×

Jhansi News: डीएम अंकल को देख मुस्कुरा उठे बच्चे, छात्रों के साथ जमीन पर बैठकर चखा तहरी का स्वाद

Jhansi News: उच्च प्राथमिक विद्यालय रामनगर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निपुण भारत के अंतर्गत बनाए गए रजिस्टर को चेक करते हुए रजिस्टरों के अनुसार बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता को चेक किया।

B.K Kushwaha
Published on: 10 May 2023 6:47 PM GMT
Jhansi News: डीएम अंकल को देख मुस्कुरा उठे बच्चे, छात्रों के साथ जमीन पर बैठकर चखा तहरी का स्वाद
X
बच्चो के साथ तहरी खाते डीएम समेत अन्य अधिकारी (Pic: Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस. एवं ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शाहिद अहमद ने विकासखंड चिरगांव के ग्राम रामनगर के उच्च प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी बच्चों की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली एवं उपस्थिति पंजिका को चेक करते हुए बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के दिए निर्देश।

बच्चों की पढ़ाई व गुणवत्ता को किया चेक

उच्च प्राथमिक विद्यालय रामनगर के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निपुण भारत के अंतर्गत बनाए गए रजिस्टर को चेक करते हुए रजिस्टरों के अनुसार बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता को चेक किया। अध्यापकों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपनी क्लास का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने अध्यापकों के पढ़ाने के विषय आवंटित करने के निर्देश दिए ताकि अध्यापक अपने आवंटित विषय के अनुसार ही गुणवत्तापूर्ण पढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई की गुणवत्ता प्रत्येक दशा में बेहतर की जाए। ग्राम प्रधान से कहा कि आंगनबाड़ी एवं स्कूल के पास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।

जिलाधिकारी ने कक्ष में जाकर बच्चों से अंग्रेजी एवं गणित के सामान्य प्रश्न पूछे और उनके बौद्धिक स्तर की जानकारी ली, सभी प्रश्नों के सही उत्तर देने पर उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में लाइब्रेरी और एस्ट्रोनॉमी लैब बनाए जाने के कार्य का निरीक्षण किया और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए।

डीएम व एसएसपी ने बच्चों का किया उत्साहवर्धन

निरीक्षण के दौरान उच्च प्राथमिक विद्यालय रामनगर में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की पहल पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट शाहिद अहमद, एसडीएम मोठ, बीएसए आदि ने बच्चों के साथ ज़मीन पर बैठकर मिड-डे-मील में बनाई गई तहरी खाकर उसकी गुणवत्ता व स्वाद का परीक्षण किया। उन्होंने बच्चों का उत्साहवर्धन किया तथा स्वयं अपनी भोजन की थाली साफ करके स्वच्छता में प्रत्येक व्यक्ति द्वारा योगदान दिए जाने की अपील की। स्कूल के निरीक्षण के दौरान उच्च प्राथमिक विद्यालय रामनगर के बच्चों द्वारा मांग किए जाने पर विद्यालय के बग़ल में ज़मीन उपलब्ध कराकर वहां ज़िला खनिज न्यास से क्रीड़ा स्थल तथा कबड्डी व खोखो खेल हेतु मैट व अन्य व्यवस्था किए जाने हेतु सम्बंधित को निर्देशित किया ।

गांव में साफ-सफाई बेहतर रखने के निर्देश

उच्च प्राथमिक विद्यालय रामनगर का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि विद्यालय के आसपास समुचित साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके अतिरिक्त उन्होंने गांव में भी साफ सफाई की व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिए और नालियों की सफाई नियमित कराए जाने,जलभराव की स्थिति यदि है तो उसका निस्तारण करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम जीतेंद्र कुमार, बीएसए नीलम यादव सहित खंड विकास अधिकारी, ग्राम प्रधान, शिक्षक व अभिभावक तथा संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story