोन बरामद किए हैं।

इन लोगों को किया है गिरफ्तार

बबीना थाना क्षेत्र के बबीना कैंट के पास रहने वाले इदरीस खान, बबीना थाना क्षेत्र के ग्राम रसोई पेट्रोल पंप के पास रहने वाले राज यादव, गरौठा थाना क्षेत्र के ग्राम खेरी निवासी सलमान खान और राजस्थान के जिला अलवर के ग्राम गदोज व हाल स्टेशन रोड नियर एसबीआई बैंक बबीना के पास रहने वाले घासीराम यादव को गिरफ्तार कर लिया।

इस टीम को मिली है सफलता

परिक्षेत्रीय साइबर क्राइम पुलिस थाना प्रभारी शिवशंकर सिंह, उपनिरीक्षक राहुल सिंह, उपनिरीक्षक कुलदीप सिंह, मुख्य आरक्षी मनोज कुमार, मुख्य आरक्षी अबुल हसन, मुख्य आरक्षी हरेंद्र कुमार, मुख्य आरक्षी इमरान, कांस्टेबल अमन कटियार इस टीम में शामिल थे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story