TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Jhansi News: थाना समाधान दिवस पर डीएम ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि जनपद में संवेदनशील और पारदर्शी प्रशासन देना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। लोक शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापरक निस्तारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है।

B.K Kushwaha
Published on: 12 Aug 2023 1:33 PM GMT
Jhansi News: थाना समाधान दिवस पर डीएम ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश
X
(Pic: Newstrack)

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज थाना समाधान दिवस के मौके पर थाना नवाबाद एवं थाना सदर बाजार में जन शिकायतों को सुनते हुए सरकारी एवं निजी भूमि पर दबंगों द्वारा अवैध कब्जों की शिकायतें प्राप्त होने पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि थाने पर आने वाले शिकायतकर्ताओं के साथ संवेदनशील होकर मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए व्यवहार किया जाना सुनिश्चित करें।

मेरिट के आधार पर शिकायतों का किया जाए निस्तारण

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि जनपद में संवेदनशील और पारदर्शी प्रशासन देना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है। लोक शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापरक निस्तारण प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने प्राप्त होने वाली शिकायतों के समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण व प्रभावी निस्तारण के निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों का मेरिट के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं विशेषकर बालिकाओं के साथ हुए अपराध की शिकायत को तत्काल गंभीरता से लेते हुए उसका निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि जनसुनवाई तथा सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों को गुणवत्तापरक निस्तारण के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि लम्बित संदर्भों की विभागीय स्तर पर नियमित समीक्षा की जाए और विभिन्न स्थानों पर लम्बित संदर्भों की भी समीक्षा करते हुए निस्तारण के निर्देश दिए।

शिकायतों को अनावश्यक न लटकाए, वरना होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायत को आवश्यक रूप से लटकाने और ऊपर से नीचे भेज देने मात्र से उसका निस्तारण नहीं होता। शिकायतकर्ता की संतुष्टि ही शिकायत निस्तारण का मानक होना चाहिए। शिकायत जायज होने पर शिकायतकर्ता की संतुष्टि आवश्यक है। थाना समाधान दिवस पर जन शिकायतें सुनते हुए निर्देश दिए की सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा की शिकायतों को गंभीरता से लिया जाए और उनका मौके पर जाकर निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें, उन्होंने पेशेवर अवैध कब्जा करने वालों के विरुद्ध गैंगस्टर लगाए जाने के भी निर्देश दिए।

संवेदनशील क्षेत्रों में की जाए पेट्रोलिंग

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना सदर बाजार एवं नवाबाद में पुलिस अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनपद में 13, 14, 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्रता दिवस के विभिन्न कार्यक्रमों, रक्षाबंधन सहित अन्य त्योहारों के दृष्टिगत संवेदनशील क्षेत्रों में पेट्रोलिंग किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने इस दौरान सोशल मीडिया पर भी सतत दृष्टि बनाए रखने के निर्देश दिए। थाने के निरीक्षण के दौरान उन्होंने विवेचना पंजिका, टॉप टेन अपराधी पंजिका का अवलोकन कर टॉप टेन अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने एवं भूमि संबंधित प्रकरणों के नियम अनुसार समाधान किए जाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, सीओ सिटी राजेश कुमार राय, थानाध्यक्ष सदर बाजार एवं नवाबाद सहित क्षेत्र के लेखपाल,कानूनगो आदि उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story