×

Jhansi News: सोलर पॉवर उत्पादन के लक्ष्य के साथ नई सौर उर्जा की तैयार हुई है नीति

Global Investors Summit-2023: अपर मुख्य सचिव ऊर्जा ने कहा- बुंदेलखंड में सौर ऊर्जा के उत्पादन की असीम संभावनाएं

B.K Kushwaha
Published on: 26 Aug 2023 12:54 PM GMT
Jhansi News: सोलर पॉवर उत्पादन के लक्ष्य के साथ नई सौर उर्जा की तैयार हुई है नीति
X
Global Investors Summit-2023 (Photo-Newstrack)

Jhansi News: अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग लखनऊ महेश कुमार गुप्ता ने विकास भवन सभागार में देर रात आयोजित बैठक में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के दौरान अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग से किए गए एमओयू के निवेशकों से उनकी समस्याओं को सुना और विभागों को उचित दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में सौर ऊर्जा उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए ठोस प्रयास किया जा रहा है। इसके दृष्टिगत प्रदेश में आगामी 05 वर्ष में 22,000 मेगावॉट सोलर पॉवर उत्पादन के लक्ष्य के साथ नई सौर ऊर्जा नीति तैयार की गई।

गैर पारम्परिक ऊर्जा विकल्पों को प्रोत्साहन दिया जाना आवश्यक

अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता और बढ़ती ऊर्जा जरूरतों की पूर्ति के लिए गैर पारम्परिक ऊर्जा विकल्पों को प्रोत्साहन दिया जाना आवश्यक है। इस दृष्टि से सौर ऊर्जा अत्यन्त उपयोगी माध्यम है। विगत वर्षों में प्रदेश और जनपद में सौर ऊर्जा उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रभावी प्रयास हुए हैं। ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए और प्रभावी व त्वरित प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने सौर ऊर्जा उत्पादन और भण्डारण के क्षेत्र में निजी क्षेत्र के निवेश के लिए अनुकूल माहौल देने की जरूरत पर बल देते हुए कहा कि परियोजनाओं को समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के लिए जनपद स्तर पर आ रही समस्याओं को तत्काल दूर किया जाए। नई सौर ऊर्जा नीति में सौर ऊर्जा क्षेत्र की निवेशकर्ता कम्पनियों के लिए भूमि की सुलभ उपलब्धता, पूंजीगत उपादान सहित सभी जरूरी प्रोत्साहन समय से उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करें।

इन्वेस्टर्स भूमि अधिग्रहण संबंधित प्रकरणों का तत्काल किया जाए निस्तारण

विकास भवन सभागार में अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एवं अतरिक्त ऊर्जा स्रोत ने इन्वेस्टर्स के साथ चर्चा करते हुए जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने समस्याओं को सुनते हुए कहा कि सभी इन्वेस्टर्स भूमि अधिग्रहण संबंधित प्रकरणों का तत्काल निस्तारण करते हुए कार्य प्रारंभ करना सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान मुख्य रूप से टुम्को लि0, मैसर्स फोर्थ पार्टनर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद, मैसर्स एमप्लस सोलर शक्ति प्राइवेट लि0 नई दिल्ली, मैसर्स एक्मे पावर प्रा0 लि0, मैसर्स रिलायंस इण्डस्ट्रीज लि0 एवं मैसर्स माउण्ट ओलिव एनर्जी इंफ्रा प्राइवेट लि0 के उपस्थित प्रतिनिधियों से चर्चा की और आने वाली समस्याओं के निराकरण के विभिन्न विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

किसानों को सोलर पंप हेतु ऑनलाइन पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें

बैठक में महेश कुमार गुप्ता अपर मुख्य सचिव ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में अभियान चलाते हुए पीएम कुसुम योजना अंतर्गत अधिक से अधिक किसानों को सोलर पंप हेतु ऑनलाइन पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें ताकि विद्युत की बचत कर सोलर एनर्जी का भरपूर इस्तेमाल किया जा सके। उन्होंने किसानों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए ताकि कम खर्चे में उनका फसल उत्पादन बढ़ सके और आय में भी इजाफा हो।

बायोफ्यूल के उपयोग से कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी

बैठक में उन्होंने जनपद में बायो फ्यूल के उपयोग पर भी चर्चा की उन्होंने कहा कि बायो फ्यूल केवल हमारी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में मददगार है बल्कि अतिरिक्त आय और रोजगार सृजन में भी सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने जनपद में बायोफ्यूल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों को निवेशकों की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के भी निर्देश दिए और कहा कि बायोफ्यूल के उपयोग से कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी।

कार्यों को लंबित रखने वाले अफसर पर होगी कार्रवाई

उन्होंने नई जैव ऊर्जा नीति में जनपद के निवेश करता कंपनियों के लिए भूमि की सुलह उपलब्धता पूंजीगत उपादान सहित सभी जरूरी सहयोग उपलब्ध कराने के निर्देश दिए उन्होंने रितू एग्रोवेस्ट मैनेजमेंट एसोसिएशन खजराहा मऊरानीपुर के संबंध में तीन दिवस के अंदर इकाई का इन्पैक्शन करते हुए विद्युत संयोजन दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने नाराज की व्यक्त करते हुए कहा कि कार्यों को अनावश्यक रूप से लंबित रखने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में यह अफसर रहे मौजूद

इस मौके पर जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, निदेशक नेडा अनुपम शुक्ला, मुख्य विकास अधिकारी जुनैद अहमद, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व एस के वर्मा, अपर जिला अधिकारी प्रशासन ए के सिंह, मुख्य अभियंता विद्युत पी के सिंह, पोओ नेडा वी के जैन, उपयुक्त उद्योग मनीष चौधरी, अमित पांडेय सहित विभिन्न इन्वेस्टर्स और विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story