×

झारखंड चुनाव: ADR रिपोर्ट में कैंडिडेट्स को लेकर बड़ा खुलासा

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का चुनाव 30 नवंबर को है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण प्रत्‍याशियों में 14 फीसदी यानी 26 उम्‍मीदवारों के खिलाफ गंभीर अपराधों के केस दर्ज हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 23 Nov 2019 10:54 AM GMT
झारखंड चुनाव: ADR रिपोर्ट में कैंडिडेट्स को लेकर बड़ा खुलासा
X

नई दिल्‍ली: झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का चुनाव 30 नवंबर को है। विधानसभा चुनाव के पहले चरण प्रत्‍याशियों में 14 फीसदी यानी 26 उम्‍मीदवारों के खिलाफ गंभीर अपराधों के केस दर्ज हैं। इनमें हत्‍या, हत्‍या का प्रयास धमकी और उगाही जैसे गंभीर अपराधों से जुड़े मामले शामिल हैं।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्‍स (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक कुल 44 प्रत्‍याशियों ने अपने हलफनामे में बताया है कि उन पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 189 प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में है।

यह भी पढ़ें...बहुमत साबित नहीं कर पाएंगे फडणवीस, शरद पवार ने बताई ये बड़ी वजह

एडीआर की रिपोर्ट में बताया गया है कि कांग्रेस के 6 में 3, बीजेपी के 12 में 4, जदयू के 12 में 4 और जेएमएम के चार में एक प्रत्‍याशी के खिलाफ गंभीर अपराध का मामला दर्ज है।

झारखंड विधानसभा चुनाव में पांच चरण में मतदान होगा। पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा और आखिरी चरण का मतदान 20 दिसंबर को है। पहले चरण में चतरा, गढ़वा, भवंतपुर, गुमला, बिस्‍नुपुर, मनिका, लातेहार, लोहारडागा, पनकी, डाल्‍टनगंज, बिश्रामपुर, छतरपुर और हुसैनाबाद में मतदान होगा।

यह भी पढ़ें...महाराष्ट्र में ‘फडणवीस’ सरकार बनाने में इस शख्स ने निभाई बड़ी भूमिका

झारखंड चुनाव के पहले चरण की 13 सीटों में से सात विधानसभा क्षेत्र में आपराधिक मामलों वाले कुल 44 प्रत्‍याशी चुनाव लड़ रहे हैं। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक देश के सबसे गरीब राज्‍यों में शुमार झारखंड में विधानसभा चुनाव लड़ रहे कुल प्रत्‍याशिेयों में से 31 प्रतिशत यानी 59 करोड़पति हैं।

इनमें सबसे ज्‍यादा अमीर कांग्रेस के प्रत्याशी कृष्‍णानंद त्रिपाठी हैं जिनके पास 53 करोड़ रुपये मूल्‍य की संपत्ति है। इनके बाद कांग्रेस के ही रामेश्‍वर ओरांव ने अपने हलफनामे में 28 करोड़ की कुल संपत्ति की घोषणा की है। त्रिपाठी डाल्‍टनगंज से किस्‍मत आजमा रहे हैं, तो वहीं, ओरांव लोहारडागा से चुनाव मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें...जानिए कौन हैं महाराष्ट्र के किंगमेकर बने डिप्टी CM अजित पवार

पनकी विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतरे बीजेपी के कुशवाहा शशि भूषण तीसरे सबसे धनी प्रत्‍याशी हैं। शशि भूषण के हलफनामे के मुताबिक, उनके पास कुल 27 करोड़ रुपये की संपत्ति है। पहले चरण में उतरे प्रत्‍याशियों की औसत संपत्ति 1.85 करोड़ रुपये है। ऑल झारखंड स्‍टूडेंट्स यूनियन (AJSU) के तीनों प्रत्‍याशी करोड़पति हैं।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के 6 में 5, बीजेपी के 12 में 9 और बाबूलाल मरांडी की झारखंड मुक्ति मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के 13 में 7 प्रत्‍याशी करोड़पति हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story