×

Jhansi News: सिविल सेवा परीक्षा के मेधावियों का हुआ सम्मान, कॉफ़ी टेबल बुक ‘माउण्ट एवरेस्ट’ का विमोचन

Jhansi News: संकल्प कार्यक्रम में सभी सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण व वहाँ उपस्थित प्रतिभागियों को डीएम रविंद्र कुमार द्वारा लिखी पुस्तक की गई भेंट।

B.K Kushwaha
Published on: 10 July 2023 3:08 PM GMT (Updated on: 10 July 2023 3:08 PM GMT)
Jhansi News: सिविल सेवा परीक्षा के मेधावियों का हुआ सम्मान, कॉफ़ी टेबल बुक ‘माउण्ट एवरेस्ट’ का विमोचन
X
सिविल सेवा परीक्षा के मेधावियों का हुआ सम्मान: Photo- Newstrack

Jhansi News: दिल्ली में संकल्प संस्था द्वारा आयोजित गुरु सम्मान एवं सिविल सेवा परीक्षा-2022 के चयनित प्रतिभागी अभिनंदन समारोह एवं जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की एवरेस्ट यात्रा पर बनाई गई कॉफी टेबल बुक ‘माउण्ट एवरेस्ट’ के विमोचन के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता करते हुए तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने अपने उद्बोधन में समस्त नवचयनित प्रतिभागियों को बधाई देते हुए सामूहिक भावना से देश को आगे बढ़ाने के लिए सतत् कार्य करते रहने हेतु आवाहन किया।

देश का अमृत काल चल रहा: आरएन रवि

तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने सभी प्रतिभागियों को एक अच्छा ऑफिसर बनने के लिए कई महत्वपूर्ण टिप्स भी दिये, जिससे व्यक्तिगत जीवन और व्यावसायिक जीवन संतुलित रहें। उन्होंने कहा कि देश का अमृत काल चल रहा है। अगले 25 वर्षों में देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए नीति निर्माण और उनके कार्यान्वयन में आप जैसे अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। अतः अभी से राष्ट्र निर्माण का संकल्प लेकर सरकारी सेवा में जायें और इस संकल्प को केंद्र में रखकर कार्य करें, तभी हमारा देश दुनिया का सर्वोत्तम देश बन सकता है। उन्होंने देश के सर्वांगीण विकास के लिए महिलाओं और पुरुष दोनों के योगदान को महत्वपूर्ण बताया। इस कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की माउंट एवरेस्ट यात्रा पर आधारित कॉफ़ी टेबल बुक ‘माउण्ट एवरेस्ट’ का विमोचन किया गया।

झांसी के डीएम दो बार कर चुके हैं एवरेस्ट पर चढ़ाई

इस अवसर पर तमिलनाडु के राज्यपाल आरएन रवि ने कहा कि आईएएस अधिकारी बनने के बाद माउंट एवरेस्ट चढ़ने जैसा कठिन कार्य करना, समाज के सबलोगों को अपने अपने जीवन में कठिन से कठिन लक्ष्य बनाकर मेहनत करने की प्रेरणा देता है। रविंद्र कुमार ने एक बार नहीं वरन् दो-दो बार माउंट एवरेस्ट की सफलतम चढ़ाई की है और भारत सरकार के कार्यक्रम नमामि गंगे, स्वच्छ भारत अभियान सहित अन्य कई प्रोग्राम को एवरेस्ट की चोटी तक ले गए और वहां से जल बचाव की अपील की है, जो निसंदेह अन्य लोगों के लिए प्रेरणादाई है।

‘माउण्ट एवरेस्ट’ पुस्तक के विमोचन के अवसर पर बताया गया कि धर्म गुरु दलाई लामा ने इस पुस्तक का प्रस्तावना लिखकर भी शुभकामनाएं दी। इसके अतिरिक्त भारत के सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति विनीत सरन, भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, लोकप्रिय गायक कैलाश खेर, विश्व प्रसिद्ध गणितज्ञ और सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार सहित कई अन्य हस्तियों ने भी इस पुस्तक की सराहना की है।

मानव के साथ-साथ प्रकृति का हो विकास

उक्त कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल ने भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बनाने के लिए एक ऐसे विकास का पथ अपनाने की बात कही, जिसमें मानव के साथ-साथ पेड़-पौधे, पशु पक्षी सबका संरक्षण, सबका विकास हो। पर्यावरण और भारत की पुरानी संस्कृति को साथ लेकर उन्होंने विकास करने की बात कही। इसी तरह केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान एवं केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार जी ने नवचयनित प्रतिभागियों से एक नये भारत, विकसित भारत बनाने में ज़्यादा से ज़्यादा सहयोग देने की बात कही। उन्होंने कहा कि सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद अधिकारी बनने के बाद भी जो अपने मेहनत को अनवरत जारी रखते हैं, वही बहुत सफल अधिकारी बनते हैं और राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं।

रविंद्र कुमार ने आईएएस अधिकारी बनने के बाद अपने मेहनत को बरकरार रखा और एवरेस्ट की चोटी पर भारतीय तिरंगे को फहराया, ये अन्य सभी के लिए प्रेरणादायक है। संकल्प के संस्थापक संतोष कुमार तनेज़ा ने ‘संकल्प’ के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संकल्प ने अब तक देश को आठ हज़ार से ज़्यादा अधिकारी दिये हैं और भविष्य में भी हम इसी तरह देश सेवा हेतु अपना प्रयास जारी रखेंगे। इस मौके पर सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नव चयनित प्रतिभागी एवं उनके अभिभावकों सहित अन्य अतिथि उपस्थित रहे।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story