×

Jhansi News: जिलाधिकारी ने 77वां स्वतंत्रता दिवस पर कलेक्ट्रेट भवन पर किया ध्वजारोहण,जनपदवासियों को दी बधाई

Jhansi News: स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को नमन करते हुए उनके परिवार से जुड़ी समस्याओं का समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें

B.K Kushwaha
Published on: 15 Aug 2023 12:45 PM GMT
Jhansi News: जिलाधिकारी ने 77वां स्वतंत्रता दिवस पर कलेक्ट्रेट भवन पर किया ध्वजारोहण,जनपदवासियों को दी बधाई
X
Jhansi Independence Day Celebration (Photo - Social Media)

Jhansi News: जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार ने 77वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज यहां कलेक्ट्रेट भवन पर ध्वजारोहण किया। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस की जनपदवासियों सहित कलेक्ट्रेट परिवार को एवं उनके परिजनों को बधाई दी। जिलाधिकारी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन करते हुए झांसी व देश के सभी ज्ञात-अज्ञात अमर सेनानियों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने देश की सीमाओं को सुरक्षित करते हुए भारत की आन्तरिक स्थिति को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए अपने आपको बलिदान करने वाले वीर सैनिकों को भाव-भीनी श्रद्धांजलि दी।

पढ़ें पूरी खबर...

उन्होंने कलेक्ट्रेट में उपस्थित अधिकारी कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में झांसी की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई ने सन् 1857 में आजादी के लिए जो लड़ाई प्रारंभ की वह भारत की आजादी तक चली, जिसमें झांसी के अनेकानेक स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने सहयोग भी दिया और अपनी जान की कुर्बानी भी दी।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम सभी को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी या उनके परिजनों या परिवार से जुड़े अन्य सदस्यों की भी हर संभव मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी समस्या या प्रार्थना पत्र आपके समक्ष आता है तो उसका समय से निस्तारण करें। अपने पटल पर आने वाले समस्त प्रार्थना पत्रों अथवा शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करना सुनिश्चित करें। यही एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत "हर घर तिरंगा" एवं "मेरी माटी मेरा देश"कार्यक्रम का आयोजन जनपद के गांव-गांव में आयोजित किए जा रहे हैं। जिससे देश के प्रति मान सम्मान और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान को याद किया जा रहा है। देश के प्रत्येक नागरिक की सहभागिता से राष्ट्रोत्सव बन चुका है।

आज आजादी की 77 वीं वर्षगांठ के अवसर पर झॉसी के एतिहासिक किले पर किए जाने वाले झण्डारोहण की कई वर्षों पुरानी परम्परा को कायम रखते हुए जिलाधिकारी श्री रविन्द्र कुमार द्वारा झण्डारोहण किया गया एवं किले की प्राचीर से उन सभी स्वतंत्रता सैनानियों को याद करते हुए नमन किया गया, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया। विशेषकर स्वतंत्रता संग्राम के प्रथम बिगुल, जो कि 1857 में बजा था, पर महारानी लक्ष्मीबाई के महत्वपूर्ण योगदान एवं बलिदान को याद करते हुए उन्हें नमन किया गया । साथ ही साथ झॉसी के स्वतंत्रता सैनानियों के परिवार वालों को जिला प्रशासन की तरफ से हर सम्भव मदद हेतु उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपील की गई।

इसके साथ ही हर घर तिरंगा एवं अपनी माटी अपना देश कार्यक्रम के अंतर्गत ज़्यादा से ज़्यादा तिरंगा घर, दुकान व अन्य प्रतिस्थान पर लगाने एवं राष्ट्रीय झंडे के प्रति आदर सम्मान देने हेतु युवाओं को प्रेरित किया गया । साथ ही साथ लोगों से अपील की गयी कि अगर उन्हें कहीं भी तिरंगा गिरा हुआ , गंदा- मटमैला, कटा हुआ , उल्टा लगा हुआ या अन्य disrespectful condition में मिले तो उसे अनदेखा न करके उसे आदरपूर्वक उठाकर मोड़कर अपने घर में रखें और आदरपूर्वक डिस्पोज़ करें, क्योंकि तिरंगा का सम्मान राष्ट्र सम्मान है । यही हमारे तरफ़ से आजाद भारत को एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।

आज कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी श्री रविंद्र कुमार द्वारा निर्माणाधीन इमारत में लगे श्रमिकों के बच्चों को आमंत्रित किया गया एवं ध्वजारोहण के पश्चात सभी बच्चों को मिष्ठान वितरण किया। जिलाधिकारी ने इस मौके पर बच्चों से बात करते हुए उनकी समस्याओं को भी सुना।

कलेक्ट्रेट में श्री लतीफ अहमद द्वारा बांसुरी वादन के माध्यम से देश प्रेम के गीत प्रस्तुत किए गए, इसके अतिरिक्त राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की लड़कियों ने राष्ट्रगान प्रस्तुत किया। जिलाधिकारी ने उन्हें इस अवसर पर सम्मानित करते हुए ढेरों शुभकामनाएं दी।

इस मौके पर उपाध्यक्ष झांसी विकास प्राधिकरण, नगर आयुक्त, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे, अपर जिलाधिकारी प्रशासन, अपर जिलाधिकारी न्याय, नगर मजिस्ट्रेट सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story