×

Jhansi News: घर पर ऋण वसूली की नोटिस चस्पा, युवा किसान ने फांसी लगाकर दे दी जान

Jhansi News: गांव वालों के सामने बैंक व प्रशासन के अफसरों ने किया था बेइज्जत।

B.K Kushwaha
Published on: 23 Aug 2023 3:44 PM GMT
Jhansi News: घर पर ऋण वसूली की नोटिस चस्पा, युवा किसान ने फांसी लगाकर दे दी जान
X
Jhansi Debt ridden young farmer commits suicide

Jhansi News: साहब, फसल तैयार होने दो, कर्ज जरुर चुका दूंगा, मगर अफसर मानने को तैयार नहीं हुए, घर पर ऋण वसूली का नोटिस चस्पा कर कह दिया कि कल तक कर्ज जमा नहीं किया तो जेल में डाल देंगे। यही नहीं, गांव वालों के सामने युवा किसान को काफी बेइज्जत किया। इसी भय के चलते युवा किसान ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना को लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश व्याप्त है।

‘तुम्हारे बाप ने लिया था सवा लाख का कर्जा!’

लहचूरा थाना क्षेत्र के ग्राम तिलैरा में कृष्ण पाल सिंह परिवार समेत रहता है। 22 अगस्त की रात कृष्ण पाल सिंह के बेटा धर्मेंद्र ने सिंह ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। सूचना पर गई पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया। बताते हैं कि 22 अगस्त 2023 को भूमि विकास बैंक के अधिकारी व तहसील प्रशासन के कर्मचारियों के साथ अपने बकायदारों के यहां पर कर्ज जमा करने का बैंक नोटिस तामील कराने गए थे इसी गांव में एक बकायदार कृष्ण पाल सिंह थे, जो उस समय घर पर नहीं थे, लेकिन मौके पर उनका बड़ा बेटा धर्मेन्द्र सिंह था। बैंक के अधिकारी व उनके साथ में रहे तहसील प्रशासन के कर्मचारियों ने बताया कि ‘तुम्हारे पिता ने लगभग सवा लाख का कर्जा लिया था जिसका ब्याज मिलाकर लगभग पांच लाख हो गया है, जिसको आपको कल तक जमा कराना है।’ इसको तुरन्त जमा करने में अपनी असमर्थता जताई।

मकान की कुर्की करने की धमकी

लेकिन बैंक के अधिकारी ने तहसील प्रशासन अधिकारी व कर्मचारियों के साथ मिलकर धर्मेन्द्र सिंह को धमकाया और कहा कि अपना कर्ज कल तक जमा कर दें नहीं तो हम तुम्हारे मकान की कुर्की करा देंगे। साथ में तुम्हें जेल में डाल देंगे और पूरे गांव के सामने धर्मेन्द्र और उसके परिवार के लोगों के साथ बदसलूकी व बेइज्जती करते रहे और धर्मेंद्र लगातार यह कहता रहा कि हम आपका कर्ज जमा कर देंगे अभी हमारी फसल तैयार होने दो लेकिन मौके पर उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों ने उनकी एक न सुनी और बल्कि उसको ऐसे बुरे शब्दों के साथ पूरे गांव में बेइज्जती की जिससे वह सदमे में आ गया।

अमानवीय व्यवहार के चलते युवा किसान आया सदमे में

किसान की कोई नहीं सुनने वाला है। वह गांव का एक सम्मानित व्यक्ति था। उसने लगभग एक साल पहले अपने ऊपर चल रहे कर्ज को चुकाने के लिए अपनी जमीन बेची थी। नोटिस तामील कराने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों ने उसको ठंडे दिमाग से सोचने व बोलने का मौका नहीं दिया बल्कि उसको शासन प्रशासन के द्वारा कार्यवाही करने का खौफ दिखाते रहे और अपने व अपने परिवार के साथ हुई अमानवीय व्यवहार के चलते सदमे में आ गया और परिवार के लोग कुछ समझ पाते कि उसने रात दो बजे घर पर फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर दी।

ऋण वसूली करने वाले लोगों पर कार्रवाई की मांग

उत्तर प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार ने बताया है कि वह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मऊरानीपुर पहुंचे। वहां परिजनों को ढांढस बंधाते हुए हर संभव मदद की बात कही। साथ में घटना की सूचना उप जिला अधिकारी मऊरानीपुर को दी। परिहार ने कहा कि ऋण वसूली करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story