×

Jhansi News: जल संरक्षण और भूजल स्तर को बढ़ाने में झांसी आगे, पीएम ने की तारीफ, सांसद ने जताया आभार

Jhansi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल संरक्षण और भूजल स्तर को बढ़ाने हेतु संसदीय क्षेत्र झांसी की सराहना करते हुए ट्वीट के माध्यम से संसदीय क्षेत्रवासियों को बधाई दी। सांसद अनुराग शर्मा ने कहा - जल है तो हमारा कल है।

B.K Kushwaha
Published on: 6 Sep 2023 4:55 PM GMT
Jhansi News: जल संरक्षण और भूजल स्तर को बढ़ाने में झांसी आगे, पीएम ने की तारीफ, सांसद ने जताया आभार
X
सांसद अनुराग शर्मा: Photo-Newstrack

Jhansi News: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल संरक्षण और भूजल स्तर को बढ़ाने हेतु संसदीय क्षेत्र झांसी की सराहना करते हुए ट्वीट के माध्यम से संसदीय क्षेत्रवासियों को बधाई दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘उत्तर प्रदेश के झाँसी में जल संरक्षण और भूजल स्तर को बढ़ाने के लिए जनभागीदारी से हो रहे इन प्रयासों के परिणाम बेहद उत्साहवर्धक होने के साथ ही देशभर के लिए एक मिसाल हैं। इस नेक कार्य से जुड़े हर किसी को मेरी बहुत-बहुत बधाई।’

जनभागीदारी से हो रहा जल संचय सफल

प्रधानमन्त्री के इस उत्साहवर्धक ट्वीट के बाद, झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह उनके लिए एवं क्षेत्रवासियों के लिए गर्व का विषय है कि उनके क्षेत्र को प्रधानमंत्री ने सराहा है। उन्होंने कहा कि देश के अत्यंत दूरदर्शी प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन एवं समावेशी विकास के क्रम में एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व के कारण ही यह जल संरक्षण एवं भूजल स्तर को बढ़ाने जैसे नेक कार्य सफल हो रहे हैं। उनकी ही प्रेरणा से हम सभी क्षेत्र में आगे भी जल सरंक्षण हेतु संकल्पित हैं।

नदियों को पुनर्जीवित करने की मुहिम चलाई गई

सांसद अनुराग शर्मा ने बताया कि जल संरक्षण के काम के साथ-साथ जन सहयोग एवं जनजागृति द्वारा जल संसाधन के बेहतर उपयोग तथा जल के दुरुपयोग को कम करने पर बल दिया गया। उन्होंने बताया कि संसदीय क्षेत्र के जनपद झांसी और ललितपुर में विलुप्त हो रही नदियों को पुनर्जीवित करने हेतु मुहिम चलाईं गईं। जिसके तहत कनेरा नदी के पुनरुद्धार का कार्य पूरा हो चुका है और वर्तमान में लखेरी नदी और सुखनई नदी के पुनरुद्धार का कार्य गतिमान है। उन्होंने कहा कि चन्देल शासकों द्वारा बनाए गए पुराने 44 तालाबों को चिन्हित कर उनके जीर्णोद्धार की मुहिम भी शुरू की गई है।

जल सहेलियों को राष्ट्रपति ने किया था सम्मानित

सांसद ने बताया कि जनपद झांसी में 165 तथा जनपद ललितपुर में 92 अमृत सरोवरों के निर्माण एवं जीर्णोद्धार के पुनीत कार्य भी पूरे किये जा चुके हैं। महत्वाकांक्षी खेत-तालाब योजना के तहत किसानों की निजी जमीन पर 1288 नए तालाबों का निर्माण कर कृषि विभाग द्वारा जल संरक्षण की दिशा में एक अतिमहत्वपूर्ण योगदान दिया गया है। उन्होंने बताया कि अभी हाल में ही झांसी और ललितपुर की दो जल सहेलियों क्रमशः शारदा देवी और गीता देवी को उनके जल संरक्षण और जल संवर्धन के कार्य के लिए 4 मार्च 2023 को विज्ञान भवन सभागार नई दिल्ली में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा स्वच्छ स्वजल शक्ति सम्मान से सम्मानित किया।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story