×

Jhansi News: जेल में बंद कथावाचक निकला HIV पॉजिटिव, कथा सुनाकर किशोरी को लेकर भागने और रेप के आरोप में है निरूद्ध

Jhansi News: जिला कारागार में बंद एक कथावाचक एचआईवी पॉजिटिव निकला है। उसपर रेप का आरोप था और यह जानकारी सामने आने के बाद से ही जेल में हड़कंप मच गया है।

B.K Kushwaha
Published on: 17 July 2023 12:52 PM GMT
Jhansi News: जेल में बंद कथावाचक निकला HIV पॉजिटिव, कथा सुनाकर किशोरी को लेकर भागने और रेप के आरोप में है निरूद्ध
X
जेल में बंद कथावाचक निकला HIV पॉजिटिव: Photo- Social Media

Jhansi News: जिला कारागार में बंद एक कथावाचक एचआईवी पॉजिटिव निकला है। उसपर रेप का आरोप था और यह जानकारी सामने आने के बाद से ही जेल में हड़कंप मच गया है। ऐसे बंदी के इलाज के लिए जेल प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं। इनके अलावा जेल में निरुद्ध कुछ कैदी अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। उनका इलाज भी चल रहा हैं।

शुरुआती दौर के हैं लक्षण

पिछले दिनों हुई जांच के बाद जिला जेल में एक कथावाचक एचआईवी संक्रमित (HIV Positive) पाया गया। हालांकि ये लक्षण शुरुआती दौर के हैं और जेल में आने से पहले इन्हें यह बीमारी हो गई थी, लेकिन अब इनका इलाज जेल प्रशासन को करना है। कथावाचक का इलाज किया जा रहा है। इसके साथ ही जेल में कैंसर, टीवी, शुगर, कई ब्लड प्रेशर के मरीज कैदियों का इलाज भी जेल प्रशासन के लिए चुनौती बना हुआ है।

बरती जा रही सावधानियां, इलाज शुरु

जेल अधीक्षक एसके मिश्रा ने बताया कि जिला चिकित्सा अधिकारी द्वारा जिला कारागार में भेजे गए चिकित्सकों की टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है और बीमारी होने पर उनका इलाज किया जाता है। साथ ही झांसी अस्पताल में भी मरीज को भर्ती किए जाते हैं। इसके अलावा होम्योपैथी और आयुर्वेद के डॉक्टर भी जांच करते हैं। उनका कहना है कि कैदी कथावाचक की इलाज की व्यवस्था कर दी गयी है। इसके लिए यूपी राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी और एंटी रेट्रो वायल थेरेपी सेंटर को पत्र भेजा जा चुका है। शासन को भी अवगत कराया जा चुका है।

जेल में हर महीने होता है रुटीन चेकअप

जिला अस्पताल व मेडिकल कालेज में कैदियों का इलाज चल रहा है। वहां की एक डॉक्टर ने कहा है कि महीने में दो बार, अस्पताल से एक टीम रुटीन चेकअप के लिए जेल जाती है। जिन कैदियों को हल्की परेशानी होती हैं, उन्हें मौके पर ही दवा दी जाती है। ज्यादा गंभीर समस्या वाले लोगों का अस्पताल में इलाज किया जाता है।

जेल के कैदियों के लिए स्पेशल एआरटी

डॉक्टरों का कहना है कि एचआईवी संक्रमित कैदियों का समय पर इलाज हो सके, इसके लिए जेल प्रशासन नियमित जांच भी करता है। एचआईवी रोगियों के लिए एक एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) केंद्र स्थापित किया गया है।

कथावाचक ने किशोरी का फंसा लिया था प्रेम जाल में

मालूम हो कि प्रेमनगर थाना क्षेत्र के बिजौली में कुछ दिनों पहले एक धार्मिक प्रवचन कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस आयोजन में प्रवचन देने के लिए मध्य प्रदेश के भिंड में रहने वाला एक कथावाचक बुलाया गया था। आयोजक स्थल पर इस कथावाचक ने एक 16 वर्षीय किशोरी को अपने प्रेम जाल में फंसा लिया था और शादी का झांसा देकर 7 मई को भगा ले गया था। किशोरी से जबरन शादी करके उसके साथ दुष्कर्म किया था। जब किशोरी को इस कथावाचक के पहले से ही शादीशुदा होने की बात पता चली तो मौका पाकर वह भाग निकली थी।

झांसी आकर उसने परिवार के लोगों को आपबीती सुनाई थी। इसके बाद कथावाचक के खिलाफ प्रेमनगर थाना में मुकदमा दर्ज कर लिया था। गिरफ्तार कथावाचक ने पुलिस को बताया कि उसके गुरु ने कहा था कि शास्त्र में लिखा है कि कथावाचक को दो शादी करनी चाहिए। इस संबंध में एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि कथावाचक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story