×

Jhansi News: डीएम ने जिला परियोजना समन्वय समिति की समीक्षा बैठक, स्वयं सहायता समूह के खाते बंद होने पर जताई नाराजगी

Jhansi News: जिलाधिकारी ने कहा कि स्वयं सहायता समूह सहित अन्य परिवार जो पात्र है सभी को केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं तथा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित किया जाए।

B.K Kushwaha
Published on: 22 Aug 2023 1:29 PM GMT
Jhansi News:  डीएम ने जिला परियोजना समन्वय समिति की समीक्षा बैठक, स्वयं सहायता समूह के खाते बंद होने पर जताई नाराजगी
X
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने विकास भवन सभागार में जिला परियोजना समन्वय समिति की समीक्षा बैठक में अध्यक्षता करते हुए कहा कि जनपद के सभी विभाग स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अपनी विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करते हुए उन्हें स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाएं। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की नैतिक जिम्मेदारी है कि गांव के गरीब परिवार का भी विकास हो सभी को साथ लेकर चलने पर ही होगा। सभी का विकास और यह तभी सुनिश्चित किया जा सकता है,जब कन्वर्जेंस के अंतर्गत उन्हें जिम्मेदारियां दी जाएं।

कृषि क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं की संख्या को और बढ़ाया जाए

विकास भवन सभागार में पंडित दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन उत्तर प्रदेश, राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ग्राम्य विकास विभाग उत्तर प्रदेश) की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि जनपद में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा जो कार्य किया जा रहा है, इसे और बढ़ाए जाने की आवश्यकता है, कृषि क्षेत्र से जुड़ी महिलाओं की संख्या को और बढ़ाया जाए। इसके अतिरिक्त गांव में अन्य महिलाएं जो सिलाई, मस्त्य पालन, कृषि, उद्यान, बीसी सखी सहित अन्य कार्य करती है उन्हें चिन्हित करते हुए उन्हें आगे लाएं और लाभ देते हुए, उनका आर्थिक विकास करें।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का भी लाभ दिलाया जाए

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वयं सहायता समूह सहित अन्य परिवार जो पात्र है सभी को केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं तथा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से आच्छादित किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का भी लाभ दिलाए जाने के निर्देश दिए। गांव की गरीब महिलाओं को आगे लाएं, वह जो कार्य कर रही है उसमें उन्हें प्रशिक्षित करते हुए उनकी आय बढ़ाने में सहयोग करें ताकि वह गरीबी रेखा से ऊपर उठ कर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो सके और उनकी आर्थिक/सामाजिक स्थिति में बदलाव आ सके। समूह में महिलाओं की संख्या और बढ़ाए जाने के निर्देश दिए।

किसी भी दशा में सीसीएल खातों को न किया जाए बंद

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने स्वयं सहायता समूह के सीसीएल खातों की समीक्षा करते हुए बैंकर्स द्वारा समूह के सीसीएल खाते बंद करने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की, उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया करारी,मऊरानीपुर,रानीपुर शाखाओं को ताकीद करते हुए कहा कि किसी भी दशा में सीसीएल खातों को बंद न किया जाए। बैठक में जिलाधिकारी ने बैंकवार वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति की समीक्षा करते हुए विभिन्न बैंकों में स्वयं सहायता समूह के खातों की पत्रावालियां लंबित रहने पर नाराजगी व्यक्त की उन्होंने पीएनबी 31,पीयूपीजीबी 16, एसबीआई 11 पत्रावलियां लंबित होने पर बैंकर्स को फटकार लगाते हुए तत्काल लंबित पत्रावलियों को निस्तारित करने के निर्देश दिए।

अब तक बैंक सखी ने चार करोड़ से अधिक की धनराशि जमा कराई

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आयोजित बैठक में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं द्वारा विद्युत बिल जमा कराए जाने की समीक्षा करते हुए संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अन्य समूह भी इसी तत्परता से कार्य करें ताकि उन्हें आर्थिक लाभ सुनियोजित हो सके। जनपद में अब तक बैंक सखी द्वारा योजना प्रारंभ से कुल 37240 बिलों के सापेक्ष 04 करोड़ से अधिक धनराशि जमा की गई, जिसके सापेक्ष समूह को लगभग ₹8 लाख का कमीशन अर्जित हुआ। यह प्रगति संतोषजनक है इसे इसी निरंतर के साथ आगे भी संचालित किए जाने के निर्देश दिए।

लाभान्वित करने के लिए चलाया जाए अभियान

जिलाधिकारी ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाते हुए उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए जिला उद्यान विभाग द्वारा वेजिटेबल हाईटेक नर्सरी, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद उद्यम योजना। मनरेगा अंतर्गत कंपोस्ट पिट्स, केटल शेड, बकरी शेड, महिला मेट एवं नर्सरी की स्थापना। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को कोट का प्राथमिकता के आधार पर आवंटन कर समूह की दीदीयों को लाभ प्रदान करना, समूह की महिलाओं को वृद्धावस्था पेंशन दिव्यांग पेंशन एवं निराश्रित महिला पेंशन हेतु चिन्हित कर उन्हें लाभान्वित करने के लिए अभियान चलाते हुए सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए।

यह लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उत्कर्ष द्विवेदी, प्रभारी डीसी एनआरएलएम शिखर श्रीवास्तव, डीपीआरओ जेआर गौतम, जिला कृषि अधिकारी के के सिंह, एलडीएम अजय शर्मा, शाहिद उद्यान विभाग विद्युत विभाग समाज कल्याण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story