×

Jhansi News: खादी के संरक्षण में चल रहा अवैध गुटका का कारोबार, छोड़ी गई महादेव मिश्रित गुटका की गाड़ी

Jhansi News: चेकिंग के दौरान स्कॉर्पियो क्रमांक (यूपी92एन-0411) निकली तो पुलिस ने हाथ देकर गाड़ी रोकने के लिए कहा मगर चालक ने गाड़ी की रफ्तार तेज कर दी। बाद में पुलिस ने घेराबंदी कर गाड़ी को मय चालक समेत पकड़ लिया।

B.K Kushwaha
Published on: 17 Aug 2023 1:18 PM GMT
Jhansi News: खादी के संरक्षण में चल रहा अवैध गुटका का कारोबार, छोड़ी गई महादेव मिश्रित गुटका की गाड़ी
X
Jhansi News(Pic: Newstrack)

Jhansi News: नकली गुटका कारोबार के लिए झाँसी को नया अड्डा बनाया जा रहा है। जीएसटी, प्रशासनिक और पुलिस विभाग के अफसरों की अच्छी तरह से इसकी जानकारी हैं। इसके बावजूद अभी तक नकली गुटका के कारोबारों पर अंकुश नहीं लगाया गया। इस तरह के गुटके सेवन से लोगों के हालात खराब हो रहे हैं। गुरुवार को पकड़े गए महादेव मिश्रित गुटका के मामले में जीएसटी विभाग के अफसरों की भूमिका पूरी तरह से संदिग्ध नजर आ रही हैं। इसकी शिकायत शासन स्तर से की गई। इस विभाग के अफसरों ने अवैध कारोबार करने वाले से अच्छी सांठगाठ है। यही कारण है कि इस तरह के धंधा चरमसीमा पर जारी है।

जीएसटी विभाग के अफसर की भूमिका संदिग्ध

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश एस, एसपी देहात गोपीनाथ सोनी व सीओ गरौठा के निर्देश पर एरच थाने की पुलिस ग्राम बेहतर तिराहा के पास वाहनों की चेकिंग कर रही थी। चेकिंग के दौरान स्कॉर्पियो क्रमांक (यूपी92एन-0411) निकली तो पुलिस ने हाथ देकर गाड़ी रोकने के लिए कहा मगर चालक ने गाड़ी की रफ्तार तेज कर दी। बाद में पुलिस ने घेराबंदी कर गाड़ी को मय चालक समेत पकड़ लिया। स्कॉर्पियों को मय माल के थाना लाया गया। गाड़ी को खोलकर देखा गया तो उसके अंदर नकली महादेव मिश्रित गुटका के बोरे लदे हुए थे। बाद में पुलिस ने सभी बोरों को गाड़ी से नीचे उतार लिया। इन बोरे की संख्या 18 बताई गई है। इस माल की कीमत दो लाख 20 हजार रुपया आंकी गई है।

नकली गुटका के लिए झाँसी को बनाया अड्डा

इस मामले की जानकारी मिश्रित गुटका का अवैध कारोबार करने वाले लोगों को हुई तो उनमें हड़कंप मच गया। गुटका की तस्करी करने वाले लोगों ने जीएसटी विभाग समेत अन्य विभाग अफसरों के फोन घनघनाना शुरु कर दिया। साथ ही एरच पुलिस ने उक्त मामले की जानकारी जीएसटी विभाग को दी। इस मामले में जीएसटी विभाग ग्रेड -2 एसआईबी अधिकारी अरुण कुमार को अवगत कराया गया। इस मामले को जीएसटी विभाग के अफसरों ने गंभीरता से लिया। जीएसटी विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर संतोष कुमार तिवारी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया। गुरुवार को उक्त टीम एरच थाना पहुंची। यहां उन्होंने गाड़ी के अंदर लदे माल की बारीकी से जांच की। इसके बाद वाहन चालक से गहराई से पूछताछ की।

चालक ने अपना नाम सुनील कुमार निवासी उरई बताया। सुनील ने बताया कि वह महादेव डुप्लीकेट मिश्रित सुपारी का माल उरई से अपने सेठ मनोज कुमार अग्रवाल बाला जी ट्रेडर्स GSTIN 09ADWPA5307P1ZY इंदिरा नगर राठ रोड उरई के यहां से गुरसराय अमित गुप्ता ग्राम भदारवार तहसील गरौठा जिला झाँसी के यहां ला रहा था। तभी पुलिस ने उक्त माल को पकड़ लिया। सूत्रों का कहना है कि विगत दिनों सुप्रीम कोर्ट द्वारा मिश्रित सुपारी को प्रतिबंधित कर दिया गया था जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक थी।

सूत्रों का कहना है कि यह गुटके का अवैध व्यापार गुरसराय नगर में कई महीनों से चल रहा था और सरकार की टैक्स चोरी कर रहा था जिसकी भनक शासन-प्रशासन को कानों कान नहीं हो रही थी। या यू समझे की कहीं ना कहीं इस अवैध गुटका के कारोबार में किसी सफेद पोश नेताओं का संरक्षण तो नहीं है। अब यह देखना होगा कि शासन प्रशासन उक्त अवैध कारोबार में लिप्त वाहन-वाहन स्वामी व मालिक के ऊपर क्या कार्रवाई करता है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story