×

Jhansi News: बाल्मीक महिला को मंदिर से दुत्कार कर भगाया, कर दी पिटाई

Jhansi News: गुरसरांय थाना क्षेत्र के ग्राम भसनेह में रहने वाली दलित महिला ने आरोप लगाया कि मंदिर जाने पर उसके साथ उच्च जाति के दबंग ने मारपीट करते हुए उसे भगा दिया और कहा तुम्हारे आने से मन्दिर असुद्ध हो जाएगा।

B.K Kushwaha
Published on: 20 Jun 2023 1:14 PM GMT
Jhansi News: बाल्मीक महिला को मंदिर से दुत्कार कर भगाया, कर दी पिटाई
X
Valmiki Woman refused to enter temple, Jhansi

Jhansi News: हम भले ही 21वीं सदी में जी रहे हो, लेकिन आज भी जातिवादी हावी है। लोग छुआछूत जैसी जंजीरों में जकड़े हुए हैं। इसका उदाहरण उस समय देखने को मिला जब गुरसरांय थाना क्षेत्र के ग्राम भसनेह में रहने वाली दलित महिला ने आरोप लगाया कि मंदिर जाने पर उसके साथ उच्च जाति के दबंग ने मारपीट करते हुए उसे भगा दिया और कहा तुम्हारे आने से मन्दिर असुद्ध हो जाएगा।
पीड़ित महिला इसकी शिकायत लेकर थाने पहुंची जहां पुलिस ने शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया। परेशान होकर पीड़ित महिला उच्चाधिकारियों के चक्कर लगा रही है और अब जिलाधिकारी कार्यालय में अपने पति के साथ आमरण अनशन पर बैठ गई है । आमरण अनशन बैठने के बाद मामले को पुलिस अधिकारियों ने संज्ञान में लिया और जांच कर कार्यवाही के आदेश दे दिए।

जिलाधिकारी कार्यालय परिसर में पीड़ित महिला ने अपने पति के साथ पेड़ के नीचे बैठकर अमरण अनशन शुरु कर दिया है। महिला का आरोप है कि वह अनुसूचित जाति से आती है। 13 जून को वह मंदिर गई हुई थी। जहां वह मंदिर की सफाई कर रही थी। इसी दौरान वहां उच्च जाति का व्यक्ति आ गया और जब यह देखा तो उसने उसके साथ मारपीट कर दी। साथ ही जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए गाली गलौज करते हुए यह कहकर भगा दिया कि उसे मंदिर में पूजा करने का कोई हक नहीं है, उसके यहां आने से मंदिर अशुद्ध हो जायेगा।

आरोप है कि महिला ने जब इसकी शिकायत थाने की पुलिस से की तो पुलिस ने शिकायत को गम्भीरता से नहीं लिया। परेशान होकर उसने उच्चाधिकारियों से भी शिकायत की, लेकिन उसे न्याय नहीं मिला। परेशान होकर उसे यह कदम उठाना पड़ा। आमरण अनशन बैठने की जानकारी जब पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) गोपीनाथ सोनी को हुई तो उन्होंने इसे गम्भीरता से लिया और जांच कर उचित कार्यवाही के आदेश जारी कर दिए। साथ ही पुलिस ने बताया कि यह मारपीट मंदिर में जाने को लेकर नहीं बल्कि खैनी खाने और खिलाने को लेकर हुई है। फिलहाल मामले की जांच कराई जा रही है।

अकेला पाकर मौसा ने भतीजी के साथ किया दुष्कर्म

कोतवाली थाना क्षेत्र में रिश्तों को तार-तार करते हुए मौसा लगने वाले युवक ने अपनी भतीजी के साथ दुष्कर्म किया। जिसकी शिकायत थाने की पुलिस से की गई। पुलिस ने शिकायत के आधार पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।कोतवाली क्षेत्र में रहने वाले लड़की के पिता ने थाने की पुलिस से शिकायत करते हुए बताया कि रिश्ते में साढ़ू लगने वाला अनिल राजपूत निवासी जराखर राठ वर्तमान में उनके ही मोहल्ले में रहता है। आरोप है कि अनिल का उसके घर आना-जाना था। कई बार वह उसकी बेटी को पढ़ाने के नाम भी आता था। इसी दौरान उसने उनकी बेटी को अपने जाल में फसा लिया। पिछले दिनों जब उसकी बेटी घर में अकेली थी तभी वह उसके घर आया उसकी बेटी के साथ दुष्कर्म किया। दुष्कर्म करने के बाद उसने उसकी बेटी को धमकी दी। जिस कारण वह गुमसुम रहने लगी।
परिवार ने जब इसका कारण पूछा तो सारी हकीकत बेटी ने बयां कर दी। यह सुनकर परिवार के होश उड़ गए। लड़की के पिता ने इसकी शिकायत थाने की पुलिस से की। पुलिस ने शिकायत के आधार पर आरोपी युवक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story