×

Jhansi News: बुंदेलखंड के किसानों को मिले योजनाओं का लाभ, कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ने दी टिप्स

Jhansi News: रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी में खरीफ फसलों में गुणवत्तायुक्त बीजोत्पादन, कीटो तथा रोगों के समेकित प्रबंधन विषय पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ।

B.K Kushwaha
Published on: 27 Aug 2023 5:12 PM GMT
Jhansi News: बुंदेलखंड के किसानों को मिले योजनाओं का लाभ, कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ने दी टिप्स
X
बुंदेलखंड के किसानों को मिले योजनाओं का लाभ, कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति ने दी टिप्स: Photo-Newstrack

Jhansi News: रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय झांसी में खरीफ फसलों में गुणवत्तायुक्त बीजोत्पादन, कीटो तथा रोगों के समेकित प्रबंधन विषय पर पांच दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। इसमें ललितपुर जिले के 42 किसानों ने भाग लिया।

यूनिवर्सिटी में ही रूके किसान

किसानों ने विश्वविद्यालय में ही रहकर 7 दिन रुककर यह प्रशिक्षण प्राप्त किया। विवि ने किसानों को रूकने, खाने-पीने की व्यवस्था से लेकर खेती किसानी के प्रत्येक कार्यों से अवगत कराया गया। यह प्रशिक्षण भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के गृह विभाग द्वारा वित्तपोषित परियोजना के अन्तर्गत आयोजित किया गया। संयोजक डॉ. पीपी जाम्भुलकर ने पांच दिनों की सभी गतिविधिओ की रूपरेखा प्रस्तुत की।

किसानों की दक्षता बढ़ाने का प्रशिक्षण

मुख्य अतिथि अधिष्ठाता कृषि डॉ. आरके सिंह ने अनुसूचित जाति के किसानों हेतु भारत सरकार की योजनओं की जानकारी दी तथा गुणवत्तायुक्त बीजोत्पादन व फसल सुरक्षा पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले किसानों को अपने आसपास के अन्य किसान भाइयों को जानकारी देने के लिए प्रोत्साहित किया। निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. एसएस सिंह ने बताया कि उत्तम बीजोत्पादन एवं फसल सुरक्षा पर आधारित यह प्रशिक्षण किसानों के व्यावहारिक ज्ञान एवं दक्षता बढ़ाने में मददगार साबित होगा। अध्यक्षता कर रहे कुलपति डॉ. अशोक कुमार सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय किसानों की आय में वृद्धि एवं गुणवत्तायुक्त कृषि हेतु निरंतर प्रयासरत है तथा भविष्य में कई योजनाओं द्वारा बुंदेलखंड के किसानों को लाभ पहुंचाया जायेगा। सरकार की कई योजनाएं किसानों के लिए चल रही हैं लेकिन कुछ किसान इनकी जानकारी के अभाव में लाभ नहीं ले पाते, उन्हें भी जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति के किसानों हेतु आवासीय प्रशिक्षण के सफल आयोजन पर शुभकामनाएं प्रेषित कीं।

कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगी

इस अवसर पर डॉ एसएस कुशवाहा, डॉ. मीनाक्षी आर्य, डॉ अंशुमान सिंह, डॉ शुभा त्रिवेदी, ग्राम प्रधान सुजीत पाठक, प्रशिक्षण समिति के सभी सदस्य तथा सभी शिक्षक एवं कर्मचारी मौजूद रहे। संचालन डॉ. अर्तिका सिंह तथा धन्यवाद ज्ञापित डॉ. राकेश चौधरी ने किया।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story